आईआईएम उदयपुर को लगातार तीसरे वर्ष क्यूएस एमआईएम वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मिला स्थान स्थापना के बाद सिर्फ 10 वर्षों में लगातार तीसरे वर्ष सूची में स्थान बरकरार

उदयपुर, 09 सितंबर, 2021-  इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, उदयपुर ने लगातार तीसरे वर्ष प्रतिष्ठित मास्टर्स इन मैनेजमेंट (एमआईएम) क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में स्थान हासिल किया है। आईआईएम उदयपुर को 33 देशों के कार्यक्रमों में 151$ स्थान दिया गया है और इस तरह संस्थान ने लगातार तीसरे वर्ष अपनी लिस्टिंग को कायम रखा। परफाॅर्मेंस इंडिकेटर के लिहाज से आईआईएम उदयपुर ने वर्ष 2022 में 28.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो 2021 में 27.7 प्रतिशत थी।

यह वैश्विक रैंकिंग पांच प्रमुख मेट्रिक्स के आधार पर संकलित की गई– रोजगार संबंधी योग्यता, उद्यमिता और पूर्व छात्रों की सफलता, निवेश का रिटर्न, विचार संबंधी नेतृत्व, और वर्ग और संकाय विविधता।

संस्थान के प्रदर्शन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए रिपोर्ट में थॉट लीडरशिप मेट्रिक को उच्चतम स्कोर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इस मेट्रिक के आधार पर 100 में से 33.9 अंक मिले हैं और इस तरह आईआईएमयू को विश्व स्तर पर शीर्ष 85.8 प्रतिशत में रखा गया है। जहां तक अन्य स्कोर का सवाल है, संस्थान ने एम्प्लॉयबिलिटी में 30.3 से लेकर क्लास और फैकल्टी डायवर्सिटी में 28.6 तक स्कोर हासिल किया।

इस अवसर पर आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने कहा, ‘‘हमने एक ग्लोबल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के तौर पर एक दशक का सफर पूरा कर लिया है। इसी तरह क्यूएस 2022 वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में लगातार तीसरे वर्ष अपनी पकड़ बनाए रखना आईआईएम उदयपुर की गुणवत्ता और मूल्य को ही साबित करता है। मैं आईआईएमयू समुदाय के सभी सदस्यों और हमारे सभी हितधारकों को इस वर्ष प्रदर्शन संकेतकों में उल्लेखनीय वृद्धि की रिपोर्ट करने के लिए बधाई देता हूं। मैं उन्हें इस वर्ष की रैंकिंग में भी हमारी लिस्टिंग सुनिश्चित करने के लिए उनके निरंतर और अपार योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं।’’

2022 संस्करण में, आईआईएमयू ने विश्व स्तर पर मूल्यांकन किए गए 155 कार्यक्रमों में से शीर्ष 97 प्रतिशत में प्रदर्शन किया। 2011 में स्थापित, आईआईएम उदयपुर यूनिवर्सिटी आॅफ सिडनी बिजनेस स्कूल के साथ क्यूएस 2022 एमआईएम रैंकिंग में सूचीबद्ध होने वाला विश्व स्तर पर सबसे नया बी-स्कूल है।

About Patrika Jagat