इंडियाआरएफ ने सेटको ग्रुप में 615 करोड़ रुपए (83 मिलियन यूएस डॉलर) के निवेश की घोषणा की

मुंबई, भारत- 08 सितंबर, 2021- पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड और बैन कैपिटल क्रेडिट द्वारा प्रवर्तित इंडिया रिसर्जेंस फंड (इंडियाआरएफ) ने आज गुजरात स्थित सेटको ग्रुप में 615 करोड़ रुपए (83 मिलियन अमेरिकी डॉलर) तक के निवेश की घोषणा की।

इस ट्रांजेक्शन के एक हिस्से के रूप में सेटको ऑटोमोटिव लिमिटेड (सेटको) अपने क्लच व्यवसाय को एक सब्सिडियरी सेटको ऑटो सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (एसएएसपीएल) में स्थानांतरित करेगा, जिसमें इंडियाआरएफ एक सीनियर डेट फेसिलिटी और 35 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के माध्यम से एसएएसपीएल में निवेश करेगा। निवेश से प्राप्त राशि का उपयोग विकास पूंजी और कार्यशील पूंजी प्रदान करने के लिए किया जाएगा ताकि वाणिज्यिक वाहनों के बाजार को रिकवरी की अनुकूल संभावनाओं के आधार पर विकसित किया जा सके, साथ ही रिप्लेसमेंट मार्केट में मांग को पूरा किया जा सके और ऋण सुविधाओं का पुनर्वित्त/चुकौती की जा सके।

निवेश के बारे में जानकारी देते हुए इंडियाआरएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर शांतनु नलवाडी ने कहा, ‘‘हम सेटको ऑटोमोटिव के साथ साझेदारी करके खुशी का अनुभव कर रहे हैं, क्योंकि यह अपने बाजार नेतृत्व को बढ़ाने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है। हमारी साझेदारी कंपनी की बैलेंस शीट के पुनर्गठन के लिए एक दोहरी रणनीति को आगे बढ़ाएगी क्योंकि हम प्रमोटरों और प्रबंधन टीम के साथ मिलकर काम करते हैं, ताकि राजस्व में तेजी से वृद्धि की जा सके और लाभप्रदता में स्थायी सुधार हो सके। इंडियाआरएफ लंबे समय तक रणनीतिक समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी, जो उच्च गुणवत्ता वाली कंपनियों के लिए लाभप्रदता के लिए एक प्रभावी बदलाव को सक्षम बनाता है।’’

सेटको ऑटोमोटिव के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरीश शेठ ने कहा, ‘‘सेटको ऑटोमोटिव की यात्रा में इस महत्वपूर्ण मोड़ पर इंडियाआरएफ के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। हम पुनर्गठन और टर्नअराउंड में उनकी प्रमाणित वैश्विक विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। हमें यकीन है कि हमारे संयुक्त प्रयास हमारी विकास यात्रा को तेज करने की दिशा में सहायक साबित होंगे और इस तरह हम हमारे सभी हितधारकों को लाभान्वित करने के लिए बेहतर प्रदर्शन और लाभप्रदता की दिशा में आगे बढ़ सकेंगे। इंडियाआरएफ का निवेश एसएएसपीएल और लावा कास्ट दोनों में महत्वपूर्ण रणनीतिक परिचालन संबंधी सुधार लाएगा।’’

सेटको ग्रुप एक ऐसी प्रगतिशील कंपनी है, जो अपने संचालन में टैक्नोलॉजी का प्रमुखता से इस्तेमाल करती है। कंपनी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के लिए वाणिज्यिक वाहनों के क्लच के निर्माण और विपणन पर ध्यान केंद्रित करती है। इसमें ओईएम ब्रांडों के लिए आफ्टरमार्केट और इंडिपेंडेंट आफ्टरमार्केट शामिल हैं। एसएएसपीएल के पास भारत में मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों के क्लच व्यवसाय का सबसे बड़ा हिस्सा है। एसएएसपीएल ने हाल ही में ट्रैक्टर बाजार में विविधता ला दी है और कुछ ट्रैक्टर ओईएम को आपूर्ति शुरू कर दी है जबकि कुछ और पाइपलाइन में हैं। सेटको ग्रुप पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, लावा कास्ट प्राइवेट लिमिटेड (लावा कास्ट) में स्थित अत्याधुनिक प्लांट के माध्यम से कास्टिंग का निर्माण करता है।

इस ट्रांजेक्शन में वाडिया घांडी एंड कंपनी सेटको समूह के एक्सक्लूसिव एडवाइजर थे।

About Manish Mathur