तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक ने सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए

निजी क्षेत्र के ऋणदाता तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक ने प्रारंभिक शेयर-बिक्री के माध्यम से धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ प्रारंभिक कागजात दाखिल किए हैं।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मसौदे के अनुसार, प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में 15,827,495 इक्विटी शेयरों का ताजा इश्यू और बीक्रेता शेयरधारकों के 12,505 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

ऑफर-फॉर-सेल में डी प्रेमपलानिवेल और प्रिया राजन प्रत्येक द्वारा 5,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री, प्रभाकर महादेव बोबडे द्वारा 1,000 इक्विटी शेयरों तक, नरसिम्हन कृष्णमूर्ति द्वारा 505 इक्विटी शेयरों तक और सुब्रमण्यम वेंकटेश्वरन अय्यर और एम मल्लिगा रानी प्रत्येक के द्वारा 500 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री शामिल है।

तूतीकोरिन स्थित बैंक ने नए इश्यू से होने वाली शुद्ध आय का उपयोग अपने भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने टियर- वन पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए करने का प्रस्ताव रखा है।

तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लगभग 100 वर्षों के इतिहास के साथ देश के सबसे पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। यह मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), कृषि और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

30 जून, 2021 तक, बैंक की 509 शाखाएँ हैं, जिनमें से 106 शाखाएँ ग्रामीण क्षेत्रों में, 247 अर्ध-शहरी में, 80 शहरी और 76 महानगरीय केंद्रों में हैं।

30 जून, 2021 तक, इसके पास लगभग 4.93 मिलियन ग्राहक थे, जिनमें से 70 प्रतिशत ऐसे ग्राहक शामिल थे जो पांच साल से अधिक समय से बैंक से जुड़े थे।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड पब्लिक इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

 

 

About Manish Mathur