भारत के सबसे बड़े टीआरईडी प्ले टफॉर्म, इनवॉइसमार्ट ने नया मानक कायम किया, 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के एमएसएमई इनवॉइसेज का वित्तपोषण

मुंबई, 30 सितंबर, 2021: भारत के सबसे बड़े ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) प्लेटफॉर्म इनवॉइसमार्ट ने अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के एमएसएमई चालान के वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करके ट्रेड्स में एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। अगस्त 2021 में आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त मार्केट-प्लेस ने मासिक रूप से रु.1000 करोड़ से अधिक की कमाई की और 11,000+ प्रतिभागियों (10000+ MSME विक्रेताओं सहित) को नामांकित करने वाला एकमात्र ट्रेड्स प्लेटफॉर्म है।

इस बेंचमार्क को कॉरपोरेट्स की बढ़ी हुई भागीदारी और प्लेटफॉर्म पर सरकारी संस्थाओं की भागीदारी के सक्रिय पैमाने के साथ हासिल किया जा सका है। बड़ी सरकारी संस्थाएं अब प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने एमएसएमई को लगातार भुगतान भेज रही हैं।

डिजिटल परिवर्तन और टीआरईडीएस जैसे इनवॉइस फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म को अपनाने से एमएसएमई विक्रेताओं को जल्दी भुगतान प्राप्त करने और पूर्व-कोविड ​​19 स्तरों पर वापस आने में मदद मिली है। इनवॉइसमार्ट ने अपने डिजिटल चालान छूट समाधान के माध्यम से पूरे भारत में 570+ शहरों में एमएसएमई को टीआरईडीएस का लाभ उठाया है। इनवॉइसमार्ट कॉरपोरेट्स/सरकारी संस्थाओं द्वारा आयोजित वेबिनार, नियोजित आउटरीच कार्यक्रमों और स्थानीय व्यापार संघों के साथ गठजोड़ के माध्यम से एमएसएमई विक्रेताओं तक पहुंचने में सक्षम रहा है। मंच ने अपने एमएसएमई को लंबित भुगतान जारी करने के लिए कई सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर काम किया है।

इनवॉइसमार्ट के पास वर्तमान में 920+ एंकर सीपीएसई/पीएसयू, कॉरपोरेट्स, बैंक और एनबीएफसी फैक्टर्स का मजबूत ग्राहक आधार है। 10,000+ एमएसएमई जिन्होंने प्रतिभागियों के रूप में पंजीकरण किया है, वे टीआरईडीएस के माध्यम से अपने चालानों को रूट करने और अत्यंत प्रतिस्पर्धी दरों को प्राप्त करने का लाभ उठा रहे हैं। सरकारी संस्थाओं के एमएसएमई को उन स्तरों पर ब्याज दरें मिल रही हैं, जिन्हें पहले कभी वित्त पोषण नहीं मिला।

सरकार द्वारा घोषित प्रमुख नीतिगत परिवर्तन जैसे एमएसएमई के लिए नई परिभाषा की शुरूआत, एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एमएसएमई को उद्यम पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी करना, एमएसएमई की परिभाषा में व्यापारियों को शामिल करना और फैक्टरिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2021 की हालिया मंजूरी लगभग 9000 की अनुमति देना। एनबीएफसी को फाइनेंसर के रूप में पंजीकृत करने से टीआरईडीएस पर भागीदारी को और बढ़ावा देने की उम्मीद है। मंच अब अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है और विभिन्न राज्य सरकारों / विभागों के साथ बातचीत कर रहा है जो अपने एमएसएमई को इस डिजिटल मार्केट-प्लेस से लाभ प्राप्त करने में मदद करने के इच्छुक हैं।

इनवॉइस फाइनेंसिंग तक पहुंच में आसानी और बाजार-स्थान की अवधारणा वास्तव में एमएसएमई विक्रेताओं के बीच लोकप्रिय हो रही है। इनवॉइसमार्ट ने अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से 790,000+ चालानों को देखा है और इन पंजीकृत एमएसएमई से प्लेटफॉर्म के लिए अपने अधिक खरीदारों को ट्रेड्स पर सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए लगातार मांग कर रहे हैं।

ए. ट्रेड्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, प्रकाश शंकरन ने कहा, ”हम इस उपलब्धि का श्रेय अपने सभी ग्राहकों – पीएसयू/कॉर्पोरेट्स, बैंकों, एनबीएफसी फैक्टर्स और एमएसएमई और उनकी सक्रिय भागीदारी को देते हैं। उनके निरंतर समर्थन और प्रतिक्रिया ने हमें उनकी अपेक्षाओं के अनुसार व्यवसाय बनाने में मदद की है। हमें इस बात की भी खुशी है कि सरकारी संस्थाएं अपने एमएसएमई के लिए वित्त की आसान पहुंच प्रदान करने के लिए हमारे मंच का उपयोग कर रही हैं। हमारे पास आगे एक रोमांचक वर्ष है और ट्रेड्स और फिनटेक स्पेस में नए मानक स्थापित करने की उम्मीद है।”

About Manish Mathur