रिया मनी ट्रांसफर ने पेटीएम पेमेन्ट्स बैंक से साझेदारी की, पेटीएम के मोबाइल वॉलेट में वास्तविक समय में अंतरराष्ट्रीय भुगतान संभव होगा

नोएडा, 30 सितंबर 2021 : यूरोनेट वर्ल्वाइड, इंक. (NASDAQ: EEFT) के कारोबारी वर्ग और सीमा पार से धन स्थानांतरित करने वाले उद्योग में वैश्विक स्तर पर अग्रणी, रिया मनी ट्रांसफर और भारत में विकसित घरेलू अग्रणी भुगतान कंपनी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आज एक साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के तहत ग्राहक वास्तविक समय में रिया के सघन नेटवर्क के जरिए पेटीएम के प्रमुख मोबाइल वॉलेट में वर्चुअल तरीके से फौरन पैसे भेज सकें ।

इस अग्रणी साझेदारी की बदौलत दोनों कंपनियों ने भारत के रेमिटेंस उद्योग में एक नई शुरुआत की है। पेटीएम डिजिटल वॉलेट में सीधे अंतरराष्ट्रीय रेमिटेंस प्राप्त करने वाला पहला मंच बन गया है और रिया धन ट्रांसफर करने वाली पहली कंपनी बन गई है जो पेटीएम के करीब 333 मिलियन वॉलेट उपयोगकर्ताओं1 से जुड़ गई है और इस तरह इस क्षेत्र में अपने ग्राहकों की पहुंच का अच्छा-खासा विस्तार किया है और दुनिया भर में फैले भारतीयों के लिए घर पर पैसे भेजने के लिए एक नया डिलीवरी चैनल बनाया है।

विदेश में रहने वाले ग्राहक अब भारत में पूर्ण केवाईसी वाले पेटीएम वॉलेट उपयोगकर्ताओं को अपने घर से ही, आराम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। रिया मनी ट्रांसफर ऐप्प या वेबसाइट अथवा दुनिया भर में फैले 490,000 रिया रीटेल लोकेशन में यह सुविधा उपलब्ध है और इनमें से किसी भी एक में जाकर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। धन का प्रत्येक स्थानांतरण वास्तविक समय में किया जाएगा और इस तरह फायदे वाली कई सुरक्षा पेशकशें की जाएंगी। इनमें खाते की पुष्टि, नाम का मिलान शामिल है जो यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक बचत के साथ-साथ सुरक्षित उपयोगकर्ता अनुभव हासिल करेंगे।

यूरोनेट के मनी ट्रांसफर सेगमेंट के सीईओ जुआन बिआंची ने कहा,  “जब हम भारत में परिवार को रेमिटेंस यानी पैसे भेजने के महत्‍व पर विचार करते हैं तो रिया ने लगातार नए तरीके तलाशे हैं ताकि पैसे वहां पहुंचे जहां इसका मतलब है। इसी से हम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ इस महत्वपूर्ण साझेदारी तक पहुंचे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं और उनके हाथ में पहले से मौजूद टेक्नालॉजी को आगे बढ़ाने के मद्देनजर रिया को उन्हें ज्यादा डिजिटल पहुंच और सुविधा की पेशकश करते हुए गर्व है। लोकप्रिय पेटीएम मोबाइल वॉलेट को सीधे भुगतान की पेशकश करपने वाली रिया भारत में पहली है। यह भारतीय परिवारों की उंगलियों पर पैसे रखकर उन्हें करीब ला रही है। यह करार रिया नेटवर्क के लिए भी एक महत्वपूर्ण एडिशन है जो 3.6 मिलियन बैंक खातों और 410 मिलियन मोबाइल तथा वर्चुअल खातों को सपोर्ट करती है तथा जिसका विस्तार किया जा रहा है ताकि एक ही नेटवर्क पर उपभोक्ता तथा कॉरपोरेट के लिए भुगतान संभव किया जा सके।”

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, “नागरिकों को सुचारू डिजिटल बैंकिंग सेवाओं से सशक्त करने के अपने निरंतर प्रयासों के तहत, हम लोग अब पेटीएम वॉलेट में अंतरराष्ट्रीय रेमिटेंस के डायरेक्ट ट्रांसफर की पेशकश कर रहे हैं। यह भारत में पहला है। हम रिया मनी ट्रांसफर के साथ साझेदारी करके खुश हैं जो वैश्विक स्तर पर पैसों के तीव्र, सुरक्षित और किफायती स्थानांतरण के लिए स्थापित ब्रांड है। इस लॉन्‍च से दुनिया भर में फैले भारतीयों को वास्तविक समय में घर पैसे भेजने के लिए बेजोड़ सुविधाएं और लचीलापन उपलब्ध होगा।”

यह गठजोड़ रिया की डिजिटल विस्तार रणनीति पर बना है जब वह अपनी सेवाओं का विस्तार दुनिया भर में मोबाइल वॉलेट्स तक कर रही है। इससे न सिर्फ धन की बल्कि उभरते बाजारों में उपभोक्ताओं की पहुंच बढ़ रही है। मोबाइल वॉलेट उद्योग रोज करीब 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि प्रोसेस करता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि 20232 तक यह बढ़कर 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष हो जाएगा। उन देशों में जहां एक तिहाई से भी कम आबादी के बैंक खाते हैं वहां मोबाइल वॉलेट्स खूब उपलब्ध हैं। वित्तीय समावेशन के लिए यह बेजोड़ मौका है। रिया के सघन नेटवर्क में मोबाइल वॉलेट को शामिल किया जाना न सिर्फ ग्राहकों के अनुभव बेहतर बनाता है बल्कि सभी को सहूलियत देता है और अतिरिक्त मूल्य देता है।

About Manish Mathur