महिंद्रा फ़ाइनेंस ने ‘क्विकलीज़’ ब्रांड के तहत व्हीकल लीजिंग और सब्‍सक्रिप्‍शन बिजनेस में कदम रखा

मुंबई, 16 सितंबर, 2021: महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेस लिमिटेड (एमएमएफएसएल/महिंद्रा फाइनेंस), जो महिंद्रा ग्रुप का हिस्‍सा है, ने आज लीजिंग एवं सब्‍सक्रिप्‍शन बिजनेस में अपना कदम रखा। यह नया घटक ‘क्विकलीज़’ (Quiklyz) ब्रांड के नाम से परिचालन करेगा। उक्‍त ब्रांड नेम, मोबिलिटी से जुड़ी बदलती सोच को दर्शाता है।

व्‍हीकल ओनिंग की प्रक्रिया एक ऐसे मोड़ पर आ गयी है, जहां आज ग्राहक अपने जीवन में पहले ही गाड़ी लेना चाहते हैं और उसे तेजी से अपग्रेड करने की इच्‍छा रखते हैं। ‘क्विकलीज़’ का लीजिंग एवं सब्‍सक्रिप्‍शन मॉडल बस यही प्रदान करता है; जहां ग्राहक मासिक शुल्‍क देकर किसी भी कार ब्रांड के अपने पसंदीदा वाहन का उपयोग कर सकते हैं और यह नियमित कार ओनरशिप की तुलना में किफायती भी है। कॉर्पोरेट और व्‍यवसाय जगत भी गाडि़यों के उपयोग के ऐसे वैकल्पिक तरीके तलाश रहा है जो उनकी आवश्‍यकताओं के अनुरूप हो और जिसमें परंपरागत ओनरशिप मॉडल्‍स का बोझ नहीं हो।

‘क्विकलीज़’ नाम अपने उपभोक्ताओं को परेशानी मुक्त वाहन उपयोगकर्ता सुनिश्चित करने की आकांक्षात्मक मानसिकता को दर्शाता है। ‘क्विकलीज़’ का उद्देश्य बहुत उच्च संपत्ति गुणवत्ता के साथ एक फुर्तीला मॉडल बनाना है। यह ब्रांड को आने वाले समय में अर्ध-शहरी और ग्रामीण बाजारों में इसी तरह के उत्पादों को लॉन्च करने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड देता है।

नई व्‍यावसायिक पहल के बारे में बताते हुए, महिंद्रा फाइनेंस के वाइस-चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक, रमेश अय्यर ने कहा, ”’क्विकलीज़’ का उद्देश्‍य व्‍यक्तिगत और कॉर्पोरेट सेगमेंट्स दोनों में ही समान रूप से हमारे उपभोक्‍ताओं के लिए ओनरशिप की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है। मुझे विश्‍वास है कि ‘क्विकलीज़’ हमारे मौजूदा वित्‍तीय व्‍यवसाय पोर्टफोलियो में मजबूत मूल्‍य जोड़ेगा, चूंकि हम इस क्षेत्र में सभी उभरते अवसरों का लाभ उठाने की इच्‍छा रखते हैं।”

महिंद्रा फाइनेंस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड, लीजिंग एवं सब्‍सक्रिप्‍शन, तुर्रा मोहम्‍मद ने बताया, ”ऐसे मिलेनियल्‍स हमारे नये व्‍यवसाय के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण ग्राहक होंगे जो न केवल वाहन ओन करने की इच्‍छा रखते हैं बल्कि इस प्रक्रिया को आसान रूप में चाहते हैं। ‘क्विकलीज़’ यह सुविधा प्रदान करेगा और उन्‍हें बार-बार नये-नये मॉडल्‍स में अपग्रेड करने की सहूलियत देगा जिसके लिए उन्‍हें कोई डाउनपेमेंट नहीं करना होगा। कॉर्पोरेट्स के लिए भी, लीजिंग तेजी से ऐसे लाभप्रद विकल्‍प के रूप में उभर रहा है जहां वो उनके कर्मचारियों को कारें प्रदान करते हैं और अपने व्‍यावसायिक उपयोग के लिए वाहन चाहते हैं।”

महिंद्रा फाइनेंस और महिंद्रा ग्रुप इकोसिस्‍टम्‍स द्वारा ‘क्विकलीज’ को महिंद्रा फाइनेंस के सभी कॉमन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के उपयोग की छूट दी जायेगी।

मिलेनियल्‍स की बदलती सोच, एस्‍सेट लाइट बिजनेस मॉडल्‍स, कार स्‍क्रैपेज पॉलिसी, ऑटोमोटिव ओईएम द्वारा तेजी से किये जाने वाले वाहन लॉन्‍च और ईवी का विकास एवं नयी कार की औसत होल्डिंग अवधि का तेजी से घटना आदि बातों से लीजिंग एवं सब्‍सक्रिप्‍शन को गति मिलने की उम्‍मीद है, चूंकि ओनर्स वाहन के उपयोग के लिए दीर्घकालिक वचनबद्धता के बजाये वैकल्पिक तरीकों की तलाश में हैं।

About Manish Mathur