टाटा ग्रुप स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी कंपनी कार्किनोस में निवेश करेगा 110 करोड़ रूपए

नई दिल्ली, 24 सितंबर (पीटीआई): उद्योग के सूत्रों के अनुसार, व्यापक ऑन्कोलॉजी प्लेटफार्म कार्किनोस ने अपने फंडिंग राउंड को टाटा ग्रुप द्वारा 110 करोड़ रुपयों की निवेश प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया है।

टाटा समूह ने कार्किनोस हेल्थकेयर में अल्पांश हिस्सेदारी लेने के लिए तत्काल लगभग 35 करोड़ रुपये का निवेश करने और शेष पूंजी को किश्तों में लगाने की योजना बनायीं है।

टाटा संस के प्रवक्ता से संपर्क करने पर उन्होंने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है।

कार्किनोस की स्थापना टाटा के पूर्व कर्मचारियों आर. वेंकटरमन और रवि कांत ने बीसीसीआई के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी सुंदर रमण के साथ मिलकर किया है। मेडिकल उद्यमी शाहवीर नूरीज़दान और अवंती फाइनेंस के सीओओ मनीष ठक्कर कार्किनोस के सह-संस्थापक हैं।

मुंबई स्थित कार्किनोस ने अपना ध्यान डिजिटल रूप से सक्षम और फैले हुए नेटवर्क के माध्यम से नैदानिक ​​जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित किया है, जो कैंसर देखभाल में गुणवत्तापूर्ण देखभाल मरीज़ों के करीब लाएगा।

सूत्रों ने कहा है कि, यह हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म कुछ प्रमुख बिज़नेस लीडर्स से अतिरिक्त फंडिंग पर अंतिम निर्णय ले रहा है, इनमें श्री रतन टाटा, श्री वेणु श्रीनिवासन, श्री रोनी स्क्रूवाला, श्री भाविश अग्रवाल सहित अन्य बिज़नेस लीडर्स शामिल हैं।

यह कंपनी भारत में डिस्ट्रिब्यूटेड कैंसर केयर नेटवर्क मॉडल में अग्रणी है, जिसका हाल ही में एक प्रमुख मेडिकल जर्नल लैंसेट ऑन्कोलॉजी में उल्लेख किया गया है।

केरल के एर्नाकुलम जिले के कोठामंगलम, छोटानिक्कारा, टोधापौझा में यह कंपनी पहले से ही अपनी सेवाएं दे रही है और साल भर में अपने परिचालन को बढ़ाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है।

ग्रीन फील्ड और ब्राउन फील्ड उपक्रमों के साथ टाटा ग्रुप स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अपनी रुचि को आक्रामक रूप से आगे बढ़ा रहा है।

उन्होंने टाटा मेडिकल के साथ कोविड परीक्षण-निदान और टाटा हेल्थ के साथ टेली-परामर्श में पदार्पण किया और ऑनलाइन फ़ार्मेसी कंपनी 1एमजी में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की है, जिसे बाद में टाटा1एमजी के रूप में रिब्रांडेड किया गया है।

 

About Manish Mathur