टाटा पावर को महाराष्ट्र में 250 मेगावाट बिजली आपूर्ति के लिए महाजेनको से मिला ‘लेटर ऑफ़ इंटेंट’

राष्ट्रीय, भारत, 21 सितंबर 2021:  टाटा पावर की संपूर्ण मालिकी की उपकंपनी टीपी सौर्य लिमिटेड (टीपीएसएल) को महाराष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (महाजेनको) से महाराष्ट्र में 250 मेगावाट का ग्रिड-कनेक्टेड सोलर फोटोवोल्टाइक पावर प्लांट बनाने के लिए ‘लेटर ऑफ़ इंटेंट’ दिया गया है। टीपीएसएल को इस परियोजना का काम टैरिफ पर आधारित प्रतिस्पर्धात्मक बोली और उसके बाद ई-रिवर्स नीलामी के माध्यम से दिया गया है।

महाराष्ट्र के धुले जिले के दोंडाइचा सोलर पार्क में 250 मेगावाट सोलर प्लांट बनाने के लिए महाजेनको द्वारा घोषित बोली में कंपनी को यह “लेटर ऑफ इंटेंट” (एलओआई) प्राप्त हुआ है। महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) ने इस सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली की खरीद के लिए सहमति व्यक्त की है।

बिजली खरीद करार के निष्पादन की तारीख से 15 महीने के भीतर सोलर प्लांट परियोजना शुरू हो जाएगी।

इस उपलब्धि के बारे में टाटा पावर के सीईओ और एमडी, डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा, हमें इस बड़े ग्रिड-कनेक्टेड सोलर फोटोवोल्टाइक ईपीसी पावर प्रोजेक्ट का काम मिला यह बहुत ही गर्व की बात है। यह परियोजना महाराष्ट्र में कुल ऊर्जा क्षमता में अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी को और बढ़ाएगी। हम सौर ऊर्जा की अग्रणी कंपनियों में से एक हैं और देश में शुद्ध  ऊर्जा के युग को लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इस परियोजना के साथ, टाटा पावर की कुल नवीकरणीय क्षमता 4611 मेगावाट तक पहुंच जाएगी, जिसमें संस्थापित क्षमता 2947 मेगावाट और 1664 मेगावाट कार्यान्वयन के तहत है।

About Manish Mathur