टाटा पावर को मध्य प्रदेश में 330 मेगावैट सोलर प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए आरयूएमएसएल से मिला लेटर ऑफ़ अवार्ड

राष्ट्रीय, भारत, 03 सितंबर 2021: टाटा पावर की संपूर्ण मालिकी की उपकंपनी टीपी सौर्य लिमिटेड (टीपीएसएल) को मध्य प्रदेश के नीमच सोलर पार्क में 330 मेगावैट के (यूनिट 1: 160 मेगावैट + यूनिट 2: 170 मेगावैट) सौर परियोजना के निर्माण के लिए रीवा अल्ट्रा मेगा सोलार लिमिटेड (आरयूएमएसएल) से लेटर ऑफ़ अवार्ड मिला है। इस परियोजना के निर्माण का काम ई-रिवर्स नीलामी के बाद टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से टीपीएसएल को सौंपा गया है।

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री. शिवराज सिंह चौहान द्वारा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के माननीय मंत्री श्री. हरदीप सिंह डांग; प्रमुख सचिव श्री. संजय दुबे (आईएएस); एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एमपीपीएमसीएल) के एमडी, श्री. आकाश त्रिपाठी (आईएएस), और अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में टाटा पावर के रिन्यूएबल्स के अध्यक्ष श्री आशीष खन्ना को एलओए सौंपा गया।

इस उपलब्धि पर, टाटा पावर के सीईओ और एमडी, डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा,हमें मध्य प्रदेश में रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर से 330 मेगावैट सौर परियोजना के विकास और संचालन के लिए यह प्रतिष्ठित आर्डर मिला यह हमारे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात है। हम देश भर में ग्रिड-स्केल सौर संयंत्रों के अपने पोर्टफोलियो में उत्तरोत्तर वृद्धि कर रहे हैं।”

यह परियोजनाएं मध्य प्रदेश के नीमच जिले के नीमच सोलर पार्क में स्थापित की जाएंगी और यहां पैदा होने वाली बिजली की आपूर्ति भारतीय रेलवे और मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड को 25 साल की अवधि के लिए वैध बिजली खरीद करार (पीपीए) के तहत की जाएगी। कंपनी को यह काम  आरयूएमएसएल द्वारा रिवर्स नीलामी के माध्यम से तय की गई बोली के द्वारा मिला है। परियोजना पीपीए के निष्पादन की तारीख से 19 महीने के भीतर चालू हो जाएगी।

अब टाटा पावर की कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 4,361 मेगावाट तक पहुंच जाएगी, जिसमें से स्थापित क्षमता 2,947 मेगावैट और 1,414 मेगावैट क्षमता कार्यान्वयन के तहत है।

About Manish Mathur