बिकायी ने सिकोइया कैपिटल इंडिया के नेतृत्व में सीरीज-ए फंडिंग में 80 करोड़ रुपये उठाए

सितंबर 03, 2021 मुंबई: सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल-कॉमर्स एनाब्लर में से एक,  बिकायी ने, सिकोइया कैपिटल इंडिया के नेतृत्व में सीरीज फंडिंग राउंड में ८० करोड़ रुपये उठाए हैं। इससे पहले अगस्त २०२० में कंपनी ने वाई – कॉम्बिनेटर के नेतृत्व में सीड फंडिंग के रूप में १५ करोड़ रुपये उठाए थे।

आयी-आयी-आयी-टी पास आउट्स   सोनाक्षी नथानी  और आशुतोष सिंगला, द्वारा २०१९ में स्थापित, बिकायी, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) को डिजिटल मंच पर स्केल करने में सक्षम बनाता है, जिससे वे बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने में सक्षम होते हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को बढ़ने में मदद करने के लिए एक डिजिटल स्टोरफ्रंट, प्रोफेशनल फीचर्स और उपकरण प्रदान करता है। कुछ विशेषताओं में एक समर्पित बिज़नेस कोच, कैटलॉग लिस्टिंग, शिपिंग सुविधा, भुगतान, और कस्टमर बेहेवियर इनसाइट्स, सिंगल प्लेटफॉर्म्स से अपने इ-कॉमर्स स्टोर को मैनेज करने के लिए शामिल है।

पिछले आठ महीनों में अपने मर्चेंट बेस में ५ गुना वृद्धि के साथ, बिकायी का वार्षिक सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) १८००% बढ़ गया है। कंपनी के वर्तमान में प्लेटफॉर्म पर ४० लाख  से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। बिकायी उन्हें पूरे भारत में अपने उत्पादों को बेचने और लगातार विकसित हो रहे ऑनलाइन कॉमर्स उद्योग में आगे रहने में मदद कर रहा है। प्रोडक्ट ऑफरिंग को बढ़ाने के उद्देश्य से, कंपनी की योजना इस पूंजी का उपयोग उत्पाद विकास, अधिग्रहण और प्रतिभा की भर्ती में तेजी लाने की है ।

फण्ड रेजिंग पर टिप्पणी करते हुए, सोनाक्षी नथानी, कोफाउंडर और सीईओ, बिकायी  ने कहा, हमारा विज़न  हर छोटे व्यवसाय को उभरते ऑनलाइन बाजार में जीतने के लिए, किफायती उपकरण प्रदान करके सशक्त बनाना है, जिससे उन्हें अकल्पनीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सके । हम उन लाखों छोटे व्यवसायों की आकांक्षाओं को पूरा करने के मिशन पर हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था को संचालित करते हैं। हमारे पास ऐसे व्यापारी हैं जिन्होंने एक वर्ष की अवधि में बिकायी इ-स्टोर के माध्यम से ७.५ करोड़ से अधिक कमाए हैं। इस तरह की कहानियां हर दिन हमें  हमारे ग्राहकों के लिए बेहतर करने के लिए प्रेरित रखती हैं।

श्रेयांश ठाकुर, सिकोइया इंडिया के वाईस प्रेजिडेंट ने कहा, “भारत एक इ- कॉमर्स क्रांति के शिखर पर है और हमें विश्वास है कि छोटे और मध्यम व्यवसाय अगले दशक में इस लैंडस्केप  को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भारत में ७.५ करोड़ से अधिक एसएमबी हैं, जो भारत के जीडीपी के ३०% से अधिक हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं, १३ करोड़ से अधिक को रोजगार देते हैं, और अर्थव्यवस्था की नींव हैं। एसएमबी का तेजी से डिज़िटाइज़ेशन और इ-कॉमर्स इकोसिस्टम  का महत्वपूर्ण होना भारत में बहुत बड़ा ट्रेंड है और बिकायी एक अगली पीढ़ी के उत्पाद का निर्माण कर रही है जो इन दोनों ट्रेंड्स के संगम पर फिट आता है , कॉमर्स के पूरे बुनियादी ढांचे को एक ही मंच पर एकीकृत करता है। हमारी  टीम सोनाक्षी, आशुतोष और बिकायी टीम के साथ पार्टनरशिप करने के लिए उत्साहित है ताकि लाखों एसएमबी को अपने ग्राहकों को ऑनलाइन एंगेज करने के लिए सशक्त बनाया जा सके।

बिकायी के बारे में:

बिकायी दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती सामाजिक ई-कॉमर्स एनाब्लर  है जो भारत के महत्वकांशी एसएमबी को डिजिटल प्लेटफॉर्म से बड़ी स्केल की ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करती है ।

२०१९ में IIITians सोनाक्षी नथानी और आशुतोष सिंगला द्वारा स्थापित, व्हाट्सप्प- इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म व्यवसायों को विकसित करने में मदद करने के लिए एक डिजिटल स्टोरफ्रंट, प्रोफेशनल फीचर्स और उपकरण प्रदान करता है। कुछ विशेषताओं में एक समर्पित बिज़नेस कोच, कैटलॉग लिस्टिंग, शिपिंग सुविधा, भुगतान, और कस्टमर बेहेवियर इनसाइट्स, सिंगल प्लेटफॉर्म्स से अपने इ-कॉमर्स स्टोर को मैनेज करने के लिए शामिल है।

About Manish Mathur