यस बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपनी सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट लॉन्च की

यस बैंक ने वित्त वर्ष 2021 के लिए अपनी नवीनतम सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट लॉन्च की है। रिपोर्ट में दीर्घकालिक सतत विकास प्रदान करने और अपने सभी हितधारकों के लिए साझा मूल्य बनाने के मकसद से अपनी मुख्य कारोबारी रणनीति के तहत पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) के विचारों को मुख्यधारा में लाने के बैंक के प्रयासों का विवरण दिया गया है।

यस बैंक दीर्घकालिक विकास हासिल करने के अपने लक्ष्य के अनुरूप अपने पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभावों के प्रति हमेशा सचेत रहा है। बैंक ने लगातार कोशिश की है कि उसका कोर बिजनेस संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), पेरिस जलवायु समझौते, और जिम्मेदार बैंकिंग के लिए यूएनईपी एफआई सिद्धांतों (पीआरबी) जैसे वैश्विक मानकों के अनुरूप हो।

बैंक ने अपने व्यवसाय को वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्य के अनुरूप ढालने का प्रयास किया है। इस लिहाज से बैंक ने अपने कार्य संचालन से कार्बन उत्सर्जन को कम करके और अपने वित्तपोषित उत्सर्जन को भी न्यूनतम करने और मापने के प्रयास किए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में बैंक अपने बिजली उत्पादन ऋण जोखिम के वित्तपोषित उत्सर्जन को मापने और रिपोर्ट करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया। बैंक ने पिछले वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 2021 में अपने परिचालन के कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता में 5 प्रतिशत की कमी भी हासिल की।

यस बैंक ने अपने आंतरिक संचालन को हरित करने और अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की दिशा में भी अनेक कदम उठाए हैं। बैंक ने अपनी सभी सुविधाओं से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को समाप्त कर दिया और भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए पहली बार, पूरे भारत में अपने सभी आंतरिक संचालन और बैक-एंड प्रक्रियाओं में 100 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण कागज (ए4) का उपयोग करने की घोषणा की है। बैंक ने लगातार आठवें वर्ष अपने पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) के लिए आईएसओ 14001-2015 प्रमाणन सफलतापूर्वक प्राप्त किया और वैश्विक स्तर पर बीएफएसआई क्षेत्र में आईएसओ 14001-2015 प्रमाणित सुविधाओं (732) की संख्या सबसे अधिक है।

बैंक के लिए लगातार दूसरे वर्ष अपने जलवायु परिवर्तन डिस्क्लोजर के लिए सीडीपी द्वारा ‘ए-’ (लीडरशिप बैंड) की रेटिंग बरकरार रखी गई है। इस तरह बैंक ने जलवायु और स्थिरता प्रकटीकरण के लिए एक बेंचमार्क संगठन के रूप में अपनी पहचान को कायम रखा है। यस बैंक की रेटिंग वित्तीय सेवाओं और एशिया क्षेत्र की औसत रेटिंग से अधिक है, जो क्रमशः ‘बी’ और ‘डी’ पर हैं। मूडीज ईएसजी सॉल्यूशंस के हिस्से वी.ई द्वारा 100 सर्वश्रेष्ठ उभरते बाजार प्रदर्शनकर्ताओं की रैंकिंग में शामिल होने वाला यस बैंक एकमात्र भारतीय बैंक भी बन गया है। वित्तीय वर्ष 2021-21 के लिए बैंक की स्थिरता रिपोर्ट ग्लोबल रिपोर्टिंग इनिशिएटिव (जीआरआई) स्टैंडर्ड, टास्कफोर्स ऑन क्लाइमेट रिलेटेड फाइनेंशियल डिस्क्लोजर्स (टीसीएफडी) की सिफारिशों और पीआरबी जैसे अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के मुताबिक है। यह रिपोर्ट जीआरआई मानकों के अनुसार केपीएमजी एश्योरेंस एंड कंसल्टिंग सर्विसेज एलएलपी द्वारा एश्योर्ड है।

वित्त वर्ष 2021 में बैंक के समावेशी और सामाजिक बैंकिंग और माइक्रोफाइनेंस बैंकिंग डिवीजनों ने ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 9.8 लाख महिला ग्राहकों को वित्त तक पहुंच प्रदान करना जारी रखा। यस बैंक के कर्मचारियों ने सामाजिक कार्यों में 200 से अधिक स्वैच्छिक घंटों का योगदान देकर और बैंक की पहल के माध्यम से 21 लाख रुपए से अधिक का दान देकर अपने समुदायों का समर्थन किया।

About Manish Mathur