एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव ने विद्युतीकृत मार्ग पर आईसीडी जोधपुर के लिए सीधी कनेक्टिविटी प्रदान की

पिपावाव,20 अक्टूबर, 2021- एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव ने विद्युतीकृत मार्ग पर जोधपुर आईसीडी (इनलैंड कंटेनर डिपो) के लिए पहली कंटेनर ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। कंटेनर ट्रेन का संचालन गुजरात पिपावाव पोर्ट लिमिटेड (जीपीपीसी) की सहायक कंपनी पिपावाव रेल कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (पीआरसीएल) द्वारा किया गया। इसके साथ ही पीआरसीएल ने भारत में स्वतंत्र कंटेनर ट्रेन संचालन के रूप में शुरुआत कर दी है।

जोधपुर को बेहतरीन काष्ठ शिल्प, हस्तशिल्प और कलात्मक फर्नीचर और ग्वार गम के निर्यात के लिए जाना जाता है। यह सोलर पैनल और व्हाइट सीमेंट क्लिंकर का आयात करता है। जोधपुर में हाल के दौर में आयात में उछाल के कारण आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न बिंदुओं पर रुकावट आई है और इस दिशा में बैकलॉग भी देखा गया है। इसे देखते हुए ग्राहक केंद्रितता के साथ और कार्गाे की तेजी से डिलीवरी और कंटेनर की वापसी सुनिश्चित करने के लिए पिपावाव रेल कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (पीआरसीएल), गुजरात पिपावाव पोर्ट लिमिटेड और भारतीय रेलवे के बीच एक संयुक्त उद्यम का गठन किया गया है। यह उद्यम आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न बिंदुओं पर रुकावट और भीड़भाड़ को दूर करने के लिए प्रयास करता है। यह कनेक्शन कार्गाे ट्रांजिट समय को कम करेगा और पीआरसीएल सीटीओ लाइसेंस का उपयोग करके कंटेनरों के त्वरित टर्नअराउंड को सुनिश्चित करेगा ताकि इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन पर पिपावाव पोर्ट से भगत की कोठी तक साप्ताहिक सीधी नियमित सेवा शुरू की जा सके। यह सेवा मुख्य रूप से आयात कंटेनरों के समय पर डिस्पैच को सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है, ताकि आगमन पर निकासी में आसानी के लिए बिल ऑफ लैडिंग के साथ-साथ एक सीधी सेवा हो, ताकि हब और स्पोक टर्मिनलों पर देरी से बचा जा सके।

पीआरसीएल को उम्मीद है कि नियमित प्रस्थान के साथ इस विशिष्ट प्रोडक्ट के माध्यम से समस्त ग्राहकों के लिए आपूर्ति श्रृंखला योजना को प्रतिस्पर्धात्मक बनाना संभव हो सकेगा।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर टिप्पणी करते हुए एपीएम टर्मिनल्स पिपावाव के एमडी श्री याकब फ्रिस सोरेनसेन ने कहा, ‘‘विद्युतीकृत मार्ग के माध्यम से हमारे बंदरगाह से जोधपुर के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करना सुरक्षित, विश्वसनीय, लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल एक्जिम कार्गाे आवाजाही को संभव बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ट्रेन सेवा जोधपुर से बाकी दुनिया के हमारे ग्राहकों को निर्बाध कनेक्शन प्रदान करती है। पीआरसीएल द्वारा संचालित साप्ताहिक सेवा रुकावट और भीड़भाड़ को कम करने में मदद करेगी।’’

 

About Manish Mathur