टाटा हेल्थ ने देश भर में ऑनलाइन कंसल्टेशन्स और स्वास्थ्य सेवाओं की डिजिटल इकोसिस्टम में की वृद्धि

राष्ट्रीय, 20 अक्टूबर 2021:  टाटा ग्रुप के डिजिटल स्वास्थ्य विभाग टाटा हेल्थ ने उनके डिजिटल हेल्थ प्लेटफार्म को पूरे देश भर में उपलब्ध कराए जाने की घोषणा आज की। बेंगलुरु में लॉन्च किए गए इस ऑनलाइन कंसल्टेशन ऐप ने 6 लाख से अधिक लोगों की मदद की। लोगों के स्वास्थ्य और खुशी को हमेशा बढ़ाने के उद्देश्य के साथ, टाटा हेल्थ डॉक्टरों और विशेषज्ञों के व्यापक नेटवर्क के ज़रिए उनके साथ तुरंत परामर्श कर पाने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपॉइंटमेंट के लिए समय गवाए बिना, तत्काल चिकित्सा सलाह पायी जा सकती है। उनके पास 15 से अधिक स्पेशलिटीज़ के स्पेशलिस्ट्स और सुपर-स्पेशलिस्ट्स हैं, साथ ही जनरल मेडिसिन डॉक्टर्स भी 24×7 उपलब्ध हैं।

ऐप पर डॉक्टरों का चयन एक कठोर बहु-चरणीय चयन प्रक्रिया के द्वारा किया जाता है। ये खास तौर पर चुने गए डॉक्टर सहानुभूतिपूर्वक व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करते हैं, रोगी की जरूरतों को समझते हैं और केवल वही सुझाव देते हैं जो आवश्यक है। यहां यूज़र्स को एक व्यक्तिगत, पिन संरक्षित स्वास्थ्य लॉकर मिलता है, जिसमें उनके सभी मेडिकल रिकॉर्ड को ऑनलाइन, सुरक्षित रखा जाता है। जरूरत पड़ने पर यूज़र्स अपनी चिकित्सा जानकारी को देख सकते हैं और उसे सांझा भी कर सकते हैं। ऐप पर दवाइयों की खरीदारी और चुनिंदा स्थानों में, प्रमाणित प्रयोगशालाओं में प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए घर से सैम्पल्स ले जाने की सुविधाएं भी दी गयी हैं।

टाटा हेल्थ ऐप देश में सबसे ज्यादा रेटिंग वाले हेल्थकेयर ऐप्स में से एक है। इसमें कई प्रकार की फंक्शनैलिटीज़ की संपूर्ण श्रेणी उपलब्ध है, जिसमें दिन भर हम कितना चलते हैं इसका ध्यान रखने और चलने का उद्देश्य निश्चित करके फिट रह पाने के लिए स्टेप्स ट्रैकर, यूज़र्स अपनी दवाइयां नियमित रूप से लें इसके लिए मेडिसिन रिमाइंडर सहित यूज़र्स की ज़रूरतों के हिसाब से आवश्यक निजीकृत कंटेंट भी शामिल है।

टाटा हेल्थ के सीईओ, श्री मंजूर अमीन ने कहा, भारत में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं जब ज़रूरत हो तब, आसानी से, तुरंत उपलब्ध हो सकें इसलिए टाटा हेल्थ में, हम प्रतिबद्ध हैं। निवारक देखभाल और बिमारियों के शीघ्र निदान से मरीज़ की तबियत को ज़्यादा बिगड़ने से रोका जा सकता है।  पेशेवर डॉक्टरों से 24x7 ऑनलाइन देखभाल की उपलब्धता यूज़र्स को किसी भी स्वास्थ्य देखभाल की ज़रूरत को जल्दी और आसानी से पूरा करने में मदद कर सकती है। स्वास्थ्य के मामले में कभी भी, कुछ भी समस्या खड़ी हो सकती है, उसका सामना करने के लिए तैयार रहना कितना महत्वपूर्ण है यह महामारी ने हमें दिखा दिया। टाटा हेल्थ की ऑनलाइन कंसल्टेशन सुविधा से कोई भी व्यक्ति मात्र उंगलियों की मदद से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सकता है, यहां क्यूरेटेड सेवाओं और पारदर्शी विकल्पों का उपयोग करके निश्चिन्त रह सकता है। स्वास्थ्य का डिजिटलीकरण बढ़ता जा रहा है, ज़्यादा से ज़्यादा लोग ऐसी स्वास्थ्य देखभाल सहायता और समाधानों की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें उनके स्मार्टफोन में आसानी से उपलब्ध हो सकें और इसी बात को मद्देनज़र रखते हुए टाटा हेल्थ ने गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य समाधान प्रदान करने के लिए अपने आप को सक्षम बनाया है।”

क्यूरेटेड विशेषज्ञों के कंसल्टेशन के लिए उपलब्ध स्पेशलिटीज़ में सामान्य चिकित्सा, स्त्री रोग, बाल रोग, त्वचाविज्ञान, मनश्चिकित्सा, ईएनटी, हड्डी रोग, कार्डियोलॉजी, मधुमेह विज्ञान, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, पल्मोनोलॉजी, मनोविज्ञान, नेफ्रोलॉजी और पोषण परामर्श शामिल हैं। यहां कोविड संबंधी परामर्श भी उपलब्ध है।

श्री अमीन ने आगे कहा, दुनिया भर में टेलीमेडिसिन मार्केट 2025 तक 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। [1] महामारी के दौरान मांग बढ़ने की वजह से भारतीय स्वास्थ्य तकनीक उद्योग में भी वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में से, ऑनलाइन परामर्श सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन जैसी सकारात्मक सरकारी नीतियां स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी में नए निवेश को बढ़ावा दे रही हैं। टेलीमेडिसिन प्रैक्टिस गाइडलाइंस को जारी करने से स्पष्टता मिली है और ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श के लिए एक रूपरेखा प्रदान की गई है। टाटा हेल्थ में, हम पारदर्शिता, जानकारी की गोपनीयता और सुरक्षा कानूनों के सख्त अनुपालन के माध्यम से ऑनलाइन परामर्श में प्रामाणिकता और यूज़र्स  का विश्वास सुनिश्चित करेंगे।”

टाटा हेल्थ ने भ्रमित करने वाले लक्षणों के लिए डॉक्टर से समय पर सलाह लेने के लिए लोगों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान भी शुरू किया है। #SochMatPoochLe (सोच मत पूछ ले) डिजिटल अभियान आसान प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्यूरेटेड डॉक्टरों से परामर्श करके स्वास्थ्य के प्रति सक्रीय होकर और अपनी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करता है।

टाटा हेल्थ प्लेटफार्म को वेब पर एक्सेस करने के लिए कृपया https://www.tatahealth.com/ पर जाएं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए एंड्राइड पर TATAHEALTH+ और आईफोन पर TATAHEALTH+ पर जाएं।

About Patrika Jagat