ईपैक ड्यूरेबल ने अपने विस्तार के लिए हासिल किया 1,600 मिलियन रुपए का इक्विटी निवेश

18 अक्टूबर, 2021, भारतः ईपैक ड्यूरेबल प्राइवेट लिमिटेड ने आईसीआईसीआई वेंचर द्वारा अनुशंसित फंडिंग ने आज 1,600 मिलियन रुपए के पूंजी निवेश के एक नए राउंड की घोषणा की। फंडिंग का यह राउंड आईसीआईसीआई वेंचर द्वारा सलाह दिए गए इंडिया एडवांटेज फंड सीरीज 4 और डायनेमिक इंडिया यूएस एस 4 प्रथम द्वारा संचालित है।

ईपैक ड्यूरेबल में वर्तमान में 1 मिलियन से अधिक आरएसी और 1 मिलियन एसएचए इकाइयों की स्थापित क्षमता है और नई इक्विटी पूंजी के समावेशन से ईपैक को अपनी क्षमता में और विस्तार करने और कई घटकों के लिए अतिरिक्त क्षमता के साथ बैकलॉग को पूरा करने में भी मदद मिलेगी। कंपनी ने भारत में आरएसी की बढ़ती मांग के साथ कदमताल करने और निर्यात बाजारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 2025 तक अपनी आरएसी क्षमता को सालाना 3.0 मिलियन यूनिट तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

ईपैक भारत में आरएसी के लिए दूसरा सबसे बड़ा ओडीएम है। कंपनी फिक्स्ड स्पीड और इनवर्टर सहित नवीनतम तकनीक के साथ विंडोज एसी और स्प्लिट एसी सहित रूम एयर कंडीशनर की पूरी श्रृंखला बनाती है। कंपनी इंडक्शन कुकटॉप, मिक्सर ग्राइंडर और वाटर डिस्पेंसर सहित एसएचए भी बनाती है। कंपनी प्रमुख भारतीय और बहुराष्ट्रीय ब्रांडों को अपने उत्पादों की आपूर्ति करती है। मौजूदा और नए स्थानों पर नई क्षमता जोड़ने और घटकों के स्थानीयकरण की योजना के साथ, ईपैक का इरादा आत्मनिर्भर भारत में योगदान करना है जो भारत सरकार का मेक इन इंडिया एजेंडा है। कंपनी पहले से ही राजस्थान में भिवाड़ी के पास एक ग्रीनफील्ड निर्माण सुविधा स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसके चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने दक्षिण भारत में एक ग्रीनफील्ड विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की अपनी योजना की भी घोषणा की है जिसके 2022 की तीसरी तिमाही तक चालू होने की उम्मीद है।

ईपैक ड्यूरेबल प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन बी एल बोथरा ने कहा, ‘हम आरएसी और एसएचए ओडीएम स्पेस में ईपैक की जबरदस्त उपस्थिति से बहुत खुश हैं। हम मौजूदा और नए ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने और उत्पादों की व्यापक रेंज के साथ उनकी सेवा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम आईसीआईसीआई वेंचर के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं जो हमें अपने व्यवसाय को और मजबूत करने में मदद करेगा।

ईपैक ड्यूरेबल प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर डायरेक्टर संजय सिंघानिया ने इस लैंडमार्क के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, ‘भारत में आरएसी की पहंुच केवल 7-8 फीसदी घरों में है जो कि बहुत कम है। पिछले दो दशकों में, ईपैक रूम एयर कंडीशनर और छोटे घरेलू उपकरणों के निर्माण के लिए विनिर्माण क्षमताओं का निर्माण कर रही है। हमने सभी प्रमुख ब्रांडों के साथ मजबूत व्यापारिक संबंध बनाए हैं। नई पूंजी हमें अपनी विनिर्माण और आरएंडडी क्षमताओं को गहरा करने और अगले 4-5 वर्षों में अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद करेगी।

आईसीआईसीआई वेंचर फंड्स मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ पुनीत नंदा ने कहा, ‘आईसीआईसीआई वेंचर ने लगातार भारतीय उद्यमियों का समर्थन किया है और भारत में विनिर्माण उद्योगों के विकास का समर्थन किया है। ईपैक ड्यूरेबल में हालिया निवेश इसी सोच के अनुरूप है और भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में यह सीधे योगदान देता है। पिछले कुछ वर्षों में, ईपैक ने खुद को रूम एयर कंडीशनर और अन्य घरेलू उपकरणों के उत्पादों के एक प्रमुख निर्माता के रूप में स्थापित किया है। वे अनुसंधान और गुणवत्ता में निवेश करते हैं जो उन्हें अपने ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने की दृष्टि देता है। हम ईपैक ड्यूरेबल में प्रमोटरों और प्रबंधन टीम के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं और उनकी विकास यात्रा में उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

About Manish Mathur