ई-फ्लुइड्स की शुरुआत के साथ गल्फ ऑयल ने मोबिलिटी के भविष्य की ओर बढ़ाया एक कदम

मुंबई, 26 अक्टूबर, 2021- हिंदुजा समूह की इकाई गल्फ ऑयल इंटरनेशनल लिमिटेड (गल्फ) ने हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक (ईवी) यात्री कारों के लिए ई-फ्लुइड्स की एक श्रृंखला लॉन्च की है। इन उत्पादों को यूरोप, मध्य सहित अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया गया था। इस साल की शुरुआत में पूर्व और चीन, और अब गल्फ ऑयल लुब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड (जीओएलआईएल) उन्हें भारतीय बाजार में लॉन्च कर रहा है।

ई-फ्लुइड्स विशेष रूप से वाहन के प्रदर्शन और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए तैयार किए गए हैं। गल्फ ईएलईसी ब्रेक फ्लुइड्स को ब्रेक सिस्टम को बढ़ाने और जंग से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि ईएलईसी कूलेंट ईवी की बैटरियों को खराब परिस्थितियों में भी ठंडा रखेगा। गल्फ ईएलईसी ड्राइवलाइन फ्लुइड विशिष्ट रूप से एप्लीकेशंस की विस्तृत श्रृंखला के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें इलेक्ट्रिक कारों के रियर एक्सल और ट्रांसएक्सल में गीले/सूखे, सिंगल और मल्टी-स्पीड ट्रांसमिशन शामिल हैं। इसका विशेष फार्मूला ताजा और पुराने तेल दोनों मामलों में एक्सीलैंट इलेक्ट्रिकल प्रोपर्टीज सुनिश्चित करता है और उन एप्लीकेशंस के लिए सबसे उपयुक्त है जहां एक्सल फ्लुइड इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के सीधे संपर्क में है।

गल्फ फॉर्मूला हाइब्रिड एडवांस्ड इंजन सिंथेटिक तेल और हाइब्रिड कारों के लिए ट्रांसमिशन फ्लुइड अलग-अलग तापमान की स्थितियों में भी इंजन के प्रदर्शन को बेहतर बनाए रखने में मदद करेगा।

नए जमाने के उपभोक्ताओं को प्रभावी और अनुरूप समाधान प्रदान करने और गतिशीलता के भविष्य को विद्युतीकृत करने के लिए गल्फ ऑयल ने हमेशा अत्याधुनिक तकनीकों के साथ इनोवेशन को अपनाने की दिशा में पहल की है।

ई-फ्लुइड्स की लॉन्चिंग पर बोलते हुए गल्फ ऑयल लुब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री रवि चावला ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमोटिव उद्योग में निरंतर विकास, तकनीकी बदलाव और नीतिगत सुधारों के कारण मांग में बदलाव आया है। इसी सिलसिले में हाल के दौर में इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में बड़ी तेजी से बदलाव आया है और इसके और तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है। ग्राहकों की बढ़ती और बदलती मांगों को पूरा करने के लिए विश्व स्तरीय प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के लिए हमेशा बेहतर तकनीक और निरंतर विकसित होने वाले इनोवेशन को अपनाने में गल्फ ऑयल सबसे आगे रहा है। हम गतिशीलता के एक स्थायी भविष्य के निर्माण में मदद करने के लिए सुलभ समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम जल्द ही अपनी उत्पाद पेशकशों की रेंज के साथ विभिन्न सेगमेंट में ओईएम के साथ जुड़ेंगे।’’

गल्फ ऑयल इंटरनेशनल के वाइस प्रेसिडेंट- रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी डेविड हॉल ने कहा, ‘‘बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (बीईवी) को लुब्रिकेंट टाइप के फ्लुइड्स की आवश्यकता होती है, वास्तव में उन्हें बहुत विशेष फ्लुइड्स की जरूरत होती है और यही हमने गल्फ में विकसित किया है। एक पारंपरिक वाहन में ट्रांसमिशन की तुलना में ईवी में ट्रांसमिशन उच्च गति और तापमान पर संचालित होता है। इन प्रसारणों में ई-मोटर्स और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे एम्बेडेड इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक घटक होते हैं जिन्हें ठंडा और संरक्षित करने की आवश्यकता होती है। इसमें सीलिंग और कोटिंग सामग्री होती है जिसे मेंटेन करना जरूरी होता है। ब्रेकडाउन को रोकने के लिए फ्लुइड्स कूलिंग और हाई रेसिस्टेंस प्रोपर्टीज प्रदर्शित करते हैं। ई-फ्लुइड्स केमिस्ट्री और फिजिक्स का एक बेहतर तालमेल पेश करते हैं। गल्फ ऑयल इंटरनेशनल में हम भारत जैसे देश में इस प्रोडक्ट टैक्नोलॉजी को पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं, जो ओईएम और इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक प्रमुख बाजार है।’’

About Manish Mathur