श्रीराम सुपर 111 और 1-SR-14 गेहूं बीज राजस्थान के किसानो को दे रहा है बेहतर उत्पादकता

जयपुर, 26 अक्टूबर, 2021ः राजस्थान के किसानों ने बताया कि डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की युनिट श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की और सेे पेश किए गए श्रीराम सुपर 111 और 1-SR-14 गेहूं बीज से उनकी उत्पादकता बढ़ती है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने किसानों की फसल उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान- उन्मुख प्रोडक्ट्स विकसित किए हैं।
कई वर्षों से श्रीराम सुपर 111 गेहूं बीज राजस्थान के किसानों में बेहद लोकप्रिय हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पिछले वर्ष एक और उत्तम किस्म श्रीराम सुपर 1-SR-14 को उपलब्ध कराया गया जो किसानों की पहली पसंद बन रही है। श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूं वैज्ञानिकों द्वारा इन किस्मों को तैयार किया गया है।
श्रीराम सुपर 111 और 1-SR-14 गेहूं बीज इनकी अनुकूलन क्षमता और बेहतरीन उत्पादकता के चलते किसानों में बहुत लोकप्रिय हैं। इनका दाना मोटा और चमकदार है, इनसे चारा भी ज़्यादा मिलता है साथ ही इनकी गेहूं से बनी चपाती बहुत अच्छी गुणवत्ता की होती है। अपनी इन्हीं विशेषताओं के चलते ये दोनों किस्में राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों की पहली पसंद बन गई हैं।
भीलवाड़ा के किसान चित्तर बलाई ने श्रीराम सुपर 111 गेहूं के फसल प्रदर्शन में उत्तम परिणाम को देखते हुए पिछले वर्ष इसे लगाया और वे अपने इस फैसले से बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि जहां अन्य किस्म में 8-10 कल्ले निकलते हैं वहां श्रीराम सुपर 111 में 12-14 कल्ले निकलते हैं। अन्य किस्म में प्रति बाली 55-60 दाने होते हैं लेकिन श्रीराम सुपर 111 में प्रति बाली 75-80 दाने होते हैं। अन्य किस्म की तुलना में श्रीराम सुपर 111 में प्रति एकड़ 5 क्विंटल अधिक उत्पादन प्राप्त हुआ, जिससे उन्हें रु 10,000 प्रति एकड़ का अतिरिक्त मुनाफ़ा हुआ । अगले साल वे अपनी पूरी ज़मीन पर श्रीराम सुपर 111 बीज ही लगाएंगे।
साथ ही साथ श्रीराम द्वारा बाज़ार में लायी गई नई किस्म श्रीराम सुपर 1-SR-14 से किसान बहुत खुश हैं व उत्तम परिणाम पा रहे हैं।
भीलवाड़ा से ऐसे ही एक अनुभवी किसान मनीष सुखवाल ने पिछले साल अपने खेत में श्रीराम सुपर 1-SR-14 गेहूं बीज की बुवाई की थी। उनका कहना है कि इसमें मजबूत तना, गहरी जड़ंे, लम्बी बालियां और 70-75 दाने प्रति बाली होते हैं। इसमें उन्हें फसल गिरने की कोई शिकायत देखने नहीं मिली। अन्य किस्म से 4-5 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक उपज और अतिरिक्त मुनाफ़ा मिलने की वजह से वे अन्य किसानों को भी श्रीराम सुपर 1-SR-14 लगाने की सलाह देते हैं।
श्रीराम सुपर 111 और 1-SR-14 गेहंू बीज के साथ-साथ, श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स के अन्य प्रोडक्ट जैसे श्रीराम सुपर 252, श्रीराम सुपर 272 और श्रीराम सुपर 231 भी पिछले कुछ सालों से अपनी शानदार परफोर्मेन्स के चलते किसानों में बेहद लोकप्रिय हो गए हैं।
श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स 131 वर्ष पुराने डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की एक ईकाई है। एक अग्रणी बिज़नेस ग्रुप जिसका टर्नओवर 7767 करोड़ है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स एग्री-इनपुट जैसे बीज, स्पेशलटी न्यूट्रिशन एवं फसल संरक्षण श्रेणियों के कारोबार में सक्रिय है।

किसान की तस्वीर- चित्तर बलाई

किसान की तस्वीर- मनीष सुखवाल, भीलवाड़ा

About Manish Mathur