एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने नए फंड ऑफर की घोषणा की – एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड

मुंबई, 20 अक्टूबर, 2021- 4.35 ट्रिलियन रुपए के एसेट अंडर मैनेजमेंट के साथ देश के प्रमुख म्यूचुअल फंड घरानों में से एक एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने नए फंड एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड’ को लॉन्च करने की घोषणा की है। यह फंड ऐसे निवेशकों के लिए हैजो निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के प्रदर्शन के अनुरूप रिटर्न की तलाश कर रहे हैं। निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड निफ्टी 50 इंडेक्स के घटकों को छोड़कर निफ्टी 100 से 50 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 फंड एनएसई में सूचीबद्ध नेक्स्ट टॉप 50 कंपनियों में निवेश करने के सरल लेकिन लागत प्रभावी तरीके की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त है।

एचडीएफसी एएमसी के पास 19 साल का अनुभव है और यह पेसिव फंड्स के प्रबंधन में उद्योग में सबसे पुरानी फंड कंपनियों में से एक है। यह इंडेक्स फंड श्रेणी में एक अग्रणी इनवेस्टमेंट मैनेजर (एयूएम के संदर्भ में) भी है। यह अनुभव इंडेक्स फंड मैनेजमेंट के क्षेत्र में कुछ सबसे सख्त बेंचमार्क ट्रैकिंग में तब्दील होता नजर आता है। एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड सेक्टर/स्टॉक स्तर पर विविध पोर्टफोलियो के लिए एक्सपोजर की पेशकश करेगा। निफ्टी 50 की तुलना में फंड अद्वितीय व्यवसायों और विशिष्ट व्यवसायों के लिए एक्सपोजर प्रदान करेगा।

एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स (टीआरआई) को रेप्लिकेट/ट्रैकिंग करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम है। निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स निफ्टी 50 के लिए 67 प्रतिशत की तुलना में 58 फीसदी पर शीर्ष 3 सेक्टर्स के भार के साथ अधिक विविध हैऔर इस तरह लंबी अवधि में बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न की पेशकश कर सकता है। फंड को पेसिव तरीके से प्रबंधित किया जाएगा और निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के घटकों के साथ फंड का निवेश पूरा होगा। नया फंड ऑफर (एनएफओ) 22 अक्टूबर, 2021 को खुलेगा और 29 अक्टूबर, 2021 को बंद होगा।

एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी एएमसी के सीनियर फंड मैनेजर कृष्ण कुमार डागा ने कहा, ‘‘एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड सेक्टर/स्टॉक स्तर पर विविध पोर्टफोलियो के लिए एक्सपोजर प्रदान करता है। निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में निफ्टी 50 इंडेक्स की तुलना में अनुकूल रिस्क-रिवार्ड रेशियो है। निफ्टी नेक्स्ट 50 ने 30 सितंबर, 2021 को समाप्त 19 साल की अवधि में निफ्टी 50 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया है। जनवरी 2002 – मार्च 2021 के दौरान निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल किए गए 75 शेयरों में से लगभग 51 स्टॉक निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के थे। इस प्रकार यह फंड निवेशकों को कल की संभावित निफ्टी 50 कंपनियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है।’’

एचडीएफसी एएमसी के एमडी और सीईओ नवनीत मुणोत ने कहा, ‘‘एचडीएफसी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड की लॉन्चिंग पैसिव इनवेस्टमेंट की दुनिया में अपने प्रोडक्ट्स का विस्तार करने की हमारी कोशिशों का एक हिस्सा है। पेसिव स्ट्रेटेजी के क्षेत्र में एचडीएफसी एएमसी अपनी प्रमाणित क्षमता के साथ सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक रहा है।’’

About Manish Mathur