आईआईएम उदयपुर ने न्यूनतम 3 वर्षों के अनुभव वाले एक्जीक्यूटिव्स के लिए वीकेंड, ऑनलाइन पीजी डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स के आवेदन आमंत्रित किए

उदयपुर, 20 अक्टूबर, 2021- भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर ने शैक्षणिक सत्र 2022-24 के लिए अपने 24 महीने के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन फॉर वर्किंग एक्जीक्यूटिव्स (पीजीडीबीए-डब्ल्यूई) प्रोग्राम के दूसरे संस्करण में प्रवेश की घोषणा की है। यह कोर्स कम से कम 3 साल के कार्य अनुभव वाले कार्यकारियों के लिए खुला है। कक्षाएं केवल सप्ताहांत पर वर्चुअल मोड में आयोजित की जाएंगी, ताकि उम्मीदवारों को रोजगार में बने रहने के विकल्प के साथ अपने स्थानों से कार्यक्रम को पूरा करने की सुविधा मिल सके। विश्व स्तर पर हासिल रैंक और मान्यता प्राप्त आईआईएम के इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रोफेशनल लोगांे को बिजनेस मैनेजमेंट की गहरी जानकारी हासिल करने और अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर मिलेगा।

आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो जनत शाह ने कहा, ‘‘कार्यकारी अधिकारियों के लिए व्यवसाय प्रशासन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा को कैरियर-उन्नति, नेतृत्व और रणनीति के लिहाज से डिजाइन किया गया है। यह कोर्स बिजनेस मैनेजमेंट से संबंधित तमाम पहलुओं की गहरी जानकारी प्रदान करता है। हम उन बिजनेस लीडर्स को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अपने संगठनों को शक्ति प्रदान करेंगे। शनिवार और रविवार को विश्व स्तरीय फैकल्टी द्वारा ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाले चौबीस महीने के इस कार्यक्रम में कहीं से भी आसानी से भाग लिया जा सकता है।’’

कार्यक्रम 4 जून, 2022 को शुरू होगा। उद्घाटन एक दिन पहले आयोजित किया जाएगा और कार्यक्रम का पहला सप्ताह परिसर में ही आयोजित किया जाएगा जहां छात्रों को पहला मॉड्यूल पढ़ाया जाएगा। ऑन-कैंपस मॉड्यूल 11 जून, 2022 को समाप्त होगा। इसके बाद, कक्षाएं केवल ऑनलाइन मोड में सप्ताहांत पर आयोजित की जाएंगी। कोई ऐसा अध्ययन केंद्र आदि नहीं है, जहां छात्र को जाने की आवश्यकता हो। एक सप्ताह का एक और ऑन-कैंपस मॉड्यूल जून 2024 में कार्यक्रम के आखिरी चरण में आयोजित किया जाएगा।

आईआईएमयू अपने छात्रों को ऐच्छिक के संदर्भ में एक विकल्प भी प्रदान करेगा। सूची में से कोई भी तीन पाठ्यक्रम चुने जा सकते हैं।

संस्थान केस-आधारित लर्निंग एप्रोच का उपयोग करता है, जिसके माध्यम से वास्तविक जीवन से जुड़े उदाहरणों को कक्षाओं में बताया जाता है। प्रतिभागियों को सेमिनार, सिमुलेशन, गेम, रोल-प्ले, अतिथि व्याख्यान और समूह अभ्यास का अवसर भी मिलता है और इस तरह वे अपने लर्निंग प्रोसेस को बेहतर बना सकते हैं।

आईआईएम उदयपुर पाठ्यक्रम पूरा करने वाले सभी प्रतिभागियों को पूर्व छात्रों का दर्जा प्रदान करेगा।

पात्रता
– न्यूनतम 10$2 वर्ष की स्कूली शिक्षा और किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या समकक्ष के साथ 3 वर्ष की विश्वविद्यालय शिक्षा
– 31 मार्च, 2022 तक न्यूनतम तीन साल का, पूर्णकालिक योग्यता के बाद का अनुभव
– मान्य ळड।ज् स्कोर, या मान्य ळत्म् स्कोर, या 2018 या उसके बाद के परीक्षणों के ब्।ज् स्कोर, या प्प्डन् द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा का स्कोर। आईआईएमयू 30 जनवरी, 2022 (रविवार) को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा।

चयन प्रक्रिया
– इच्छुक उम्मीदवारों को पपउनण्ंबण्पद पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा
– पात्रता मानदंड के आधार पर आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार व्यक्तिगत साक्षात्कार में शामिल होंगे
– उम्मीदवार के समग्र शैक्षणिक प्रोफाइल, कार्य अनुभव, जीमैट/जीआरई/सीएटी/आईआईएमयू परीक्षा में प्राप्तांक और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश का ऑफर दिया जाएगा।

About Patrika Jagat