घर का रेनोवेशनः कैसे चुनें घर के लिए सही प्रोडक्ट्स

रेनोवेशन करने से आपके घर को एक नया जीवन मिलता है, पुरानी हो गई घर की संरचना ज़्यादा आकर्षक दिखने लगती है, साथ ही आप रेनोवेशन के दौरान अपनी हर ज़रूरत को भी ध्यान में रखते हैं। हालांकि यह काम पूरी योजना बनाकर, बजट को ध्यान में रखते हुए करना पड़ता है। किसी भी योजना को अंतिम रूप से देने से पहले आपको हर पहलु के बारे में जानकारी जुटानी होती है। अगर आप भी अपने घर को रेनोवेट करने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप सही चुनाव कर अपने घर को बेहतरीन बना सकते हैं।
दरवाज़ों का चयन
अगर आप घर के पुराने दरवाज़े बदलने के बारे में सोेच रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपके नए दरवाज़े आधुनिक सामग्री, जैसे यूपीवीसी या एलुमिनियम से बने हों, जो आपके घर को आकर्षक लुक दें। इसके लिए आप भारत के सबसे बड़े विंडो एवं डोर ब्राण्ड फेनेस्टा के दरवाज़े और खिड़कियां चुन सकते हैं। उनके पोर्टफोलियो में शानदार परफोर्मेन्स वाले प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जो आपके घर को बाहरी शोर, धूल, प्रदूषण, बारिश और हवा से पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। भारत के चरम जलवायु को ध्यान में रखते हुए फेनेस्टा ने यूपीवीसी और सिस्टम एलुमिनियम के दरवाज़े एवं खिड़कियां डिज़ाइन किए हैं, जो हर तरह के मौसम के लिए उपयुक्त हैं। फेनेस्टा पूरी से कस्टमाइज़्ड समाधान पेश करता हैः अपने उपभोक्ताओं को सर्वे से लेकर डिज़ाइन, निर्माण, डिलीवरी, इन्सटॉलेशन तक उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करता है। हर प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए तालमेल बनाकर पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है।
यूपीवीसी और एलुमिनियम बाहरी दरवाज़ों के लिए बेहतरीन होते हैं, वहीं घर के भीतरी दरवाज़ों और बाथरूम के लिए आप हाइब्रिड पॉलिमर के दरवाज़े चुन सकते हैं। दरवाज़ों से ही घर के अंदर सबसे ज़्यादा रोशनी आती है। घर के अंदर पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी रहे, इसके लिए आप फेनेस्टा की व्यापक रेंज में से अपनी पसंद का स्टाइल चुन सकते हैं, या अगर आप सिर्फ पुराने दरवाज़ों को पेंट करवाना चाहते हैं तो घर में रोशनी को ध्यान में रखते हुए दरवाज़ों का शेड चुनें, जो आपके मन को भी लुभाए।
फेनेस्टा घर के लिए उच्च गुणवत्ता के यूपीवीसी, एलुमिनियम एवं हाइब्रिड पॉलिमर दरवाज़ों की शानदार रेंज पेश करते हैं, जो आपके घर को बाहरी हलचल से सुरक्षित रखती है। ब्राण्ड ढेरों डिज़ाइनों के साथ-साथ कस्टमाइज़ेशन के विकल्प भी लेकर आता है, तो घर के लिए सबसे अच्छा दरवाज़ा चुनना अब आपके लिए मुश्किल नहीं होगा।
सही रंग चुनें
पेंट करने से घर का पूरा रूप-रंग बदल जाता है, अगर आप घर को रेनोवेट करवा रहे हैं, तो पेंटिंग की योजना भी सोच-समझ कर बनाएं। आप अलग-अलग ब्राण्ड्स के कलर्स देखकर वही रंग चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे। हालांकि ब्राण्ड को चुनते हुए अपने बजट को भी ध्यान में रखतें। अगर-अलग अलग रंग चुनना महंगा पड़ रहा हो तो आप ब्लैक एण्ड व्हाईट कलर्स पर भी जा सकते है। यह कॉम्बिनेशन आपके घर को कम बजट मंे आधुनिक लुक देगा।

रेनोवेशन की योजना इस तरह से बनाएं कि घर बड़ा दिखे
यह बात सभी जानते हैं कि शीशे लगाने से कोई भी जगह बड़ी दिखती है। तो अगर आपका घर छोटा है तो इसे बड़ा और स्पेशियस दिखाने के लिए आप शीशों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तकनीक ज़्यादा महंगी नहीं पड़ती, और परिणाम भी बेहतरीन होते हैं।
खिड़कियांें का इन्सटॉलेशन
घर में खिड़कियों का महत्व बहुत अधिक होता है। हम इनमें बिना नहीं रह सकते। प्राकृतिक रोशनी की बात हो या वेंटीलेशन की, या बाहर के नज़ारों की- घर में खिड़कियां होना बहुत ज़रूरी है। अगर आप नई खिड़की इन्सटॉल करना चाहते हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे कि इको-फ्रैंडली, यूपीवीसी या एलुमिनियम की खिड़कियां चुनें, ये उर्जा की बचत करती हैं और साथ ही रीसायकल भी की जा सकती हैं। फेनेस्टा उच्च गुणवत्ता की खिड़कियां पेश करता है, जो धूल और प्रदूषण से बचाती हैं, साथ ही बाहरी शोर को भी भीतर नहीं आने देतीं।
बाथरूम का रेनोवेशन
बाथरूम के लिए खरीददारी करना बहुत मज़ेदार होता है, क्योंकि बाज़ार में इसके लिए ढेरों और अच्छी गुणवत्ता के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इसकी शुरूआत आप टॉयलेट फिक्सचर बदलने से कर सकते हैं, आप पेंट बदल सकते हैं, नया शॉवर प्रेशर लगवा सकते हैं या छोटे-बड़े कई बदलाव कर सकते हैं।
फर्श का रेनोवेशन
फर्श का रेनोवेशन आमतौर पर महंगा पड़ता है। अगर आपका बजट टाईट है तो कुछ सस्ता विकल्प ढूंढें। फिर भी अगर आपको कोई अच्छा विकल्प न मिले तो इसके बजाए अपने फर्श से मैच करते हुए बाकी चीज़ें बदल दें।

About Manish Mathur