घर के रेनोवेशन के 5 तरीके-अपने घर को करें त्योहारों के लिए तैयार

अक्टूबर का महीना चल रहा है और नवरात्रि से शुरू होने के बाद एक-एक कर त्योहार आ रहे हैं, जल्द ही दीवाली भी आने वाली है। हम सभी लक्ष्मी के स्वागत के लिए अपने घर को सजाने में जुटे हैं। तो अगर आप भी त्योहारों के इस सीज़न अपने घर को रेनोवेट करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं।
1. अपने दरवाज़ों और खिड़कियों को करें रेनोवेट
दरवाज़े और खिड़कियां हमारे घर का अभिन्न हिस्सा होते हैं। सही दरवाज़ों और खिड़कियों के चुनाव से न सिर्फ घर में अच्छी रोशनी और हवा आती है, बल्कि घर ज़्यादा आकर्षक भी दिखाई देता है। इसके लिए आप डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की युनिट- भारत में दरवाज़ों और खिड़कियों के सबसे बड़ेे ब्राण्ड की ओर से उच्च गुणवत्ता के दरवाज़े और खिड़कियां चुन सकते हैं। उनके पोर्टफोलियो में शानदार परफोर्मेन्स वाले प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जो आपके घर को बाहरी शोर, धूल, प्रदूषण, बारिश और हवा से पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। भारत के चरम जलवायु को ध्यान में रखते हुए फेनेस्टा ने यूपीवीसी और सिस्टम एलुमिनियम के दरवाज़े एवं खिड़कियां डिज़ाइन किए हैं, जो हर तरह के मौसम के लिए उपयुक्त हैं। फेनेस्टा पूरी से कस्टमाइज़्ड समाधान पेश करता हैः अपने उपभोक्ताओं को सर्वे से लेकर डिज़ाइन, निर्माण, डिलीवरी, इन्सटॉलेशन तक उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करता है। हर प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए तालमेल बनाकर पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है।

फ्रैंच खिड़कियां, सीलिंग-टू-फ्लोर विंडो चुन कर आप अपने घर के इंटीरियर में बड़े बदलाव ला सकते हैं और त्योहारों में नया लुक दे सकते हैं। इसके अलावा, आप दरवाज़ों और खिड़कियां के रंग बदल कर भी घर को नया लुक दे सकते हैं।

आलांकि अगर आप अपने घर के लिए ग्रीन सोल्युशन चाहते हैं- तो पर्यावरण के अनुकूल और उर्जा प्रभावी विकल्प चुनें। इसके लिए आप फेनेस्टा की ओर से यूपीवीसी या एलुमिनियम के दरवाज़े और खिड़कियां चुन सकते हैं। ये न सिर्फ रीसायकल किए जा सकते हैं, बल्कि धूल और प्रदूषण से भी घर को सुरक्षित रखते हैं। इस तरह ये इस सीज़न आपको और आपके परिवार को हर तरह की एलर्जी से भी बचा कर रखेंगे। फेनेस्टा ढेरों डिज़ाइनों के साथ कस्टमाइज़ेशन के विकल्प भी पेश करता है, जिनसे आप अपने घर को नया लुक देकर त्योहारों के लिए तैयार कर सकते हैं।

2. रंगों का चुनाव सोच समझ कर करें।
सिर्फ रंग बदल कर ही आप अपने घर को नया लुक और नया अहसास दे सकते हैं। तो इस दीवाली लाल, पीले, नारंगी जैसे चमकदार रंगों से अपने घर को नई ताज़गी दें और घर में नई खुशियां लेकर आएं। थीम्ड वॉल या टेक्सचर भी घर को नया लुक देने का अच्छा तरीका है। अगर आप एक ही तरह के पेंट से बोर हो गए हैं तो अपने कमरे के लिए लक्ज़री वॉलपेपर चुनें और इस दीवाली घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा दें। अपनी पसंद और अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए आप वॉलपेपर या पेंट चुन सकते हैं।

3. कुछ मुख्य बातों पर ध्यान दें
अगर इस सीज़न रेनोवेशन के लिए आपका बजट बहुत ज़्यादा नहीं है तो आप कुछ छोटे छोटे बदलाव ला सकते हैं। क्योंकि त्योहारों के दौरान मेहमान तो आएंगे ही। अपने घर के उस हिस्से पर ध्यान दें, जो सबसे ज़्यादा दिखाई देता है, जी हां लिविंग रूम! लिविंग रूम की दीवारों को हल्के रंग में पेंट करें, या लक्ज़री वॉलेपेपर से सजाएं। कमरे के कार्नर्स को आप किसी मास्टरपीस से सजा सकते हैं। ये छोटे से बदलाव कम खर्च में भी आपके घर की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देंगे। अब अपने परिवार की कुछ तस्वीरों के साथ घर को फाइनल लुक दें।
4. फर्नीचर को करें अपग्रेड
किसी भी कमरे का डेकोर फर्नीचर के बिना अधूरा रहता है। आप फर्नीचर बदल कर या मौजूदा फर्नीचर को नया लुक देकर भी घर में बदलाव ला सकते हैं। इसके अलावा पर्दे, कुशन, कारपेट बदल कर भी घर को नया लुक दिया जा सकता है, ये छोटे बदलाव भी आपको त्योहारों का खूबसूरत अहसास देंगे।
5. रोशनी से जगमगाएं
दइीवाली के दौरान हम रोशनी को नहीं भूल सकते। यह इस त्योहार का सबसे अभिन्न हिस्सा है। इसी को ध्यान में रखते हुए आप अपने घर को त्योहारों के लिए तैयार करें। इसके लिए आप लाइटिंग फिक्सचर्स बदल सकते हैं, फ्लोर लैम्प या स्ट्रिंग लाईट से अपने घर के विभिन्न कोनों को सजा सकते हैं। आप अपने लिविंग रूम के झूमर खरीद सकते हैं। लाईट्स के ढेरों विकल्प हैं। आपको बस बाज़ार जाना है और अपनी पसंद की लाईट्स लाकर अपने घर को सजाना है।

About Manish Mathur