एल एंड टी को इनके विभिन्न) व्यॉवसायों के लिए (महत्वपूर्ण*) कॉन्ट्रैक्ट्स मिले

मुंबई, 13 अक्टूबर, 2021: एल एंड टी कंस्ट्रक्शन, जो एल एंड टी की विनिर्माण शाखा है, को इनके व्यवसायों के लिए भारत में कई ऑर्डर्स प्राप्त हुए हैं।

मेटालर्जिकल और मैटेरियल हैंडलिंग:

मेटालर्जिकल एंड मैटेरियल हैंडलिंग (MMH) बिजनेस को कोक ओवेन, बाय प्रोडक्ट एवं कोक ड्राई क्वेंचिंग प्लांट्स स्‍थापित करने के लिए ऑर्डर प्राप्‍त हुआ है। स्‍टील सेक्‍टर में जटिल संयंत्र डिलिवर करने की इनकी क्षमता को देखते हुए इन्हें यह कंट्रैक्ट मिला है।

मिनरल्‍स और मेटल्‍स सेक्‍टर में आयी तेजी ने निजी क्षेत्र में अत्यावश्यक निवेश की गति को बढ़ा दिया है।

एमएमएच बिजनेस को इसके प्रोडक्‍ट्स बिजनेस के लिए खनन क्षेत्र में भी नये ऑर्डर्स प्राप्‍त हुए हैं और इसके मौजूदा ग्राहकों से ऐड-ऑन ऑर्डर्स मिले हैं।

ये ऑर्डर्स एमएमएच की अग्रणी स्थिति की पुष्टि करते हैं और मेटालर्जिकल एवं मैटेरियल क्षेत्र में ग्राहकों का विश्वास अर्जित करने हेतु इसके सतत प्रयासों का संकेत देते हैं।

बिल्डिंग्स एवं फैक्‍ट्रीज:

बिल्डिंग्स एवं फैक्‍ट्रीज बिजनेस ने हैदराबाद में ऑफिस स्‍पेस के निर्माण के लिए एक प्रतिष्ठित ग्राहक से ऑर्डर हासिल किया है जिसमें करीब 20 लाख वर्गफीट के बिल्ट-अप एरिया को फास्‍ट-ट्रैक टाइमलाइन पर 14 महीने के भीतर पूरा किया जाना है।

इस प्रोजेक्ट में 2 टावर्स के साथ 5 बेसमेंट्स एवं संबद्ध यूटिलिटी बिल्डिंग्‍स का निर्माण शामिल है। टावर एरिया में बेसमेंट से कंपोजिट स्ट्रक्चरल स्‍टील स्ट्रक्चर शामिल है। कार्य के दायरे में सिविल, फिनिशेज एवं संबंधित एमईपी वर्क्‍स शामिल है। यह प्रोजेक्‍ट कुशल मानव-बल की कमी की चुनौती दूर करने और ग्राहक के त्‍वरित डिलिवरी टाइमलाइंस को पूरा करने हेतु मॉडयुलर स्ट्रक्चरल स्‍टील कंपोजिट स्ट्रक्चर्स में प्रवेश के प्रति एल एंड टी की वचनबद्धता की पुनर्पुष्टि करता है।

वाटर एवं एफ्लुएंट ट्रीटमेंट:

वाटर एंड एफ्लुएंट ट्रीटमेंट व्यवसाय को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) से बिहार के बरौनी में रिफाइनरी के लिए एक डिमिनरलाइज़ेशन प्लांट, ETP और संबद्ध सुविधाओं के निर्माण का ऑर्डर मिला है।

प्रोजेक्ट के दायरे में लम्‍प सम टर्न-की आधार पर सिंगल पॉइंट जिम्मेदारी के साथ डिमिनरलाइज़ेशन प्लांट, एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, कंडेनसेट पॉलिशिंग यूनिट और पेयजल संयंत्र का डिज़ाइन, इंजीनियरिंग, आपूर्ति, निर्माण और कमीशनिंग शामिल है।

रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्‍स सेक्‍टर्स का ऑर्डर कठोर समयावधियों के भीतर एडवांस्‍ड वाटर ट्रीटमेंट टेक्‍नोलॉजिज डिलिवर करने की बिजनेस की क्षमता को दर्शाता है।

एल एंड टी जियोस्ट्रक्चर:

एल एंड टी जियोस्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (LTGS), जो एल एंड टी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है, को क्योंझर जिला, उड़ीसा में कानूपुर इरिगेशन प्रोजेक्ट के लिए 1 किमी. लंबी, 1000 मिमी. मोटी प्‍लास्टिक कंक्रीट कट-ऑफ वॉल के निर्माण के लिए उड़ीसा सरकार के जल संसाधन विभाग से महत्‍वपूर्ण ऑर्डर मिला है। यह कट-ऑफ वॉल अपस्‍ट्रीम से डाउनस्‍ट्रीम में पानी के रिसाव को रोकेगी ताकि डैम की स्थिरता बढ़ाई जा सके। इस प्रोजेक्‍ट की अवधि 11 महीने है।

एलटीजीएस ग्राउंड इंजीनियरिंग व्यवसाय पर केंद्रित है, जिसमें समुद्री, इनटेक संरचनाओं, पानी और पृथ्वी को बनाए रखने वाली संरचनाओं और पुलों के क्षेत्रों में बड़े व्यास की पाइलिंग, डायाफ्राम की दीवारों और कट-ऑफ दीवारों जैसी गहरी नींव को डिजाइन और निष्पादित करने की विशेषज्ञता है।

 

About Manish Mathur