महिंद्रा ने ट्रैक्टर्स की युवो टेक + रेंज लॉन्च की

मुंबई, 14 अक्टूबर, 2021: महिंद्रा एंड महिंद्रा का फार्म इक्विपमेंट सेक्‍टर, जो महिंद्रा समूह का घटक है और वॉल्यूम की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्‍टर निर्माता है, ने आज युवो टेक + नामक आधुनिक एवं उन्‍नत ट्रैक्टर रेंज लॉन्च की।

महिंद्रा के आधुनिक युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित, नये महिंद्रा युवो टेक + में महिंद्रा का नया एमजिप 3-सिलिंडर इंजन लगा हुआ है जो अधिक क्यूबिक कैपेसिटी टेक्‍नोलॉजी के साथ आता है। यह नया इंजन श्रेणी में सर्वोच्च टॉर्क एवं सर्वोत्तम शक्ति व माइलेज देने का दावा करता है। युवो टेक + में 12F (फॉरवर्ड) + 3R (रिवर्स) ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी है जिसमें स्पीड के 3 विकल्प (H-M-L) हैं ताकि मिट्टी के प्रकार और कृषि अनुप्रयोग के आधार पर स्पीड का चुनाव किया जा सके। हाई प्रेसिजन कंट्रोल वॉल्‍व्‍स और 1700 कि.ग्रा. तक का वजन उठाने में सक्षम, युवो टेक + आसानीपूर्वक एवं सटीकता के साथ भारी इंप्लिमेंट्स को संभाल सकता है।

महिंद्रा युवो (26-37.3 kW) 35 – 50 HP रेंज में विश्वस्तरीय ट्रैक्टर है जिसे 5 साल पहले लॉन्च किया गया था। महिंद्रा रिसर्च वैली (एमआरवी), चेन्‍नई में इसकी डिजाइनिंग और शोध एवं विकास किया गया है। युवो रेंज दुनिया भर में तीस से अधिक अनुप्रयोगों और इलाकों में 1,50,000 घंटे के व्यापक परीक्षण पर आधारित है और 1,25,000 से अधिक खुशहाल ग्राहकों के साथ महिंद्रा के अस्तबल का सबसे सफल उत्पाद है। महिंद्रा युवो टेक + के लॉन्च के साथ, महिंद्रा ने तकनीक के मानक को और भी ऊपर उठा दिया है और आरंभिक चरण में तीन मॉडल्‍स लॉन्‍च करेगा – युवो टेक + 275 (27.6 Kw-37 HP), युवो टेक + 405 (29.1kW 39 HP) और युवो टेक + 415 (31.33kW – 42 HP)

इन उत्पादों को शुरू में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और गुजरात में लॉन्च किया जाएगा। बाद के महीनों में समान मंच से दूसरे बाजारों में नई लॉन्चिंग होगी।

लॉन्च के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रेसिडेंट – फार्म इक्विपमेंट सेक्टर, हेमंत सिक्का ने कहा, ”महिंद्रा में, हमारा ब्रांड ‘खेती में बदलाव, जीवन में समृद्धि’ का वादा करता है। नई उन्‍नत एमजिप इंजन तकनीक, ट्रांसमिशन एवं हाइड्रॉलिक्स तकनीक युवो टेक + को इसके सेगमेंट का सबसे उन्‍नत ट्रैक्टर बनाती है। इसका उद्देश्य भारतीय कृषि भूमियों पर किसानों को सर्वोत्तम उत्पादकता, आराम, बचत और कमाई प्रदान करना है। ‘टेक्‍नोलॉजी में नं.1’ के युवो टेक + ब्रांड के वायदे के साथ, हमें विश्‍वास है कि आकर्षक कीमत एवं 6 वर्ष की वारंटी वाले इस उत्पाद को ग्राहकों से शानदार प्रतिसाद मिलेगा।”

1963 में अमेरिका के इंटरनेशनल हार्वेस्टर इंक के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से अपना पहला ट्रैक्टर रोल-आउट करने के बाद, मार्च 2019 में महिंद्रा एंड महिंद्रा वैश्विक रूप से 3 मिलियन ट्रैक्टरों को रोल-आउट करने वाला पहला भारतीय ट्रैक्टर ब्रांड बना। ऊबड़-खाबड़ इलाकों में अपनी असाधारण निर्मित गुणवत्ता और प्रदर्शन के लिए जाने जाने वाले, महिंद्रा को डेमिंग अवार्ड और जापानी गुणवत्ता पदक दोनों से सम्‍मानित किया जा चुका है, और इस उपलब्धि को हासिल करने वाला यह एकमात्र ट्रैक्टर निर्माता है।

छह महाद्वीपों में 50 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ, महिंद्रा की दुनिया भर में 14 से अधिक ट्रैक्टर निर्माण और असेंबली इकाइयां हैं (जिनमें से 8 भारत में हैं)। यह उत्तरी अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको, फिनलैंड, तुर्की और जापान में सहायक कंपनियों के माध्यम से मौजूद हैं।

नये महिंद्रा युवो टेक + ट्रैक्टर रेंज की मुख्‍य विशेषताएं और लाभ:

 

इंजन टेक्नोलॉजी: पावर और माइलेज में हो नं.1 

25% तक अधिक बैकअप टॉर्क के साथ दमदार 3-सिलिंडर एम जिप इंजन

हाई मैक्स टॉर्क (31.33kW – 42 HP ट्रैक्टर के लिए 183 Nm) – कम समय में अधिक कवरेज देता है

रोटरी इंप्लिमेंट्स के लिए उपयुक्‍त सर्वोत्तम कोटि का पीटीओ एचपी

सबसे कम ईंधन खपत वाला इंजन – पैसे की बचत होती है

 

ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी: स्पीड ऑप्शंस में हो नं.1

12 फॉरवार्ड + 3 रिवर्स, ट्रैक्टर को किसी भी तरह की मिट्टी और विभिन्‍न कार्यों के लिए उपयुक्‍त बनाता है

H-M-L स्पीड रेंज – कृषि कार्यों के लिए चुनाव हेतु अधिक स्‍पीड विकल्‍प

प्‍लेनेटरी ड्राइव और विश्वसनीय एवं टिकाऊ हेलिकल गियर

गियर बदलने में आसानी के लिए एडवांस्‍ड कंस्‍टेंट मेश ट्रांसमिशन

 

हाइड्रॉलिक्स टेक्नोलॉजी: प्रेसिजन में हो नं.1

हाई प्रेसिजन कंट्रोल वॉल्व बुवाई में एकसमान गहराई सुनिश्चित करता है

1700 कि.ग्रा. तक को उठाने की क्षमता, भारी से भारी इंप्लिमेंट को आसानी से उठा लेता है

भारी इंप्लिमेंट की तुरंत लोअरिंग

फैक्‍ट्री फिटेड टिपिंग ट्रेलर पाइप

 

अर्गोनॉमिक डिजाइन: कम्‍फर्ट में हो नं.1 

जेनुइन साइड शिफ्ट गियर

भरपूर लंबा-चौड़ा प्लेटफॉर्म – आसान प्रवेश एवं निकासी

ड्युअल एक्टिंग पावर स्टियरिंग – आरामदेह ड्राइविंग और लंबा कार्य समय सुनिश्चित करता है

अर्गोनॉमिक तरीके से डिजाइन पेडल्‍स एवं लीवर्स

 

पीस ऑफ माइंड में नं.1

6 वर्ष की वारंटी और इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ

जबरदस्त प्रोडक्ट डिजाइन

नं.1 चैनल पहुंच – स्‍पेयर्स और सर्विस पॉइंट्स की आसान उपलब्धता

About Manish Mathur