ओयो ने आईपीओ के लिए सेबी के यहां डीआरएचपी दाखिल किया

वैश्विक यात्रा प्रौद्योगिकी कंपनी, ओयो (ओरावेल स्टेज लिमिटेड) ने 8,430 करोड़ रु. (1.2 बिलियन डॉलर) के आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहां अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है।

2012 में स्थापित, ओयो एक प्रमुख नए युग का प्रौद्योगिकी मंच है जो बड़े लेकिन अत्यधिक खंडित वैश्विक आतिथ्य पारिस्थितिकी तंत्र को सशक्त बनाता है। यह अपने निगमन के बाद से शॉर्ट-स्टे आवास स्थान को फिर से आकार देने पर केंद्रित रहा है और एक अद्वितीय दो-तरफा प्रौद्योगिकी मंच विकसित किया है जो संरक्षकों के प्रमुख दर्द बिंदुओं को व्यापक रूप से संबोधित करने पर केंद्रित है (हमारे मंच पर सूचीबद्ध स्टोरफ्रंट के मालिक, पट्टेदार और / या ऑपरेटर होने के नाते) ) हमारे प्रमुख उत्पादों जैसे सीओ ओयो और ओयो ओएस के साथ आपूर्ति पक्ष पर, और ग्राहकों को (यात्री और मेहमान जो कंपनी के प्लेटफॉर्म पर स्टोरफ्रंट बुक करते हैं) मांग पक्ष पर। ओयो के 35 से अधिक देशों में 157,000** से अधिक स्टोरफ्रंट हैं जो इसके प्लेटफॉर्म से लाभान्वित होते हैं। उपभोक्ता पक्ष में, ओयो ऐप को सेंसर टॉवर के अनुसार 2020 में एशिया में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला आवास ऐप और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा दर्जा दिया गया है।

जबकि ओयो का वैश्विक पदचिह्न है, इसके मुख्य विकास बाजारों में भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया और यूरोप शामिल हैं। पैमाने और इकाई अर्थशास्त्र के मामले में ये सबसे परिपक्व बाजार हैं। अपने कोर ग्रोथ मार्केट्स में कुल एड्रेसेबल मार्केट में ओयो की हिस्सेदारी ** 1% से कम है, जो इसके लिए अपने पदचिह्न को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा कर रही है। दिसंबर 2019 तक, कंपनी के टोटल एड्रेसेबल मार्केट अवसर में 54 मिलियन* शॉर्ट-स्टे स्टोरफ्रंट शामिल थे। लगभग 88%* वैश्विक होटल स्टोरफ्रंट असंगठित क्षेत्र में हैं, इस प्रकार ओयो के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा कर रहे हैं। ओयो के व्यवसाय का पैमाना मजबूत स्थानीय नेटवर्क प्रभावों और परिचालन उत्तोलन के आधार पर एक आत्म-मजबूत चक्का चलाता है। इस फ्लाईव्हील इफेक्ट द्वारा निर्मित पुण्य चक्र ओयो और उसके संरक्षकों दोनों के लिए ओयो के प्लेटफॉर्म स्टिकनेस और यूनिट इकोनॉमिक्स को लगातार बढ़ते पैमाने के साथ बढ़ाता है।

ओयो की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में रुपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर शामिल हैं। ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड में से प्रत्येक को रु. 8,430 करोड़ (~$1,163 मिलियन) (“ऑफ़र”)। इस ऑफर में रुपये तक का ताजा निर्गम शामिल है। 7,000 करोड़ (~$966 मिलियन) (“ताजा अंक”) और कुल मिलाकर रु. 1,430 करोड़ (~$197 मिलियन)। आईपीओ में 83% फ्रेश इश्यू और 17% ऑफर फॉर सेल शामिल होंगे। कंपनी और उसके हितधारक, लीड मैनेजरों के परामर्श से, 1,400 मिलियन रुपये (~$193 मिलियन) (“प्री-आईपीओ प्लेसमेंट”) तक के नकद प्रतिफल के लिए इक्विटी शेयरों के एक और मुद्दे पर विचार कर सकते हैं। प्री-आईपीओ प्लेसमेंट, यदि किया जाता है, तो कंपनी और उसके हितधारकों द्वारा लीड मैनेजर्स के परामर्श से तय की जाने वाली कीमत पर होगा और प्री-आईपीओ प्लेसमेंट आरओसी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने से पहले किया जाएगा।

पिछले एक साल में, कंपनी ने अपनी कोविड-19 प्रतिक्रिया रणनीति के एक हिस्से के रूप में कई उपायों को लागू किया, जिसमें त्वरित विकास और परिचालन लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी और उत्पादों को अपनाना, और अपनी पेशकशों को पुनर्स्थापित करना शामिल है। कंपनी ने रणनीतिक और साझा सेवाओं के कार्यों को भी सुव्यवस्थित किया, जैसे राजस्व प्रबंधन, आपूर्ति, मानव संसाधन, कानूनी और वित्त, देश की टीमों से लेकर क्षेत्रीय टीमों तक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, अधिक क्षमता बनाने और लागत कम करने के लिए। कंपनी द्वारा की गई विभिन्न पहलों के परिणामस्वरूप, इसका समायोजित सकल लाभ मार्जिन वित्तीय वर्ष 2020 में 9.7% से बढ़कर वित्तीय 2021 में 33.2% हो गया, साथ ही महामारी के बावजूद वित्‍त वर्ष20 से वित्‍त वर्ष 21 तक एबिटा घाटे में ~ 79% की कमी आई।

कंपनी के पास एसेट लाइट बिजनेस मॉडल और लीन कॉस्ट स्ट्रक्चर है। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी के 99.9% स्टोरफ्रंट के पास किसी भी निवेश, पूंजीगत व्यय, स्टोरफ्रंट कर्मचारी लागत के साथ कंपनी से न्यूनतम गारंटी या निश्चित भुगतान प्रतिबद्धताओं के साथ अनुबंध नहीं था, जो बड़े पैमाने पर संरक्षकों द्वारा वहन किया गया था। यह कंपनी को पूंजी-कुशल होने और न्यूनतम सीमांत लागत के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने में सक्षम बनाता है।

ओयो भारत में अन्य प्रमुख पारंपरिक होटल श्रृंखलाओं की तुलना में डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) चैनल के नेतृत्व वाली मांग के उच्चतम हिस्से को चलाने में सक्षम है और वैश्विक स्तर पर काफी अधिक है। ओयो 2020 में विश्व स्तर पर तीसरा ^ सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ट्रैवल ऐप था। भारत में 9.2 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, ओयो विजार्ड, भारत में ऑनलाइन होटल या खाद्य ब्रांडों में सबसे बड़ा लॉयल्टी प्रोग्राम है।

ओयो भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर विभिन्न अन्य ट्रैवल डी2सी खिलाड़ियों की तुलना में लगभग 68% की उच्च दोहराव दर सुनिश्चित करने में सक्षम है। यह ओयो के स्टोरफ्रंट की व्यापक पसंद, सामर्थ्य, डी2सी चैनल की पेशकश में मजबूती और अन्य कारकों के साथ ग्राहकों के मन में विश्वास पैदा करने में सक्षम है। यह अपने ग्राहकों के लिए ओयो की राजस्व सृजन क्षमता को भी बढ़ावा देता है।

ओयो का लक्ष्य अपने डी2सी डायरेक्ट चैनलों के माध्यम से अपने ग्राहकों को एक बड़े ग्राहक आधार तक पहुंच प्रदान करके उनके राजस्व सृजन क्षमता को बढ़ाना है, इसके साथ ही इसके अभिनव उत्पादों का समूह भी शामिल है। भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया में, रेडसीर के अध्ययन के अनुसार, 2018 और 2019 में मंच में शामिल होने वाले ओयो स्टोरफ्रंट ने 2019 में समान आकार के स्वतंत्र होटलों की तुलना में बेहतर * प्रदर्शन किया। ओयो प्लेटफॉर्म से जुड़ने के 12 सप्ताह के बाद, ओयो होटल स्टोरफ्रंट ने समान आकार के एक स्वतंत्र होटल में अनुमानित औसत राजस्व की तुलना में औसतन 1.5 से 1.9* गुना अधिक राजस्व अर्जित किया। यूरोप में, ओयो होम स्टोरफ्रंट्स ने 2019 में स्वतंत्र रूप से प्रबंधित घर में अनुमानित औसत राजस्व की तुलना में औसतन 2.4* गुना अधिक राजस्व अर्जित किया।

70% से अधिक ओयोप्रिन्‍योर्स और भारत से बाहर स्थित अधिकांश कोर इंजीनियरिंग टीम के साथ, ओयो दुनिया के लिए भारत से अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों और उत्पादों का निर्माण कर रहा है।

ओयो ने फ्रेश इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव/योजना बनाई है: (i) कुछ सहायक कंपनियों द्वारा लिए गए कुछ उधारों का प्रीपेमेंट या पुनर्भुगतान; (ii) जैविक और अकार्बनिक विकास पहलों को वित्तपोषित करना; और (iii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य।

 

रितेश अग्रवाल, लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स, सिकोइया कैपिटल, स्टार वर्चु इंवेस्टमेंट लिमिटेड (दीदी), ग्रीनोक्स कैपिटल, एयरबीएनबी, एचटी मीडिया और माइक्रोसॉफ्ट सहित निवेशक अपनी शेयरधारिता को कम नहीं कर रहे हैं। बिक्री के प्रस्ताव में एसवीएफ इंडिया (सॉफ्टबैंक), ए1 होल्डिंग्स इंक. (ग्रैब), चाइना लॉजिंग और ग्लोबल आईवीवाई वेंचर्स एलएलपी के एक छोटे से हिस्से के कुल शेयर शामिल हैं।

ऑफर के ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं। ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और ड्यूश इक्विटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं।

About Manish Mathur