‘पोस्टपे’ की लॉन्चिंग के साथ भारतपे ने की ‘अभी खरीदें बाद में भुगतान करें’ (बीएनपीएल) सेगमेंट में एंट्री

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर, 2021- देश की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनियों में से एक भारतपे ने आज अपने नए प्रोडक्ट- पोस्टपे के लॉन्च के साथ बाय नाउ पे लेटर’ (बीएनपीएल) श्रेणी में अपनी शानदार एंट्री का एलान किया। पोस्टपे ग्राहकों को किसी भी चीज़ के लिए, और कहीं से भी क्रेडिट प्रदान करता है। इस तरह ग्राहक अभी खरीदें और बाद में भुगतान करेंकी सुविधा का लाभ उठा सकता है। ग्राहक प्ले स्टोर से पोस्टपे ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और 10 लाख रुपए तक की ब्याज मुक्त क्रेडिट सीमा का लाभ उठा सकते हैं। पोस्टपे अपनी तरह का पहला बीएनपीएल उत्पाद है जो केवल बड़ी खरीद तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका उपयोग छोटी-मोटी खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। भारतपे का लक्ष्य अपने लेंडिंग पार्टनर्स के लिए पहले 12 महीनों में 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण पुस्तिका की सुविधा प्रदान करना है।

यह डिजिटल उत्पाद सही मायने में ग्राहकों को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन व्यापारियों से खरीदारी करने और ईएमआई के माध्यम से आसानी से भुगतान करने का अधिकार देता है। ग्राहक आसानी से पोस्टपे ऐप खोल सकते हैं, क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं और मर्चेंट आउटलेट्स पर पोस्टपे क्रेडिट का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। उनके पास पोस्टपे कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प भी है जिसे लाखों ऑफ़लाइन व्यापारियों के साथ-साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर स्वीकार किया जाएगा। ग्राहक कैशबैक भी अनलॉक कर सकते हैं और अपने पहले और विशिष्ट लेनदेन पर रोमांचक पुरस्कार जीत सकते हैं।

पोस्टपे को नए जमाने के ग्राहकों के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है जो स्मार्ट शॉपिंग में विश्वास करते हैं और डिजिटल भुगतान मोड से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। सभी चैनलों पर ग्राहक द्वारा किए गए सभी लेन-देन को पोस्टपे एकत्र करता है, और पुनर्भुगतान के लिए एक ही बिल बनाता है। इसके अलावा, पोस्टपे ऐप या पोस्टपे कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान पर कोई वार्षिक शुल्क या लेनदेन शुल्क भी नहीं है।

पोस्टपे इस साल दुबई में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ग्लोबल स्पॉन्सर है। लेन-देन करने वाले सभी ग्राहकों के पास 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक होने वाले विश्व कप मैचों के लिए 3,500 मुफ्त पास जीतने का मौका है। पोस्टपे एकमात्र ऐसा ऐप है जो आपको 24 अक्टूबर, 2021 को भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए पास प्रदान कर सकता है! पोस्टपे ने एक आक्रामक मीडिया अभियान की योजना बनाई है, जो टी 20 विश्व कप के साथ लाइव होगा।

भारतपे के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर अशनीर ग्रोवर ने लॉन्च पर कहा, ‘‘हम बाय नाउ पे लेटर’ (बीएनपीएल) श्रेणी में प्रवेश करते हुए रोमांचित अनुभव कर रहे हैं। पोस्टपे 3 सरल सिद्धांतों पर निर्मित प्रोडक्ट है- 1) उपभोक्ता हर जगह क्रेडिट का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए – क्यूआर, कार्ड मशीन या ऑनलाइन; 2) उपभोक्ता को अपनी खरीद को आसानी से ईएमआई में बदलने में सक्षम होना चाहिए – बिक्री स्थल पर उसे कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए और 3) बीएनपीएल के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए व्यापारी से शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए।’’

अशनीर ग्रोवर ने आगे कहा, ‘‘पोस्टपे के साथ हमारा उद्देश्य रोजमर्रा की खरीदारी के लिए ईएमआई और क्रेडिट उपलब्ध कराना है। ईएमआई पर गोलगप्पे के साथ-साथ ईएमआई पर आईफोनहमारा ध्येय वाक्य है। हमने देखा है कि भारतीय बाजार में वर्तमान में मौजूद बीएनपीएल सुविधा में पश्चिम की नकल करने की कोशिश की जा रही है और ऑनलाइन चेकआउट पर ही यह सुविधा दी जाती है, जबकि भारत में वास्तविक बाजार ऑफ़लाइन है। इस तरह हमारा मानना है कि पोस्टपे में व्यापारियों के लिए कोई लागत नहीं होने और हरेक स्थान पर इसकी स्वीकृति के आधार पर यह देश में बीएनपीएल क्षेत्र में अग्रणी होगा।’’

इससे पहले भारतपे ने 12 परसेंट क्लब के लॉन्च के साथ कंज्यूमर फिनटेक में प्रवेश की घोषणा की थी। ऐप गूगल प्लेस्टोर और एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। 12 परसेंट क्लब के साथ, उपभोक्ताओं के पास निवेश करने और 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज अर्जित करने या 12 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर उधार लेने का विकल्प है। इस निवेश-सह-उधार उत्पाद की पेशकश करने के लिए भारतपे ने आरबीआई से अनुमोदित एनबीएफसी के साथ भागीदारी की है और लॉन्च के 1 महीने के भीतर 100 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश की सुविधा प्रदान की है।

About Manish Mathur