वेस्टेड फाइनेंस ने एसबीएम बैंक इंडिया के स्मार्ट बैंकिंग समाधान के साथ यूएस में निवेश के लिए जमा करना आसान बनाया

मुंबई: 14 अक्टूबर, 2021: वेस्टेड फाइनेंस,जो कि भारतीय निवेशकों को सरलता और सहजता पूर्वक यूएस स्टॉक मार्केट में निवेश को सक्षम बनाने वाला ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म है,ने आज एसबीएम बैंक इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी से आसानीपूर्वक, शीघ्रतापूर्वक एवं निर्बाध तरीके से वेस्टेड खातों में फंड जमा किया जा सकेगा।

साझेदारी के अनुसार, वेस्टेड फाइनेंस और एसबीएम बैंक इंडिया ने भारत में अपने तरह का पहला ऑनलाइन क्रॉस-बॉर्डर फंड ट्रांसफर सॉल्यूशन – वेस्टेड डायरेक्ट लॉन्च किया है।  परंपरागत रूप से, एप्पल, अमेज़न, फेसबुकऔर माइक्रोसॉफ्टजैसे अमेरिकी फंडों में निवेश के इच्‍छुक भारतीय निवेशकों को फंड ट्रांसफर करने के लिए अपने मौजूदा बैंक खातों का उपयोग करना पड़ता था। इसमें कई चरण शामिल थे और निवेशकों को उच्च विदेशी मुद्रा मार्कअप और निश्चित हस्तांतरण शुल्क देना पड़ता था। निधि अंतरण में 5 दिन तक का समय लग जाता था। वेस्टेड डायरेक्ट के साथ, यह प्रक्रिया काफी बेहतर हो गयी है और इसमें ट्रांसफर शुरू करने के लिए आसान चरणों का पालन करना है, कम शुल्‍क देना है और शीघ्रतापूर्वक निधि जमा की जा सकेगी।

साझेदारी के बारे में बताते हुए, वेस्‍टेड फाइनेंस के सह-संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, विरम शाह ने कहा, ”हम भारतीय निवेशकों में उनके पोर्टफोलियो को अंतर्राष्‍ट्रीय रूप से विविधीकृत करने की तेजी से बढ़ती रूचि देख चुके हैं। अभी तक, अधिक शुल्‍क और कठिन प्रक्रिया के चलते जमा (डिपॉजिट) सबसे बड़ी बाधा रही है। वेस्टेड में, हमारा उद्देश्य विविधीकरण को आसान बनाना है। एसबीएम बैंक के साथ हमारी साझेदारी निवेशकों को अपने अंतरराष्ट्रीय पोर्टफोलियो का निर्माण इस तरह से शुरू करने में मदद करेगी जो पहले कभी संभव नहीं था। वेस्टेड डायरेक्ट एक ऐसा समाधान है जिसे भारत में पहली बार लॉन्च किया गया है और यह सहज, सुरक्षित और पारदर्शी फंड ट्रांसफर को सक्षम करेगा जो 100% ऑनलाइन है और इसमें शुल्‍क भी कम है। हम इसको लेकर उत्‍साहित हैं।”

वेस्टेड डाइरेक्ट के साथ, निवेशक एसबीएम बैंक फंड्स के साथ नि:शुल्‍क बचत खाता खोल सकते हैं, जिसमें न्‍यूनतम बैलेंस की कोई शर्त नहीं है। निवेशक भारतीय रुपये में फंड्स लोड कर सकते हैं जिसे अमेरिकी डॉलर में बदलकर अंतत: उसे उनके वेस्‍टेड खाते में अंतरित किया जा सकता है।

साझेदारी के बारे में, एसबीएम बैंक इंडिया के हेड – रिटेल एवं कंज्यूमर बैंकिंग, नीरज सिन्‍हा ने बताया, ”हमारा मानना है कि बैंकिंग का उद्देश्य समस्‍याओं को हल करना है और सहयोग, टिकाऊ समाधानों की कुंजी है। वेस्टेड फाइनेंस के साथ साझेदारी हम दोनों की धारणाओं अर्थात लक्षित उपयोगकर्ताओं के लिए विदेश में निवेश को निर्बाध बनाने और वेस्‍टेड को विश्‍वसनीय और सुलभ वैश्विक निवेश मंच बनाने के लिए वेस्‍टेड को सशक्त बनाने के अनुरूप है। वेस्टेड फाइनेंस के साथ यह साझेदारी भारतीय निवेशकों को भौगोलिक रूप से अपने पोर्टफोलियो को बेहतर तरीके से विविधता प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।”

 

About Manish Mathur