दिल्ली में सभी छह पोलो टूर्नामेंट जीत कर टीम अचीवर्स ने पोलो में रचा इतिहास

Editor – Dinesh Bharadwaj

जयपुर, 23 नवंबरः- एक नयी तरह के भारत के उभरने के साथ, चीजें बदल रही हैं, अवसर अधिक व्यापक हो रहे हैं, और एक खेल के रूप में पोलो का पुनरजीवन देखा जा रहा है। कुल मिलाकर खेलों को बढ़ावा मिल रहा है, और जैसे माता-पिता कल तक बच्चों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करते थे आज फुटबॉल या बास्केटबॉल को भी गंभीरता से ले रहे हैं, वैसे ही वे पोलो को भी एक संभावना के रूप में देखते हैं। अन्य खेलों की तरह, पोलो में केवल सुधार होगा और रोल मॉडल अचीवर्स पोलो टीम की तरह होंगे जिन्होंने पिछले हफ्ते नई दिल्ली में आयोजित फॉल पोलो सीजन 2021 के अंतर्गत सभी छह टूर्नामेंट जीते जिनमे नेमली भोपाल पटौदी कप – 8 गोल; बड़ौदा कप – 10 गोल; महाराजा हरि सिंह कप – 10 गोल; इंडियन ओपन – 20 गोल; सर प्रताप सिंह कप – 14 गोल और कैवेलरी गोल्ड कप – 10 गोल शामिल है।

जयपुर स्थित टीम के मालिक पारुल राय और विक्रम राठौर दोनों ने इस लुप्त होते खेल को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए इन्होने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं के साथ इन युवा खिलाड़ियों को खेलने का अवसर प्रदान कर एक बहुत बडा योगदान दिया है। अचीवर्स टीम के पास अपनी पोलो सुविधा है जो मुंडोता फोर्ट एंड पैलेस, जयपुर में स्थित है। इनके अलावा पोलो ग्राउंड, अन्य सहायक सुविधाओं और यह इनका दावा है कि देश में सबसे अच्छी नसल के घोडे टीम के पास उपलब्ध है। टीम के पास इन टूर्नामेंटस के लिए एक विजेता लाइन अप के खिलाड़ी थे जैसे अर्जेंटीना के – जुआन क्रूज़ लोसाडा और डैनियल ओटामेंडी व भारत के शमशीर अली, बशीर अली, एचएच सवाई पद्मनाभ सिंह, कुलदीप सिंह, धनंजय सिंह आदि। सह-मालिक, अचीवर्स पोलो टीम, विक्रम राठौर ने कहा कि “हम अच्छे काम को जारी रखने की योजना बना रहे हैं और उम्मीद है कि जीत की होड़ जारी रहेगी और आत्मसंतुष्ट नहीं होंगे“।

उन्होने आगे बताया कि सभी छह टूर्नामेंट के लिए विजेता टीमें में हाउस ऑफ पटौदी भोपाल पटौदी कप के लिए अचीवर्स डीबी रियल्टी के रूप में डिनो धनखड़; धनंजय सिंह; बशीर अली और डेनियल ओटामेंडी। बड़ौदा कप में अचीवर्स डीबी रियल्टी के रूप में लोकेंद्र सिंह; रविंदर मंगल; शमशीर अली और डेनियल ओटामेंडी। महाराजा हरि सिंह कप में रजनीगंधा अचीवर्स के रूप में, लोकेंद्र सिंह; मुकेश सिंह; शमशीर अली और जुआन क्रूज़ लोसादा। इंडियन ओपन नेशनल चैंपियनशिप में अचीवर्स सहारा वारियर्स के रूप में, शमशीर अली; एचएच सवाई पद्मनाभ सिंह; डेनियल ओटामेंडी और जुआन क्रूज़ लोसादा। सर प्रताप सिंह कप में विमल एरियन अचीवर्स के रूप में, मेजर मृत्युंजय सिंह; कुलदीप राठौर; डेनियल ओटामेंडी और जुआन क्रूज़ लोसादा। और हबानोस कैवेलरी गोल्ड कप में विमल एरियन अचीवर्स के रूप में, कैप्टन अनमोल वारैच; रविंदर मंगल; शमशेर अली और डेनियल ओटामेंडी थे।

About Manish Mathur