कारोबारी दुनिया में डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित डी’फ्यूचर की मेजबानी करेगा आईआईएम उदयपुर

उदयपुर, 26 नवंबर, 2021-  द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट उदयपुर ने डिजिटल बिजनेस वर्ल्ड के भविष्य पर केंद्रित वेबिनार ‘डी फ्यूचर’ के आयोजन का एलान किया है। दो दिन के इस इवेंट के दौरान डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित पैनल चर्चा और विचार-विमर्श सत्रों का आयोजन किया जाएगा। ‘डी फ्यूचर’ का आयोजन 2 और 3 दिसंबर, 2021 को होगा। यह आयोजन आईआईएम उदयपुर की दशक की सालगिरह का गवाह भी बनेगा, जो 2011 में अपनी स्थापना के बाद से विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और रैंक प्रबंधन बी-स्कूल के रूप में विकसित हो रहा है।

डी’फ्यूचर इवेंट डिजिटल परिवर्तन पर अपने विचारों को साझा करने के लिए डिजिटल डोमेन में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्रोफेसरों और अंतरराष्ट्रीय लेखकों को एक प्लेटफॉर्म पर लाएगा। इस कार्यक्रम में भारत, सिंगापुर और यूके के उद्योग जगत के अग्रणी लोगों की मौजूदगी रहेगी। ये विशेषज्ञ वर्तमान संदर्भ में डिजिटल परिवर्तन से संबंधित महत्वपूर्ण विभिन्न विषयों पर पैनल चर्चा में भाग लेंगे। पैनल चर्चा का उद्देश्य प्रतिभागियों को डिजिटल परिवर्तन के बारे में गहन और विशद जानकारी देना है।

कार्यक्रम की शुरुआत आईआईएम उदयपुर के संस्थापक निदेशक प्रो जनत शाह के उद्घाटन भाषण से होगी।

कार्यक्रम का पहला दिन डिजिटल परिवर्तन और ग्राहकों पर पड़ने वाले इसके प्रभावों पर केंद्रित होगा। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रोफेसर एडवर्ड डब्ल्यू कार्टर और डॉ सुनील गुप्ता अपनी हालिया पुस्तक ‘ड्राइविंग डिजिटल स्ट्रैटेजी – ए गाइड टू रीइमेजिनिंग योर बिजनेस’ के आधार पर मुख्य वक्ता के तौर पर भाषण देंगे।

इसके बाद ‘द बाइनरी स्विच – डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एंड द फ्यूचर ऑफ बिजनेस’ विषय पर एक पैनल चर्चा होगी, जिसका संचालन प्रो. श्रीनिवास पिंगली, प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस, आईआईएम उदयपुर; सुश्री बिदिशा नागराज, वीपी मार्केटिंग ग्लोबल मार्केटिंग (सीएमओ) श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया और बोर्ड निदेशक श्नाइडर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। सुश्री कविता चतुर्वेदी, सीओओ, आईटीसी स्नैक फूड्स बिजनेस और श्री साइमन थॉमस, अवनाडे, सिंगापुर पैनलिस्ट के तौर पर इस चर्चा में शामिल होंगे।

3 दिसंबर को डॉ गेराल्ड केन, प्रोफेसर ऑफ इनफॉर्मेशन सिस्टम्स, कैरोल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, बोस्टन कॉलेज प्रमुख वक्ता के तौर पर भाषण देंगे, जो उनकी आगामी पुस्तक ‘द ट्रांसफॉर्मेशन मिथ – लीडिंग योर ऑर्गनाइजेशन थ्रू अनसर्टेन टाइम्स’ पर आधारित होगा।

इसके बाद ‘सोसाइटी 2.0 – द राइज ऑफ डिजिटल एंथ्रोपोलॉजी’ विषय पर एक पैनल चर्चा होगी। इस सत्र का संचालन प्रोफेसर राजेश नानारपुझा, प्रोफेसर, आईआईएम उदयपुर करेंगे। पैनलिस्ट के तौर पर इस चर्चा में शामिल होंगे- सुश्री कनिका सांघी, पार्टनर और एसोसिएट डायरेक्टर, सेंटर फॉर कंज्यूमर इनसाइट, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, संजय मेनन, एमडी, पब्लिसिस सैपिएंट इंडिया और साइमन रॉबर्ट्स, बोर्ड प्रेसीडेंट, एपिक पीपल एंड स्ट्राइप पार्टनर्स।

यह कार्यक्रम भारतीय समयानुसार प्रत्येक शाम 5.40 बजे शुरू होगा और रात 8.15 बजे तक समाप्त होगा।

कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो जनत शाह ने कहा, ‘‘विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रबंधन संस्थान का एक दशक का सफर पूरा होने का अनुभव वाकई एक रोमांचक अनुभव के समान है। एक दशक में हमने जो मजबूत नींव रखी है और जो उपलब्धियां हासिल की हैं, वे उल्लेखनीय हैं। वैश्विक स्तर पर मूल्यांकन की गई एमबीए रैंकिंग जैसे बाहरी संकेतकों ने साबित कर दिया है कि एक संस्थान के रूप में हमने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘संस्थान ने ऐसे डिजिटल ट्रेंड्स और टैक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित किया है, जो रिसर्च और टीचिंग के मुख्य क्षेत्र के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के कार्य करने के तरीके को आकार दे रहे हैं। हमने डिजिटल-केंद्रित ऐसी पहल की है, जिसने लोगों को एक नई राह दिखाई है, जैसे कि डिजिटल एंटरप्राइज और फिनटेक के लिए केंद्र स्थापित करना। इसके अलावा एक कंज्यूमर कल्चर लैब है जो वर्तमान में भारत के डिजिटल ग्रामीण क्षेत्र पर आधारित शोध में जुटी हुई है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘डी’फ्यूचर ऑनलाइन कार्यक्रम में डिजिटल व्यापार संबंधी परिदृश्य में नजर आने वाले बदलावों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इस विषय पर कुछ विचारोत्तेजक चर्चाओं का गवाह बनेगा। हमारा प्रयास है कि यह इवेंट इसमें शामिल होने वालों को लाभान्वित करने के लिहाज से एक प्रेरक की भूमिका निभाए।’’

About Manish Mathur