यूटीआई फ्लैक्सी कैप फंड

एक ऐसा फ्लैक्सी कैप पोर्टफोलियो जो बिजनेस सस्टेनबिलिटी पर जोर देता है
यथार्थपरक वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना सफल निवेश की ओर पहला कदम होता है। इसके साथ ही आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करने वाले निवेश अवसरों को समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। म्यूचुअल फंड्स आपके लघु अवधि और दीर्घावधि दोनों तरह के निवेश लक्ष्यों के लिए उपयुक्त हैं। लेकिन योजना की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का फंड चुनते हैं। इस हिसाब से यूटीआई फ्लैक्सी कैप फंड एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो सभी तरह के लार्ज, मीडियम या स्मॉल कैप स्टॉक्स में निवेश करती है।
यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड श्रेणी में सबसे पुराने फंडों में से एक है (इसे 1992 में लॉन्च किया गया) और इसका लगातार प्रदर्शन का दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड है। 31 अक्टूबर, 2021 को इसका कॉरपस 24 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का था और 16 लाख से ज्यादा निवेशक इसके साथ जुड़े थे।
यूटीआई म्यूचुअल फंड का यह प्रस्ताव किसी भी दीर्घावधि निवेशक के लिए उपयुक्त है। खास तौर पर ऐसे निवेशक जिन्हें ऐसे फंड की तलाश है जो निवेशकों के लिए आर्थिक मूल्य बनाने की क्षमता वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश करने का प्रयास करता है।
यूटीआई फ्लैक्सी कैप फंड का निवेश विचार गुणवत्ता, वृद्धि और मूल्यांकन के तीन स्तम्भों पर टिका है। पोर्टफोलियो की रणनीति ऐसे कारोबारों पर फोकस करने की है, जिनमें लम्बे समय तक मजबूत वृद्धि करने की क्षमता है और जो जिनका संचालन गम्भीर प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। “गुणवत्ता“ का अर्थ है ऐसा कारोबार जो रिटर्न ऑन कैपिटल एम्पलायड (आरओसीई) या रिटर्न ऑन इक्विटी को लम्बे समय तक बनाए रख सके। अच्छी गुणवत्ता वाले कारोबार वे हैं जो अपनी इंडस्ट्री या सेक्टर के बुरे समय में भी उच्च आरओसीई और आरओई प्राप्त कर सकें और हर समय अपनी पूंजी की लागत से उपर काम कर सकें। जो कारोबार उच्च आरओसीई/ आरओई रखते हैं, उनमें आमतौर पर नकदी का प्रवाह मजबूत बना रहता है और नकदी का यह प्रवाह आर्थिक मूल्य सृजन का स्रोत बन जाता है।
दूसरी तरफ ‘वृद्धि’ का अर्थ है कारोबार के लिए लम्बे समय तक लगातार वृद्धि। यह फंड उन कारोबारों पर जोर देता है जिनकी वृद्धि लगातार और उम्मीद के मुताबिक रहती है। यह चक्रीय या उम्मीद के अनिश्चित कारोबारों पर भरोसा नहीं करता है। चक्रीय वृद्धि या ‘डी-ग्रोथ’ बहुत अनिश्चित हो सकती है और निवेशकों को किसी भी दिशा में अचम्भित कर सकती है, जबकि निश्चित वृद्धि में जिसमें अपेक्षाकृत ज्यादा निश्चितता रहती है और दीर्घावधि चालकों तथा भविष्य के परिणामों को ज्यादा बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। जहां उच्च गुणवत्ता वाले व्यापार आर्थिक मूल्यों का सृजन करते हैं, वहीं उच्च वृद्धि वाले व्यापार इन आर्थिक मूल्यों की कम्पाउंडिंग करते हैं। यही कारण है कि फंड स्टॉक चुनने के लिए गुणवत्ता और वृद्धि वाले स्टॉक्स को तलाशता है।
फंड के निवेश विचार का आखिरी स्तम्भ ‘मूल्यांकन’ है। एक अच्छे कारोबार में प्रवेश के लिए मूल्यांकन प्रवेश द्वार की तरह है और इसीलिए किसी भी स्टॉक में प्रवेश करने से पहले इसका बहुत सावधानी से अध्ययन करना चाहिए। हालांकि प्राइस टू अर्निंग्स (पी/ई) कितने गुना है यह देखना किसी भी कारोबार के मूल्यांकन को समझने की पहली सीढी है, लेकिन मूल्यांकन की इस तकनीक को बडे पैमाने पर गलत ढंग से समझा भी जाता है और इसका दुरुपयोग भी किया जाता है। आमतौर पर एक उच्च आरओसीई और उच्च वृद्धि वाले कारोबार को उच्च पी/ई मिलनी चाहिए और यह तब भी उन दीर्घाावधि निवेशकों के लिए आकर्षक निवेश हो सकता है जो आने वाले महीनों या तिमाहियों में किए जाने वाले प्रदर्शन के बजाए कारोबार के मूलभूत सिद्धांतों के आधार पर निवेश करते हैं। यही कारण है कि सिर्फ पी/ई को देखने भर से किसी निर्णय पर पहुंचने के बजाए आपको हर कारोबार की विशेषताओं का अध्ययन करना चाहिए और फिर हर कारोबार के लिए उचित मूल्यांकन बैंड का निर्धारण करना चाहिए।
यह फंड निवेश की ‘ग्रोथ’ स्टाइल को अपनाते हुए पूरे मार्केट कैपेटलाइजेशन में निवेश करना चाहता है। स्कीम की दस शीर्ष होल्डिंग्स में बजाज फाइनेंस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एलएंडटी इन्फोटेक लिमिटेड, कोटक महिन्द्रा बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड, इन्फोसिस लिमिटेड, एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड, माइंडट्री लिमिटेड, एस्ट्राल लिमिटेड और कोफोर्ज लिमिटेड शामिल हैं, जो 31 अक्टूबर, 2021 को पोर्टफोलियो के कॉर्पस में 42 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं।
यूटीआई फ्लैक्सी कैप फंड उन इक्व्टिी निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपने ‘कोर’ इक्विटी पोर्टफोलियो को बढाना चाहते हैं और आर्थिक मूल्य का सृजन करने वाले अच्छे कारोबारों में निवेश कर दीर्घावधि पूंजीगत वृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं। सार रूप में कहा जाए तो जो निवेशक सामन्य जोखिम के साथ दीर्घावधि वित्तीय लक्ष्य के लिए पांच से सात वर्ष तक का निवेश करना चाहते है, वे इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

About Patrika Jagat