वी ने 5G पर आधुनिक यूज़ केसेज़ के ट्रायल के लिए भारतीय स्टार्ट-अप्स- विज़बी और ट्वीक लैब्स के साथ की साझेदारी

जयपुर, 08 नवम्बर, 2021ः आधुनिक एवं स्वदेशी 5G ऐप्लीकेशन्स को बढ़ावा देने के लिए वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड सरकार द्वारा आवंटित 5G स्पैक्ट्रम पर अपने मौजूदा 5G ट्रायल के तहत एरियल टैफिक मैनेजमेन्ट एवं मोशन कैप्चर सिस्टम पर 5G आधारित समाधानों की जांच करेगा। अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता ने इसके लिए नए स्टार्ट-अप्स विज़बी रोबोटिक्स सोल्युशन एवं ट्वीक लैब्स के साथ साझेदारी की है- जो दूरसंचार विभाग के साथ आईएमसी 2020 द्वारा आयोजित 5G हैकाथॉन के विजेता हैं।

पिछले साल, दूरसंचार विभाग ने भारत के लिए ऐसे प्रासंगिक विचारों की पहचान के लिए 5G हैकाथॉन की घोषणा की थी, जिन्हें समाधानों में बदला जा सके। हैकाथॉन ने सर्वश्रेष्ठ समाधानों के चुनाव के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया, जिनकी जांच की जा सके और हैकाथॉन पार्टनर्स की ओर से मेंटरशिप एवं सपोर्ट मिल सके।

विज़बी रोबोटिक्स सोल्युशन के साथ इस साझेदारी के माध्यम से वी 5G नेटवर्क का उपयोग कर अनमैन्ड एरियल टैªफिक मैनेजमेन्ट एवं मैनेजमेन्ट सर्वर (एरोब्रिज) का ट्रायल करेगा और कई समाधानों को सत्यापित करेगा जैसे नेटवर्क पर यूएवी से लाईव वीडियो फ्रेम की स्ट्रीमिंग, कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक सुरक्षा एवं कानून प्रवर्तन अनुप्रयोगों का प्रदर्शन, ड्रोन्स के माध्यम से जुटाए गए आंकड़ों से रियल-टाईम एनालिटिक्स आदि।

ट्वीक लैब्स के साथ वी की साझेदारी के तहत 5ळ टेक्नोलॉजी का उपयोग कर फुल बॉडी मोशन को टेस्ट किया जाएगा, जो खेलों के प्रशिक्षण के लिए प्रभावी समाधान हो सकता है और यह एथलीट्स के परफोर्मेन्स पर निगरानी रखने में मदद करता है।

अभिजीत किशोर, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘सरकार के डिजिटल भारत दृष्टिकोण को समर्थन देने के प्रयास में, वीआईएल में हम इनोवेशन्स और डिज़ाइन के माध्यम से स्टार्ट-अप्स को सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम सर्वश्रेष्ठ और सबसे आधुनिक तकनीक प्रदाताओं में भरोसा रखते हैं, जो हमारे उपभोक्ताओं को कारोबार में सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने में मदद कर सकें।’’

‘‘हम भारत के लिए विशिष्ट यूज़ केसेज़ की पहचान के लिए 5G ट्रायल कर रहे हैं ताकि स्मार्ट सिटीज़, स्मार्ट एंटरप्राइज़ एवं स्मार्ट सिटिज़न की अवधारणा को बढ़ावा दे सकें। एंटरप्राइज़ सोेल्यूशन सेगमेन्ट में अग्रणी होने के नाते, वी विज़बी रोबोटिक्स सोल्यूशन एवं ट्वीक लैब्स को हमारे 5G नेटवर्क पर उनके समाधानों की जांच के लिए सहयोग एवं संरक्षण प्रदान करेगा।’’ उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।

विभु त्रिपाठी, सह-संस्थापक, विज़बी ने कहा, ‘‘5G से न केवल ड्रोन्स के लिए तेज़ एवं भरोसेमंद कम्युनिकेशन लिंक को सुनिश्चित किया जा सकेगा बल्कि यह घने शहरी वातावरण में भी लम्बी रेंज का स्वायत्त संचालन भी सुनिश्चित करेगा। लो लेटेंसी V2X कम्युनिकेशन के साथ क्लाउड पर रियल टाईम इमेज प्रोसेसिंग से इन एरियल वाहनों को ऑटोनोमी के नए स्तर तक पहुंचाया जा सकेगा।’’

हमने एरोब्रिज को भी अपनाया है जो 5G नेटवर्क पर ड्रोन के निर्माताओं और संचालकों के लिए ओपन एवं सुरक्षित डीजीसीए कम्प्लायन्ट मैनेजमेन्ट सर्वर है। वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड से मिले सहयोग एवं संरक्षण के साथ हमारी टीम इन समाधानों को सत्यापित करेगी और इस बात के प्रमाण जुटाएगी कि कैसे ड्रोन्स के लिए 5G घने शहरी क्षेत्रों में बीवीएलओएस संचालन हेतु महत्वपूर्ण है।

अनंत शर्मा, सह-संस्थापक एवं सीईओ ट्वीक लैब्स ने कहा, ‘‘ट्वीक लैब्स में हम विश्वस्तरीय स्पोर्टस कोचिंग को देश भर में हर महत्वाकांक्षी एथलीट तक पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए आधुनिक तकनीक एवं इनोवेशन की ज़रूरत है। हमें खुशी है कि हमें 5G ट्रायल के लिए वीआईएल के साथ साझेदारी का मौका मिला है और उम्मीद करते हैं कि हम लोगों के जीवन में 5G द्वारा लाए जाने वाले सकारात्मक बदलावों की संभावनाओं को दर्शा सकेंगे।’’

वी ने पुणे शहर में अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर एरिकसन के सहयोग से नई पीढ़ी के ट्रांसपोर्ट एवं रेडियो एक्सेस नेटवर्क, क्लाउड कोर के आधुनिक कैप्टिव नेटवर्क में 5G ट्रायल सेटअप डिप्लॉय किया है। अपने टेस्ट के शुरूआती परिणामों में, वी ने mmवेव स्पैक्ट्रम बैण्ड पर लो लेटेन्सी से युक्त अतिरिक्त 3.7 Gbps में पीक स्पीड हासिल कर ली है। यह स्पीड 5G नॉन-स्टैण्डअलोन नेटवर्क आर्कीटेक्चर और एनआर रेडियोज़ में आधुनिक उपकरणों के साथ हासिल की गई है।

वी को दूरसंचार विभाग द्वारा 5G नेटवर्क ट्रायल और यूज़ केसेज़ के लिए 26 GHz 3.5 GHz स्पैक्ट्रम बैण्ड जैसे उउवेव हाई बैण्ड्स आवंटित किए गए हैं। वी ने अपने ओईएम पार्टनर्स के साथ 3.5 GHz बैण्ड 5G ट्रायल नेटवर्क में 1.5 Gbps तक की अधिकतम डाउनलोड स्पीड हासिल की है।

5G नेटवर्क की हाई स्पीड और लो लेटेंसी में कई क्षमताएं हैं जैसे बेहतर सर्विलान्स और वीडियो स्ट्रीमिंग/ ब्रॉडकास्ट, जिसने स्मार्ट सिटीज़ एवं स्मार्ट फैक्टरियों के विकास को सक्षम बनाता है। स्मार्ट सिटी और इंडस्ट्री 4.0, 5G डिप्लॉयमेन्ट को बढ़ावा देने में मददगार होगी और डिजिटल इंडिया के नए दौर की शुरूआत करेगी।

About Manish Mathur