‘आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत जयपुर के रामगंज में किया गया जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन

रामगंज, जयपुर शहर, 03 दिसंबर, 2021-: जयपुर में विद्युत की आपूर्ति में सुधार लाने के एक ओर प्रयास में आज ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत’ जयपुर शहर के रामगंज में 33/11 किलोवॉट जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन किया गया।

जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन श्री भंवर सिंह भाटी, माननीय राज्य ऊर्जा मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार ऊर्जा), भारत सरकार द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया। श्री आमीन कागज़ी, एमएलए, किशनपोल, जयपुर और श्री रफ़ीक खान, एमएलए, आदर्श नगर, जयपुर ने भी जयपुर  के विद्युत भवन से वर्चुअल रूप में इसमें हिस्सा लिया। श्री भास्कर ए. सावंत, आईएएस, चेयरमैन, डिस्कॉम्स, राजस्थान सरकार, श्री नवीन अरोड़ा, एमडी, जेवीवीएनएल, श्री सौरव कुमार शाह, कार्यकारी निदेशक, पीएफसी (वर्चुअल तरीके से), श्री के पी वर्मा, निदेशक (टेकनिकल), जेवीवीएनएल, श्री डी के शर्मा, चीफ़ इंजीनियर, पीपीएम तथा पीएफसी से अधिकारी और युटिलिटी अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

पावर फाइनैंस कॉर्पोरेश एक महारत्न सीपीएसई और भारत में विद्युत क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने वाली नॉन-बैंकिंग फाइनैंशियल कंपनी है जो आईपीडीएस योजना के तहत कार्यान्वित इस परियोजना के लिए नोडल एजेन्सी है, जबकि यूपी राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड (यूपीआरएनएन) परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेन्सी है।

रामगंज में जीआईएस सबस्टेशन का निर्माण रु 7.50 करोड़ की लागत पर किया गया है और इससे तकरीबन 4000 उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इसके कारण रामगंज और आस-पास के इलाकों में लोग विद्युत की निर्बाध आपूर्ति का लाभ उठा सकेंगे।

जयपुर डिस्कॉम्स के लिए आईपीडीएस योजना के तहत चार जीआईएस सबस्टेशनों को मंज़ूरी दी गई है, जिसमें से एक जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन पिछले माह जयपुर में किया गया था, और

शेष दो का संचालन भी जल्द शुरू हो जाएगा।

हाल ही में, पीएफसी ने वितरण नेटवर्क को सशक्त बनाने और विद्युत की गुणवत्तापूर्ण एवं विश्वसनीय आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न आईपीडीएस योजना के तहत देश के कई शहरों में कई सबस्टेशनों और आरटी-डीएएस सिस्टम्स की शुरूआत की है।

About Manish Mathur