आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने यूनाइटेड नेशंस प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पॉन्सिबल इन्वेस्टिंग (यूएनपीआरआई) पर हस्ताक्षर किए

मुंबई, 17 दिसंबर, 2021: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, यूनाइटेड नेशंस प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पॉन्सिबल इन्वेस्टिंग (यूएनपीआरआई) पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय बीमा कंपनी बन गई है। इस प्रकार, कंपनी ने पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) के मुद्दों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।

स्थिरता को बढ़ावा देने के अपने प्रयास में, कंपनी ईएसजी कारकों को अपने निवेश प्रबंधन ढांचे में एकीकृत कर रही है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में इसने अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में स्थिरता के सिद्धांतों को भी अपनाया है।

स्थिरता ढांचा ईएसजी के तीन स्तंभों पर निर्मित है जिसमें अगली पीढ़ी के लिए इस ग्रह को बेहतर बनाना, समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन और कामकाज में पारदर्शिता शामिल है। 2.37 ट्रिलियन रुपये से अधिक की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति के साथ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस एक प्रमुख संस्थागत निवेशक है और इनका मानना है कि ईएसजी ढांचे को अपने निवेश प्रबंधन प्रथाओं में एकीकृत करने से सभी हितधारकों के लिए स्थायी मूल्य सृजन सुनिश्चित होगा। कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए ईएसजी मुद्दों पर निवेश करने वाली कंपनियों के साथ जुड़ती है कि व्यवसाय एक जिम्मेदार और टिकाऊ तरीके से संचालित हो, जिससे पर्यावरण, समाज और निवेशकों को लाभ हो।

श्री मनीष कुमार, चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंसने कहा, “हमें यूएनपीआरआई पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय बीमा कंपनी बनने की खुशी है। यह हमारे निवेश प्रबंधन निर्णयों में पर्यावरण, सामाजिक और शासन कारकों को बढ़ावा देने के लिए एक जिम्मेदार ढांचे को एकीकृत करने की हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करता है। जलवायु परिवर्तन हमारे आस-पास के जीवन और आजीविका को प्रभावित कर रहा है और देश के सबसे बड़े घरेलू वित्तीय संस्थानों में से एक के रूप में, ग्रह को बचाने के लिए ईएसजी कारकों पर सक्रिय और जिम्मेदारी से कार्य करना हम पर निर्भर है। टिकाऊ निवेश को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप हमने हाल ही में ईएसजी-केंद्रित फंड, ‘सस्टेनेबल इक्विटी फंड’ लॉन्च किया है, और इस प्रक्रिया में ऐसा करने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी बन गई है। स्थिरता को बढ़ावा देना एक स्थायी संस्थान बनाने की हमारी दृष्टि का एक स्वाभाविक विस्तार है जो संवेदनशीलता के साथ ग्राहकों की सुरक्षा और दीर्घकालिक बचत आवश्यकताओं को पूरा करता है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि जिम्मेदार निवेश के सिद्धांतों को अपनाने से निगमों को स्थायी व्यवसायों के निर्माण के लिए ईएसजी पहलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा जो बदले में सभी हितधारकों को बेहतर रिटर्न देते हैं।

यूएनपीआरआई संयुक्त राष्ट्र के दो निकायों – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम वित्त पहल और संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट के साथ साझेदारी में एक निवेशक पहल है। इसका लक्ष्य पर्यावरण, सामाजिक और शासन के मुद्दों के निवेश के निहितार्थ को समझना और इन मुद्दों को निवेश और स्वामित्व निर्णयों में एकीकृत करने में हस्ताक्षरकर्ताओं का समर्थन करना है। वर्तमान में, इसमें 60 देशों के 4,000 से अधिक हस्ताक्षरकर्ता हैं, जो सामूहिक रूप से ईएसजी विचारों को उनकी निवेश प्रथाओं और स्वामित्व नीतियों में एकीकृत करने के लिए प्रतिबद्ध 120 ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संपत्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं।

About Manish Mathur