यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड- व्यापार स्थिरता पर जोर देता एक फ्लेक्सी कैप पोर्टफोलियो

एक यथार्थवादी वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना किसी भी निवेशक के लिए सफल निवेश की दिशा में पहला कदम है. एक निवेश विकल्प की तलाश करते समय जो आपको लगातार पुरस्कृत कर सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि लंबी अवधि में उच्चतम परिणाम के लिए इससे जुड़े जोखिम को समझना भी महत्वपूर्ण है. म्यूचुअल फंड विकल्प को वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए खोजा जा सकता है, जिसमें कम और लंबी अवधि के लिए, जबकि परिसंपत्ति वर्ग में उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला से निवेश करना चुनते हैं. यहां एक म्यूचुअल फंड उत्पाद श्रेणी है जिसे निवेशक लंबी अवधि के धन सृजन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं. फ्लेक्सी-कैप फंड ओपन-एंडेड इक्विटी फंड हैं, जो कुल संपत्ति का कम से कम 65% विभिन्न बाजार पूंजीकरणों में कंपनियों की इक्विटी परिसंपत्तियों में निवेश किया जाता है, जैसे कि लार्ज-कैप, मिड-कैप या स्मॉल-कैप फंड. यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड श्रेणी में सबसे पुराने फंडों में से एक है (1992 में लॉन्च किया गया) और लगातार प्रदर्शन का दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड रखता है. फंड में 24,000 करोड़ रुपये से अधिक का कोष है और 16 लाख से अधिक निवेशकों ने भरोसा किया (30 नवंबर, 2021 तक). यूटीआई म्यूचुअल फंड की यह पेशकश किसी भी लंबी अवधि के निवेशक के लिए उपयुक्त है जो फंड की तलाश में है जो निवेशकों के लिए आर्थिक मूल्य बनाने की क्षमता वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश करने का प्रयास करता है.

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड का निवेश दर्शन गुणवत्ता, विकास और मूल्यांकन के तीन स्तंभों पर निर्मित है. पोर्टफोलियो रणनीति उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने की होती है, जो लंबे समय तक मजबूत विकास दिखाने की क्षमता रखते हैं और अनुभवी प्रबंधन द्वारा चलाए जाते हैं.

“गुणवत्ता” एक लंबी अवधि में हाई रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्लॉयड (आरओसीई) या इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) को बनाए रखने के लिए एक व्यवसाय की क्षमता को दर्शाता है. वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय वे हैं जो अपने उद्योग या क्षेत्र के लिए कठिन समय के दौरान भी उच्च आरओसीई और आरओई उत्पन्न करने में सक्षम हैं और इसलिए हर समय अपनी पूंजी की लागत से ऊपर काम करते हैं. ज्यादातर बार हाई आरओसीई/आरओई वाला व्यवसाय मजबूत नकदी प्रवाह उत्पन्न करने में सक्षम होगा और ये मजबूत नकदी प्रवाह आर्थिक मूल्य सृजन का स्रोत बन जाते हैं.

दूसरी ओर ग्रोथ (“विकास”) व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक सेकुलर डेवलपमेंट (विकास) को दर्शाता है. फंड उन व्यवसायों पर जोर देता है जिनके पास चक्रीय और अप्रत्याशित विकास के बजाय स्थिर और अनुमानित विकास प्रक्षेपवक्र है. चक्रीय वृद्धि या गिरावट बहुत तेज और अप्रत्याशित हो सकती है और निवेशकों को किसी भी दिशा में आश्चर्यचकित कर सकती है, जबकि सेकुलर विकास लंबे समय में भविष्य के परिणामों के मामले में अपेक्षाकृत अधिक निश्चितता के साथ आती है. जबकि उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय आर्थिक मूल्य बनाते हैं, उच्च विकास व्यवसाय इस आर्थिक मूल्य के चक्रवृद्धि को सक्षम बनाता है. यही कारण है कि स्टॉक चयन के लिए फंड का पसंदीदा बिन्दु गुणवत्ता और विकास का इटंटरसेक्शन है.

फंड के निवेश दर्शन का अंतिम स्तंभ “मूल्यांकन” है.  एक शानदार व्यवसाय में प्रवेश बिंदु के रूप में मूल्यांकन बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसलिए किसी को स्टॉक में प्रवेश करने से पहले इसका बहुत सावधानी से अध्ययन करना चाहिए. हालांकि प्राइस टू अर्निंग (पी/ई) गुणक किसी व्यवसाय के मूल्यांकन को समझने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन यह एक व्यापक रूप से गलत समझा और दुरुपयोग किया गया मूल्यांकन तकनीक भी है. कई बार उच्च आरओसीई और उच्च विकास व्यवसाय एक उच्च पी/ई के लायक नहीं होगा और अभी भी लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश होगा जो अगले कुछ समय में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर व्यापार की बुनियादी बातों के आधार पर निवेश करते हैं. इसलिए, पी/ई को वैकल्पिक रूप से देखकर किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले प्रत्येक व्यवसाय की विशेषताओं का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना होगा और फिर उनमें से प्रत्येक के लिए उचित मूल्यांकन बैंड स्थापित करना होगा.

फंड निवेश की “विकास” शैली के साथ बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम में निवेश करने का प्रयास करता है. इस योजना के शीर्ष दस होल्डिंग्स में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड, एलएंडटी इंफोटेक लिमिटेड, एस्ट्रल पॉली टेक्निक, माइंडट्री लिमिटेड, एवेन्यू सुपरमार्ट, कोफोर्गे लिमिटेड आदि है, जो 30 नवम्बरर,  2021 तक पोर्टफोलियो के कोष का लगभग 41% हिस्सा है.

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त होगा जो अपने “कोर” इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं और आर्थिक मूल्य उत्पन्न करने व गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि चाहते हैं. संक्षेप में, मध्यम जोखिम वाले निवेशक और कम से कम निवेश करने की इच्छा रखने वाले निवेशकों के लिए यह एक शानदार फंड है. 5 से 7 साल के दीर्घकालीन वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

 

 

About Manish Mathur