द 2021 शॉपिंग कार्ट: भारत में सप्ताह के मध्य में खरीदारी की डिकोडिंग

बेंगलुरू, 24 दिसंबर, 2021: भारत के सबसे तेजी से बढ़ते इंटरनेट कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो ने अपने व्यवसाय को रूपांंतरित किया है, नई उपलब्धियाँ हासिल की है और देश के सबसे कम सेवा वाले हिस्सों में गहराई से प्रवेश किया है। इंडस्ट्री-फर्स्ट 0% विक्रेता कमीशन मॉडल लॉन्च करने से लेकर 17 मिलियन उद्यमियों को सक्षम बनाने तक, कंपनी अधिक एमएसएमई और भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों के नज़रंदाज किये गये ग्राहकों को ऑनलाइन लाना जारी रखे हुए है, और यह देश में अगले अरब उपयोगकर्ताओं के लिए पसंदीदा ई-कॉमर्स गंतव्य बन गया है।

जैसे-जैसे भारत का खुदरा उद्योग विकसित हो रहा है, मूल्य के प्रति जागरूक ऑनलाइन खरीदारों की बढ़ती संख्या भारतीय ई-कॉमर्स के परिदृश्य को नया आकार दे रही है। भारत ने इस साल मीशो पर कैसे लेन-देन किया, इसकी कुछ मुख्य विशेषताएं यहां दी गई हैं –

लगातार डब्ल्यूएफएच के साथ, ब्लूटूथ हेडफ़ोन, चॉपर्स और पीलर्स शॉपिंग चार्ट में सबसे ऊपर रहे

लॉकडाउन के चलते वर्क फ़्रॉम होम बढ़ा दिया गया है और सोशलाइज़िंग या बाहर खान-पान पर विराम लग जाने से, भारतीयों ने चीज़ों को अपने खुद के हाथों में ले लिया है। 2021 में 45 लाख से अधिक ब्लूटूथ हेडफ़ोन और 17 लाख चॉपर्स और पीलर्स बेचे गए। साड़ी, कुर्तियां और कुर्ता और प्रिंटेड बेडशीट भी इस साल बिकने वाले टॉप-5 उत्पादों में शामिल रहे।

मध्य सप्ताह की अधिक खरीदारी वास्तविक है!

मिडवीक ब्लूज़ से बचाव करते हुए, भारतीयों ने बुधवार को सबसे अधिक खरीदारी की, जिसमें प्रमुखतया महिला खरीदार शामिल थीं, चूंकि पुरुषों ने रविवार को खरीदारी करना पसंद किया। दोपहर के भोजन के बाद की मंदी को मात देते हुए, दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक, सप्ताह के दौरान मीशो पर खरीदारी करने का सबसे पसंदीदा समय था। जहाँ पोर्ट ब्लेयर में रसोई के तौलिये को स्टॉक किया गया, वहीं गोवा में लिंजरी सबसे अधिक ऑर्डर किया गया उत्पाद था, श्रीनगर में ओनियन हेयर ऑयल से प्यार दिखा और हैदराबाद में मंगलसूत्र पसंदीदा रहा।

सभी नए मीशो उपयोगकर्ताओं में से 71% से अधिक भारत के टियर 3+ बाजारों से हैं

पिछले वर्ष की तुलना में मीशो के डायरेक्ट-टू-प्लेटफ़ॉर्म ग्राहकों में 15 गुना वृद्धि हुई। 2021 में, सभी नए उपयोगकर्ताओं में से 71% टियर 3+ क्षेत्रों से रहे जैसे मलकानगिरी उड़ीसा, बैकुंठपुर छत्तीसगढ़, मुन्नार केरल, मनकाचर असम, खलारी झारखंड, लालगंज उत्तर प्रदेश और महुआ बिहार।

मीशो सेलर्स ने कमीशन में 2 अरब रुपये से अधिक की बचत की

जहां विक्रेता सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहकों को उनके सबसे पसंदीदा उत्पादों तक सस्ती पहुंच प्राप्त हो, वहीं मीशो ने जुलाई 2021 में इंडस्ट्री-फर्स्ट 0% कमीशन मॉडल की घोषणा करके उन्हें अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने में मदद की। नतीजतन, विक्रेताओं ने केवल 5 महीनों में 2 अरब रुपये से अधिक की बचत की। मीशो ने देखा कि 2021 में उसका विक्रेता आधार बढ़कर 4 लाख हो गया, जिसमें गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से सबसे अधिक भागीदारी रही।

17 मिलियन मीशो उद्यमी टियर 2+ बाजारों की बढ़ती मांग को पूरा करते हैं

मीशो के उद्यमी अगले एक अरब यूजर्स को ऑनलाइन लाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। 70% से अधिक उद्यमी दीमापुर, फैजाबाद और हल्द्वानी जैसे टियर 2+ बाजारों से हैं, जो सक्रिय रूप से डिजिटल अंतर को पाट रहे हैं, और परिधान, व्यक्तिगत देखभाल, रसोई और घर की सजावट जैसे उच्च-मांग वाले उत्पादों की मांग को पूरा कर रहे हैं।

मीशो बन गया ‘दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ई-कॉमर्स ऐप’

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, मीशो एकमात्र भारतीय कंपनी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो दुनिया भर में शीर्ष 10 सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप में शामिल है। इस साल देश की अन्य सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए अगस्त-दिसंबर, 2021 तक मीशो को 88.5 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया।

अगले वर्ष के दौरान, कंपनी हाइपरलोकल व्यवसायों और उत्पादों की खोज क्षमता को बढ़ावा देना जारी रखेगी, मूल्य जागरूक ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स को सुलभ बनाएगी और देश में अगले अरब उपयोगकर्ताओं के लिए पसंदीदा ई-कॉमर्स गंतव्य बनने के लिए नवाचार करेगी। मीशो का लक्ष्य अब दिसंबर 2022 तक मासिक लेनदेन करने वाले 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना और इसके रोस्टर को 50 मिलियन से अधिक उत्पादों तक बढ़ाना है।

 

About Manish Mathur