ट्रैवल प्लेटफॉर्म इक्सिगो ‘नेक्स्ट बिलियन यूजर’ खंड पर पूंजीकरण के लिए अच्छी तरह तैयार

इक्सिगो (ले ट्रेवेन्यूज टेक्नोलॉजी लिमिटेड), जो नेक्स्ट बिलियन यूजर सेगमेंट (एनबीयू) के लिए भारत का अग्रणी ओटीए है, का लक्ष्य नॉन टियर 1 शहरों में अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करके और स्थानीयकृत कंटेंट एवं ऐप्प फीचर्स पर जोर देते हुए टियर 2/3 के ट्रैवलर्स की समस्याओं को हल करके एनबीयू ट्रैवल मार्केट में तेजी से आगे बढ़ना है। भारत में यात्रा और इंटरनेट के बुनियादी ढांचे में समग्र सुधार के साथ, और टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों के साथ गांवों और कस्बों की कनेक्टिविटी में वृद्धि के संग, कंपनी को उम्मीद है कि छोटे शहरों में गहरी पैठ से ट्रेन, फ्लाइट, बस और होटल बुकिंग के लिए इसके ऐप को तेजी से अपनाने में मदद मिलेगी। वित्त वर्ष 2021 में इक्सिगो के 92.6% लेन-देन भारत के टियर 2 / टियर 3 शहर से जुड़े थे। कंपनी की योजना ऐसे अवसरों को भुनाने की है और एनबीयू ट्रैवल सेगमेंट द्वारा संचालित विकास का लाभ उठाने की है जो वर्तमान में समग्र यात्रा बाजार का 62% से अधिक है।(स्रोत: एफ एंड एस रिपोर्ट)

2007 में आलोक बाजपेयी और रजनीश कुमार द्वारा लॉन्च किया गया, इक्सिगो एक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डेटा साइंस के जरिए नवाचारों का लाभ उठाकर यात्रियों को बेहतर यात्रा निर्णय लेने में सहायता करता है। वे वर्तमान में देश में सबसे तेजी से बढ़ते ओटीए प्लेटफॉर्म हैं जिनका अब तक का ऐप्प डाउनलोड सर्वोच्च है (मार्च 2021 तक 25.5 करोड़), और अन्य सभी ओटीए ऐप्स की तुलना में अधिक मासिक डाउनलोड्स (प्रति माह 6.74 मिलियन डाउनलोड), और उपयोग एवं एंगेजमेंट सर्वाधिक है।(स्रोत: एफ एंड एस रिपोर्ट) वित्तीय वर्ष 2021 में परिचालन से राजस्व और कुल प्रोफार्मा जीटीवी के मामले में इक्सिगो भारत में दूसरा सबसे बड़ा ओटीए था। ग्राहकों के प्रश्नों पर त्वरित प्रतिक्रिया समय, पूर्ण धनवापसी विकल्प और कोविड यात्रा दिशानिर्देशों के लिए एक अप-टू-डेट सहायता केंद्र के कारण, महामारी के दौरान भी ट्रैवल प्लेटफॉर्म अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में कामयाब रहा कंपनी का मार्च 2021 में मासिक सकल लेनदेन मूल्य 393.8 करोड़ रुपये था जो प्रीकोविड के मार्च 2020 की तुलना में 2x रहा। उद्योग पर लॉकडाउन के प्रभाव के बावजूद कंपनी वित्त वर्ष 2011 में भी लाभदायक हो गई।(स्रोत: कंपनी डीआरएचपी और एफ एंड एस रिपोर्ट)

ट्रेन, बस और फ्लाइट बुक करने वाले ग्राहकों के लिए इक्सिगो के पास बाजार के लिए अलग-अलग ऐप हैं और उनकी मल्टी-ऐप रणनीति ने उन्हें सबसे विकसित टियर I यात्रियों और इच्छुक टियर II/III/IV यात्रियों दोनों के लिए प्रासंगिक बनाने में मदद की है। वित्तीय वर्ष 2021 के अंत में, आईआरसीटीसी के ओटीए और बी2सी वितरकों के बीच रेल बुकिंग के मामले में 42% बाजार हिस्सेदारी के साथ आईआरसीटीसी के लिए इक्सिगो ट्रेनें और कन्फर्म टिकट सामूहिक रूप से अग्रणी बी2सी वितरण प्लेटफॉर्म थे। वित्त वर्ष 2021 में वॉल्यूम के लिहाज से कुल ओटीए एयरलाइन मार्केट में 12% मार्केट शेयर के साथ इक्सिगो तीसरी सबसे बड़ी भारतीय फ्लाइट ओटीए थी। इस साल की शुरुआत में, इस ट्रैवल कंपनी ने ट्रेन डिस्कवरी और बुकिंग प्लेटफॉर्म कन्फर्म टिकट और ऑनलाइन बस-टिकटिंग प्लेटफॉर्म अभीबस का अधिग्रहण किया ताकि ऑनलाइन ट्रेन और बस टिकटिंग सेगमेंट में अपनी उपस्थिति और गहरी कर सके। 10% बाजार हिस्सेदारी के साथ अभीबस बस सेगमेंट में दूसरा सबसे बड़ा ओटीए है (स्रोत: एफ एंड एस रिपोर्ट)

ओटीए बाजार में अपनी अलग पहचान बनाने के उद्देश्य से, इक्सिगो ने अपने ग्राहकों को उपयोगी इंटरसिटी रेलवे जानकारी प्रदान करके रेलवे को प्राथमिकता देना चुना। 2013 और 2018 के बीच, इस ट्रैवल प्लेटफॉर्म ने अभिनव एआई-आधारित डेटा-संचालित उपयोगकर्ता-अनुकूल फीचर्स, जैसे पीएनआर प्रेडिक्शन, ट्रेन लाइव रनिंग स्टेटस, वॉयस-बेस्ड ट्रैवल असिस्टंट (टीएआरए), सिरी शॉर्टकट और एआर फीचर लॉन्च किया, जिससे ट्रेन यात्री अपनी कोच की स्थिति जान सकते हैं और ये सुविधाएँ देश भर के 7,000 से अधिक रेलवे स्टेशंंस पर उपलब्ध कराई गयीं , जिसने इसे तेजी से बढ़ने में मदद की। ऐप एनी के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में, इक्सिगो ट्रेनों का मोबाइल ऐप विश्व स्तर पर 10वां सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला यात्रा और नेविगेशन ऐप था(स्रोत: एफ एंड एस रिपोर्ट)

‘नेक्स्ट बिलियन यूजर्स’ द्वारा टेक्स्ट पर वॉयस-आधारित कमांड का उपयोग करने की संभावना और नॉन-टियर I शहरों में अधिकांश इंटरनेट सर्च वॉयस और जेस्चर आधारित कमांड के उपयोग के मद्देनजर, इक्सिगो का इरादा अपने ओटीए प्लेटफॉर्म पर अधिक वॉयस इनेबल्ड फीचर्स पेश करने का है, विशेष रूप से इसके उपयोगिता उपयोग के मामलों के साथ-साथ अपने कृत्रिम बुद्धि संचालित व्यक्तिगत यात्रा सहायक, तारा पर। ट्रैवल प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने, नए उपयोगकर्ताओं को व्यवस्थित रूप से आकर्षित करने और भारत में ऑनलाइन यात्रा बाजार में भविष्य के विकास के अपेक्षित अवसरों को भुनाने के लिए प्रौद्योगिकी में निवेश जारी रखने की योजना बनाई है।

इक्सिगो के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म्स के साथ-साथ इसके अधिग्रहण और साझेदारियों में एक यात्रा पारिस्थितिकी तंत्र शामिल है जो यात्रा की योजना, बुकिंग और यात्रा प्रबंधन चरणों में यात्रियों की जरूरतों को हल करना चाहता है, आपूर्ति की बेहतर विविधता की पेशकश करने की क्षमता में सुधार करना चाहता है, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने में मदद करना चाहता है और साथ ही पूरे समूह में महत्वपूर्ण लागत सहक्रियाओं का निर्माण करना चाहता है। कंपनी को भविष्य में रणनीतिक साझेदारी, निवेश और अधिग्रहण का मूल्यांकन जारी रखने की उम्मीद है।

कंपनी आईपीओ के माध्यम से कुल 750 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है, कंपनी का इरादा मार्केटिंग प्रचार के माध्यम से ‘अगले अरब उपयोगकर्ताओं’ से पहली बार ट्रेन, बस और फ्लाइट बुकर्स को लक्षित प्रचार चलाने के लिए सकल आय के एक हिस्से का उपयोग करना है।

About Manish Mathur