अपने ग्राहकों के लिए निर्बाध नेट बैंकिंग अनुभव के लिये एक्सिस बैंक ने मिंकासुपे के साथ साझेदारी की

मुंबई, 12 जनवरी, 2021: भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक ने बायोमेट्रिक प्रमणीकरण समाधान के जरिए अपने ग्राहकों को सबसे आसान नेट बैंकिंग भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए मिंकासुपे के साथ अपनी साझेदारी की आज घोषणा की। लेन-देन का समय वर्तमान के लगभग 50-60-सेकंड से घटकर सिर्फ 2-3 सेकंड रह गया, और इसमें केवल फ़िंगरप्रिंट या फ़ेस आईडी प्रमाणीकरण की ज़रूरत है, जबकि सफलता दर में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

अपने ग्राहकों को आसान डिजिटल भुगतान समाधान उपलब्ध कराने के निरंतर प्रयास में,-मिंकासुपे के साथ इस साझेदारी के माध्यम से एक्सिस बैंक ग्राहकों को फिंगरप्रिंट या फेस आईडी का उपयोग करके मर्चेंट ऐप्स में नेट बैंकिंग भुगतान करने में सक्षम बनायेगा और अब उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ओटीपी की ज़रूरत नहीं होगी। यह सुरक्षा को मजबूत करने और साइबर धोखाधड़ी को कम करने के साथ-साथ, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में मदद करेगा।

मिंकासुपे का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण समाधान 2-फैक्टर-प्रमाणीकरण समाधान है जो फ्रिक्शन को खत्म करने के लिए स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक्स की शक्ति का लाभ उठाता है। 2FA, जैसा कि आरबीआई ने अनिवार्य किया है, सभी डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने में मदद करता है।

पहले लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉगिन करना है, फिर सामान्य रूप से ओटीपी की पुष्टि करनी है, बस इतना ही। बाद के सभी लेन-देन के लिए, फ़िंगरप्रिंट या फेस आईडी का उपयोग भुगतानों को स्वीकृत करने के लिए किया जा सकता है।

इस पहल पर बोलते हुए, श्री संजीव मोघे, ईवीपी और हेड, कार्ड्स एंड पेमेंट्स, एक्सिस बैंक ने कहा, “हम अपने नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अनुभव की पेशकश करते हुए उत्साहित हैं। डिजिटल भुगतान के बढ़ते उपयोग के साथ, मिंकासुपे के साथ हमारी साझेदारी ग्राहकों के नेट बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह लेनदेन की सफलता दर में सुधार करेगा और डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा को और मजबूत करेगा।”

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, श्री अंबू गौंडर, सीईओ, मिंकासुपे ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को देश में सबसे अच्छा भुगतान अनुभव लाने के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं। मिंकासुपे भारत में 1-क्लिक भुगतान में अग्रणी है और नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई भुगतान के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण समाधान प्रदान करता है। मिंकासुपे की पेटेंट सुरक्षा प्रौद्योगिकियां ऑनलाइन लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाती हैं। मौजूदा ओटीपी-आधारित प्रवाह को अनुकूलित करने, या कम-टिकट वाली वस्तुओं के लिए सुरक्षा से समझौता करने की कोशिश करने के बजाय, हमने जमीन से वास्तव में एक अभिनव डिजिटल भुगतान प्रमाणीकरण मंच बनाया है, जो त्वरित बनाने के लिए डिवाइस बाइंडिंग और पब्लिक की इंफ्रास्ट्रक्चर (पीकेआई) का लाभ उठाता है और भुगतान को सुरक्षित बनाता है।”

About Manish Mathur