कोर्स5 इंटेलिजेंस लिमिटेड ने 600 करोड़ रुपए तक के आईपीओ के लिए दस्तावेज फाइल किए

प्योर-प्ले डेटा एनालिटिक्स और इनसाइट्स कंपनी कोर्स5 इंटेलिजेंस लिमिटेड ने आईपीओ के लिए डीआरएचपी दायर किया है। भारत में निगमित संस्थाओं के बीच कोर्स5 इंटेलिजेंस अग्रणी प्योर-प्ले डेटा एनालिटिक्स और इनसाइट्स कंपनियों में से एक है। कंपनी ₹5 प्रत्येक (इक्विटी शेयर) के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों के एक आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) का प्रस्ताव कर रहा है, जो कुल मिलाकर ₹600 करोड़ का ऑफ़र है।

इस ऑफर में ₹300 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया निर्गम (फ्रेश इश्यू) और इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) शामिल है, जो कुल मिलाकर ₹300 करोड़ तक है। ओएफएस में अश्विन रमेश मित्तल द्वारा कुल ₹32.5 करोड़ तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं। साथ ही, रिद्धिमिक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कुल ₹40 करोड़ तक इक्विटी शेयर, रिद्धिमिक टैक्नोसर्व एलएलपी द्वारा ₹40 करोड़ तक इक्विटी शेयर, एएम फैमिली प्राइवेट ट्रस्ट द्वारा इक्विटी शेयर ₹112.5 करोड़ तक (प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर्स) और कुमार कांतिलाल मेहता द्वारा इक्विटी शेयर कुल मिलाकर ₹75 करोड़ (अन्य सेलिंग शेयरहोल्डर, और प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर्स के साथ, बिक्री करने वाले शेयरधारक) (“ऑफरफॉरसेल”) शामिल हैं। कंपनी के प्रवर्तक हैं- अश्विन रमेश मित्तल, रिद्धिमिक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, रिद्धिमिक टैक्नोसर्व एलएलपी और एएम फैमिली प्राइवेट ट्रस्ट।

कंपनी प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है, जो आरओसी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने से पहले कुल मिलाकर ₹60 करोड़ तक का हो सकता है। यदि ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए इश्यू का आकार ऐसे प्री-आईपीओ प्लेसमेंट की सीमा तक कम हो जाएगा।

कंपनी ने नए निर्गम से होने वाली शुद्ध आय का उपयोग इन कार्यों के लिए करने का प्रस्ताव किया है- इनऑर्गेनिक ग्रोथ इनिशिएटिव (₹75 करोड़), कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताएं (₹70 करोड़), उत्पाद और आईपी पहल (₹50 करोड़), फुटप्रिंट का भौगोलिक विस्तार (30 करोड़ रुपए) और सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्य।

एक्सिस कैपिटल और जेएम फाइनेंशियल आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) हैं।

कोर्स5 इंटेलिजेंस का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), एनालिटिक्स और इनसाइट्स का उपयोग करके संगठनों को डिजिटल बदलाव में मदद करना है। कोर्स5 इंटेलिजेंस ने टैक्नोलॉजी, मीडिया और दूरसंचार (टीएमटी), जीवन विज्ञान/फार्मास्यूटिकल्स और उपभोक्ता पैकेज्ड सामान (सीपीजी) और रिटेल वर्टिकल में गहरी विशेषज्ञता विकसित की है। कोविड-19 महामारी के बाद टीएमटी, फार्मास्यूटिकल्स और सीपीजी और रिटेल वर्टिकल में विशेष रूप से डेटा और एनालिटिक्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण और अनुकूल माहौल होने की उम्मीद है (स्रोत- ज़िनोव रिपोर्ट)। इसके अलावा, यह अन्य उद्योगों जैसे वित्तीय सेवाओं, उपयोगिताओं, मोटर वाहन और औद्योगिक वस्तुओं में भी काम करता है, और ग्राहकों को कुछ मामलों में जोखिम, वित्त और संचालन जैसे अन्य क्षेत्रों में एनालिटिक्स और इनसाइट्स सेवाएं प्रदान करती है।

कोर्स5 इंटेलिजेंस ने बैंगलोर और टोरंटो में कोर्स5 एआई लैब्स की स्थापना की, जिन्हें एआई आधारित इनोवेशन और रिसर्च और डेवलपमेेंट सेंटर के रूप में जाना जाता है। 30 सितंबर, 2021 तक इसके पास 29 समर्पित एआई वैज्ञानिकों की एक टीम है।

2020 में एनालिटिक्स सर्विसेज के बाजार का आकार 34 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जिसके 18.8 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने और 2024 में 67.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। 2020 में एआई से संचालित होने वाली एनालिटिक्स सेवाओं का बाजार 6.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (कुल बाजार का 20 फीसदी) था और 2024 तक इसके 25.4 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ते हुए 17.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक (कुल बाजार का 25 फीसदी) पहुंचने की उम्मीद है (स्रोत- ज़िनोव रिपोर्ट)।

कोर्स5 इंटेलिजेंस में ‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500 2021’ और ‘फोर्ब्स द ग्लोबल 2000 2021’ कंपनियां हैं, जैसे कि लेनोवो, कोलगेट-पामोलिव कंपनी, अमेरिकन रीजेंट, इंक (दाइची सान्यो ग्रुप का एक सदस्य) और नेशनल बैंक ऑफ फुजैरा पीजेएससी। इसने 30 नवंबर, 2021 तक बाजार पूंजीकरण द्वारा दुनिया की सात सबसे बड़ी कंपनियों में से चार को सेवाएं प्रदान कीं, 2020 में शुद्ध राजस्व के मामले में शीर्ष दस दवा कंपनियों में से चार, और 2020 में शुद्ध राजस्व के मामले में पांच सबसे बड़ी सीपीजी कंपनियों में से दो (स्रोत- ज़िनोव रिपोर्ट)। यह अमेरिका, यूरोप और शेष विश्व के ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

कोर्स5 इंटेलिजेंस लिमिटेड 10 से अधिक वर्षों से लेनोवो के साथ जुड़ी है और इसकी सेवाएं उन्नत और आईपी/एआई संचालित सॉल्यूशंस के लिए विकसित हुई हैं। यह माइक्रोसॉफ्ट पार्टनर नेटवर्क गोल्ड कॉम्पिटेंसी सदस्यता में नामांकित है और यह सदस्यता डेटा एनालिटिक्स डोमेन में माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों या टैक्नोलॉजीस में इसकी तकनीकी क्षमताओं को पहचानती है। इसके अलावा, कोर्स5 को इंटेल के एआई बिल्डर्स प्रोग्राम की भी सदस्यता हासिल है।

कोर्स5 इंटेलिजेंस को एक मजबूत नेतृत्व टीम और 30 सितंबर, 2021 तक वैश्विक स्तर पर 17 शहरों में फैले 902 पूर्णकालिक कर्मचारियों का सपोर्ट हासिल है। कोर्स5 इंटेलिजेंस अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने पर फोकस करती है और इस दिशा में कंपनी ‘कोर्स 5 यूनिवर्सिटी’ सहित कुछ प्रमुख प्रशिक्षण पहलों को संचालित करती है। इस दौरान कर्मचारियों को कौशल को उन्नत करने, अपने व्यक्तित्व का विकास करने इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे वर्तमान की जरूरतों के साथ-साथ भविष्य की चुनौतियों का भी आसानी से सामना कर सकें।

कोर्स5 इंटेलिजेंस को उद्योग द्वारा एआई और एनालिटिक्स में अग्रणी के रूप में मान्यता दी गई है। यह मान्यता देने वालों में फॉरेस्टर और गार्टनर भी शामिल है। इसे 2021 में एमईए फाइनेंस द्वारा ‘बेस्ट फाइनेंशियल डेटा एनालिसिस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी मिला है। साथ ही इसे एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन द्वारा ‘टॉप डेटा साइंस प्रोवाइडर्स इन इंडिया 2021- पेनिट्रेशन एंड मैच्योरिटी (पीईएमए) क्वाड्रेंट’ के रूप में भी मान्यता दी गई है।

 

About Manish Mathur