‘गृह’ के ग्रीन प्रोडक्ट की सूची में अंबुजा का ब्लेंडेड सीमेंट सूचीबद्ध

मुंबई, 11 जनवरी, 2022- होल्सिम की एक इकाई और भारत में अग्रणी अभिनव और टिकाऊ कंपनियों में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को हाल ही में अपने ब्लेंडेड सीमेंट के लिए गृहके ग्रीन प्रोडक्ट सूची में सूचीबद्ध किया गया है।

ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट (जीआरआईएचए) भारत की एक नेशनल ग्रीन रेटिंग प्रणाली है, जिसकी परिकल्पना द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) द्वारा की गई है और इसे भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

गृहकाउंसिल ने गृहप्रोडक्ट लिस्ट विकसित की है। यह ऑनलाइन कैटलॉग ग्रीन बिल्डिंग डिज़ाइनर्स, आर्किटेक्ट्स, इंजीनियरों और क्लाइंट्स को देश में उपलब्ध ग्रीन बिल्डिंग प्रोडक्ट्स के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। ये ऐसे प्रोडक्ट हैं, जिनका उपयोग गृहके अनुरूप ग्रीन बिल्डिंग बनाने के लिए किया जा सकता है।

अंबुजा के उत्पादों का मूल्यांकन विभिन्न थर्ड पार्टी जांच के परिणामों, बेंचमार्क और पर्यावरण प्रमाणन इत्यादि के आधार पर किया गया है। गृह काउंसिल द्वारा यह मूल्यांकन देश भर में अंबुजा के ब्लेंडेड सीमेंट के सभी संयंत्रों के लिए सफलतापूर्वक पूरा किया गया था।

इंडिया होल्सिम के सीईओ और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘अंबुजा सीमेंट लिमिटेड में सस्टेनबिलिटी हमारे व्यवसाय का मूल है और हम भविष्य में भी दीर्घकालिक निर्माण प्रथाओं के साथ इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सॉल्यूशंस विकसित करना जारी रखेंगे। गृह द्वारा हमें दी गई यह मान्यता समुदायों के लिए स्थायी समाधान बनाने और भविष्य की सर्कुलर इकोनॉमी में योगदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगी।’’

अंबुजा के ब्लेंडेड सीमेंट पोर्टफोलियो में अंबुजा प्लस, अंबुजा कवच, अंबुजा कॉम्पोसेम और अंबुजा सीमेंट (पीपीसी) शामिल हैं। ये उत्पाद अंबुजा सीमेंट के सस्टेनबिलिटी से जुड़े लक्ष्यों और टिकाऊ निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रेरणा देने और अभिनव तरीके तलाशने के उद्देश्य से जुड़े हैं।

गृह के कैटलॉग में अंबुजा सीमेंट्स को शामिल करने से कंपनी की 2030 तक नेट जीरो हासिल करने की प्रतिबद्धता में तेजी आई है।

About Manish Mathur