कोविड योद्धाओं ने ‘हम होंगे कामयाब’ की प्रस्तुति के जरिए देश को मजबूती और साहस के साथ महामारी से लड़ने का आह्वान किया – #BharatHogaKamyab

मुंबई, 25 जनवरी, 2022: हम में से हर कोई ‘हम होंगे कामयाब’ देशभक्ति गीत गाते और सुनते हुए बड़ा हुआ है। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर, भारत होगा कामयाब गीत को प्रस्तुत किया गया है। भारत के प्रमुख समूह गोदरेज समूह द्वारा जारी किए गए म्यूजिक वीडियो में डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव्स, होम विजिट तकनीशियन (फ्लेबोटोमिस्ट), सुरक्षा गार्ड, एम्बुलेंस चालक, दूधवाले, नगर निकाय और एनजीओ के एक्जीक्यूटिव्स जैसे फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल हैं। इस वीडियो फिल्म में ऐसे व्यक्तियों को भी दिखाया गया है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी का सामना करने में नागरिकों के हित के लिए अनूठी पहल की।

भारत और दुनिया पिछले दो साल से कोविड-19 से जूझ रहे हैं। मामलों में हालिया वृद्धि और नए-नए कोविड वैरिएंट्स ने भय, पीड़ा और चिंता का माहौल पैदा कर दिया है।  गोदरेज समूह के इस गीत का उद्देश्य राष्ट्र का मनोबल बढ़ाना और प्रत्येक नागरिक से कोविड-अनुकूल व्यवहार का पालन करने का आग्रह करना है।

गोदरेज और विज्ञापन एजेंसी, क्रिएटिवलैंड एशिया की कॉर्पोरेट ब्रांड एंड कम्युनिकेशंस टीम द्वारा परिकल्पित, इस संगीत वीडियो में सार्वजनिक संस्थानों, निजी कंपनियों/ब्रांडों और सामाजिक संगठनों के  13 फ्रंटलाइन नायक एक साथ हैं। इसमें गोदरेज मेमोरियल हॉस्पिटल की एक नर्स और एम्बुलेंस चालक; गोदरेज एंड बॉयस फैक्ट्री के क्वालिटी एक्जीक्यूटिव; ज़ोमैटो के एक डिलीवरी एक्जीक्यूटिव; और सबअर्बन डायग्नोस्टिक्स के एक होम विजिट तकनीशियन (फ्लेबोटोमिस्ट), व अन्य को दिखलाया गया है।

इस फिल्म में डॉ अनुपम सिब्बल, ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर और सीनियर पीडियाट्रिशियन, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप; पूजा मारवाह, क्राई (चाइल्ड राइट्स एंड यू) की सीईओ; डॉ. संगीता हसनले, उप नगर आयुक्त (ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग) म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई (एमसीजीएम); डॉ. रानी शिंदे, प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी, ठाणे नगर निगम; और आशिमा गुलाटी, टीच फॉर इंडिया में शिक्षक और सह-संस्थापक, #HumHongeKaamayaab को दिखाया गया है। मध्य प्रदेश के ‘मूनवॉकिंग’ पुलिस वाले के रूप में लोकप्रिय, ट्रैफिक पुलिस के हेड कांस्टेबल रंजीत सिंह को भी फिल्म में दिखाया गया है। उनके इंदौर ट्रैफिक पुलिस सहकर्मियों के साथ, रंजीत ने अस्पतालों में भर्ती कोविड रोगियों और दूसरी लहर के दौरान घरों में आइसोलेटेड लोगों को स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन पहुँचाया।

पहल पर टिप्पणी करते हुए, तान्या दुबाश, मुख्य ब्रांड अधिकारी और कार्यकारी निदेशक, गोदरेज समूह ने कहा, “देशभक्ति गीत ‘हम होंगे कामयाब’ के नए गायन के माध्यम सेगोदरेज समूह में हम इस कठिन समय के दौरान नागरिकों के बीच सकारात्मकता फैलाने की उम्मीद करते हैं। यह फिल्म सभी कोविड योद्धाओं को समर्पित है, जिनमें फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ-साथ वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने नागरिकों की बेहतरी के लिए स्वयं पहल की। इस फिल्म में सरकारी निकायों, सार्वजनिक संस्थानों, ब्रांडों और कोविड नायकों में से 13 फ्रंटलाइन वर्कर्स को एकसाथ लाने की कोशिश की गयी है। इस गीत में कोविड नायकों की उपस्थिति के माध्यम से, हम नागरिकों को मजबूत, एकजुट रहने और कोविड-अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।”

“हम होंगे कामयाब’ का नया संस्करण हमें एकजुट होकर इस महामारी से लड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है जिसने हमारे प्रियजनों को प्रभावित किया है। मैं गोदरेज समूह द्वारा ऐसे चिंताजनक समय में एकजुटता का माहौल बनाने हेतु की गई पहल की सराहना करना चाहता हूं। मध्य प्रदेश और पूरे भारत के सभी नागरिकों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वो अपनी सोच सकारात्मक रखें लेकिन इस महामारी को हराने के लिए स्वच्छता और सामाजिक दूरी संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करें”, उक्त बातें रंजीत सिंहमध्य प्रदेश के मूनवॉकिंगट्रैफिक पुलिस हेड कांस्टेबल ने कही, जिन्हें कोविड रोगियों और घरों में आइसोलेटेड लोगों को मुफ्त और पौष्टिक भोजन देने के लिए जाना जाता है।

पूजा मारवाह, सीईओ, क्राईचाइल्ड राइट्स एंड यूने कहा, “गोदरेज समूह द्वारा ‘हम होंगे कामयाब’ की नयी प्रस्तुति गीत के प्रेरक विषय पर आधारित है और यह और अधिक शक्ति और सकारात्मकता देती है। मुझे सचमुच खुशी है कि अलग-अलग क्षेत्रों के हमारे साथी फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ मुझे भी इस म्यूजिक वीडियो में दिखाया गया है। यह गीत उन वास्तविक नायकों का अभिनंदन करती है जिन्होंने बच्चों और उनकी कम्यूनिटीज को इस संकट का सामना करने में जमीनी स्तर पर मदद की। यह इस बात का सही सार प्रस्तुत करता है कि कैसे विभिन्न पृष्ठभूमि, व्यवसायों और भौगोलिक क्षेत्रों के लोगों ने पूरी एकजुटता के साथ सामूहिक रूप से कदम उठाये और इस मानवीय आपदा से निपटने में अथक प्रयास किया। यह उनके समर्थन का ही परिणाम है कि क्राई जागरूकता फैलाने, राहत सामग्री वितरित करने और समुदायों व बच्चों तक सेवाओं की सुलभता एवं उनकी उपलब्धता के बारे में बताने में सक्षम हो सका। इस प्रकार, 19 राज्यों के 3.5 लाख से अधिक बच्चों और उनके परिवारों की रक्षा की गयी जिनमें से कुछ तो सुदूरतम क्षेत्रों से थे।”

डॉ संगीता हसनले, उप नगर आयुक्त, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग, ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम)ने कहा, “हम होंगे कामयाब’ का नया और आकर्षक संस्करण हमें घातक वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में मजबूत रहने के लिए प्रोत्साहित करता है जिसने पूरे भारत में लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। मैं निश्चित रूप से सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को एक साथ लाने और राष्ट्र के नागरिकों के बीच साहस का सकारात्मक संदेश फैलाने के लिए गोदरेज समूह द्वारा की गई पहल की सराहना करती हूं। मुंबई और भारत के सभी नागरिकों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि महामारी को हराने के लिए वो आशावादी बने रहें और सभी कोविड-19 मानदंडों का पालन करें।”

म्यूजिक वीडियो के लाइव होने के साथ, गोदरेज समूह ने लोगों से आग्रह किया है कि वो ‘हम होंगे कामयाब’ को स्वयं गाकर उसे #BharatHogaKamyab का उपयोग करके इंस्टाग्राम पर साझा करें। ऑडियो फाइल को गोदरेज ग्रुप के इंस्टाग्राम पेज से लिया जा सकता है।

About Manish Mathur