डीलशेयर ने फाइनेंसिंग के फ्रेश राउंड में 165 मिलियन डॉलर जुटाए, कंपनी का मूल्यांकन 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक पर हुआ

बेंगलुरु, 31 जनवरी 2022: 3-वर्षीय सोशल ई-कॉमर्स स्टार्ट-अप, डीलशेयर ने आज घोषणा की कि इन्होंने अपनी सीरीज ई फंड रेज के पहली बार बंद होने तक 165 मिलियन डॉलर जुटा लिए हैं। कंपनी ने मौजूदा निवेशकों टाइगर ग्लोबल और अल्फा वेव ग्लोबल (फाल्कन एज) की निरंतर प्रतिबद्धताओं के साथ ड्रैगनियर इन्वेस्टमेंट्स ग्रुप, कोरा कैपिटल और यूनिलीवर वेंचर्स का स्वागत किया।

कंपनी अपने उपभोक्ता और राजस्व को मजबूती से बढ़ा रही है और उम्मीद है कि यह निकट अवधि में 1 बिलियन डॉलर के राजस्व को छू लेगी। इस राउंड में जुटाई गई धनराशि का उपयोग प्रौद्योगिकी और डेटा साइंस में निवेश करने के साथ-साथ इसके लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर के दस गुना विस्तार एवं अपनी भौगोलिक पहुंच बढ़ाने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, यह एक बड़ा ऑफलाइन स्टोर फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क स्थापित करेगी।

डीलशेयर ने बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं के सामर्थ्य को ध्यान में रखते हुए भारत के लिए नया परिवर्तनकारी खुदरा मॉडल बनाया है। यह रोचक, मज़ेदार एवं सोशल नेटवर्क आदि आधारित खरीदारी अनुभव के साथ कम कीमत में उच्च गुणवत्ता वाली अत्यावश्यक वस्तुएँ उपलब्ध कराती है। इस प्रकार, यह पहली बार इंटरनेट का उपयोग करने वालों के खरीदारी करना आसान बनाती है।

नवीनतम फंडिंग राउंड के बारे में बताते हुए, डीलशेयर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विनीत राव ने कहा: “डीलशेयर भारत में सबसे तेजी से बढ़ती ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है। लाभप्रदता में सुधार के साथ पिछले वर्ष में हमारे राजस्व और ग्राहक आधार में 13 गुना वृद्धि हुई है। 10 मिलियन से अधिक के मजबूत ग्राहक आधार के साथ, हमने 10 राज्यों के 100 से अधिक शहरों में अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। हमारी कंपनी ने देश भर में 5,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं।”

श्री राव ने आगे कहा, “हमने अपने प्रमुख प्रोग्राम डीलशेयर दोस्त के जरिए 1,000 से अधिक कम्युनिटी लीडर्स का नेटवर्क बनाया है और इस प्रकार, सक्षम एवं उच्च स्केलेबल आपूर्ति श्रृंखला खड़ी की है। हम इस राउंड से प्राप्त आय का उपयोग प्रौद्योगिकी में भारी निवेश, आपूर्ति श्रृंखला में सुधार और पूरे देश में अपने विस्तार के लिए करेंगे। हम व्यापक बाजार पर केंद्रित मार्की निवेशकों और सर्वोत्तम कोटि की प्रौद्योगिकियों को हासिल करने में भी निवेश करेंगे।”

ग्रिफिन श्रोएडर, पार्टनर, टाइगर ग्लोबल ने कहा,“डीलशेयर तेजी से बढ़ रहा है और इसने अपनी अभिनव सामाजिक वाणिज्य रणनीति पर अमल करते हुए मजबूत नेतृत्व टीम के साथ प्रभावशाली ग्राहक आधार बनाया है। टियर 2 और टियर 3 शहरों में विस्तार करते हुए, डीलशेयर भारत में ई-कॉमर्स के विकास की एक नई लहर को पैदा करने के लिए अच्छी स्थिति में है।”

कंपनी के विकास पथ के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, सौर्येंदु मेद्दा, संस्थापक, मुख्य व्यवसाय अधिकारी, डीलशेयरने कहा: “हमारा व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस वर्ष, हम 20 राज्यों के 200 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ायेंगे और हमने परिचालन की दृष्टि से लाभपूर्ण बने रहते हुए हमारे वार्षिक राजस्व रन रेट को बढ़ाकर 3 बिलियन डॉलर करने का साहसिक लक्ष्य रखा है। हमारा लक्ष्य अगले 12 महीनों में करीब 50 मिलियन नए उपभोक्ताओं को जोड़ने का भी है।”

सौर्येंदु मेद्दा ने आगे कहा, “हमारा मिशन व्यापक रूप से उपभोक्ताओं के लिए कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों खरीदने में अधिक समर्थ बनाना और उन्हें सुलभ कराना है। हमने किराना और अत्यावश्यक वस्तुओं के क्षेत्र में 1000 से अधिक छोटे और मध्यम निर्माताओं का एक अनूठा नेटवर्क बनाया है जिससे हमें अपने मिशन को हासिल करने में मदद मिलेगी। हमारे अधिकांश उपभोक्ता हमारी वजह से पहली बार ई-कॉमर्स की उपयोग कर रहे हैं। हम न केवल देश में ई-कॉमर्स अपनाने को बढ़ावा देने में अग्रणी हैं, बल्कि हम ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर जोरे देते हुए भी ऐसा कर रहे हैं।”

डीलशेयर जिन 10 राज्यों में परिचालन करता है वहाँ 100 से अधिक गोदामों का संचालन करता है, और इसकी योजना अगले 12 महीनों में अपने वेयरहाउसिंग को मौजूदा 2 मिलियन वर्ग फुट से बढ़ाकर 20 मिलियन वर्ग फुट करने की है।

नवरोज डी. उदवाडिया, सहसंस्थापक और पार्टनर, अल्फा वेव ग्लोबल, ने कहा, “हमें इस राउंड में निवेश करने और डीलशेयर को लगातार अपना समर्थन देते रहने की खुशी है। डीलशेयर अपने उन ग्राहकों के लिए आकर्षक मूल्य प्रस्ताव प्रदान करता है, जो टियर 2 और 3 शहरों में रहने वाले और कीमतों को लेकर सजग मध्यमवर्गीय हैं और जो स्थानीय/क्षेत्रीय उत्पाद चाहते हैं।”

2018 में विनीत राव, सौर्येंदु मेद्दा, शंकर बोरा और रजत शिखर द्वारा स्थापित, डीलशेयर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विशेष रूप से तैयार किया गया एसॉर्टमेंट प्रदान करता है और सामूहिक रूप से एक अभिनव कम्युनिटी लीडर संचालित अल्ट्रा-लो-कॉस्ट डिलीवरी तंत्र का निर्माण किया है, जिसने सर्वोत्तम कोटि की यूनिट इकॉनमिक्स प्रदान किया  है। डीलशेयर ने खुदरा और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में गहरा अनुभव रखने वाले टॉप इंडस्ट्री लीडर्स की नियुक्ति करके अपनी सीनियर लीडरशिप को बढ़ावा दिया है।

एवेंडस, इस ट्रांजेक्शन का विशेष वित्तीय सलाहकार था।

About Manish Mathur