होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया और डिपार्टमेन्ट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी ने जयपुर में ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क के 9 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाया

जयपुर, 02 फ़रवरी, 2022: शहर में सड़क सुरक्षा और ड्राइविंग की सुरक्षित आदतों को बढ़ावा देते हुए, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड और राजस्थान सरकार के डिपार्टमेन्ट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी ने जयपुर के शास्त्री नगर स्थित ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क के 9 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाया। इस अवसर पर श्री कैलाश मिश्रा (क्यूरेटर, साइंस पार्क, जयपुर, डिपार्टमेन्ट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, राजस्थान सरकार) भी मौजूद थे।

2013 में होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने राजस्थान सरकार के डिपार्टमेन्ट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी के सहयोग से जयपुर में राजस्थान के पहले ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क का उद्घाटन किया था। मिनी-सिटी अवधारणा पर आधारित यह ट्रैफिक  पार्क सड़क की वास्तविक परिस्थितियां जैसे ट्रैफिक सिगनल, ज़ेबरा क्रॉसिंग और स्पीड ब्रेकर आदि के बारे में जानकारी देता है।

शहर में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाते हुए होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया ने घोषणा की है कि सभी आयु वर्गों को रोज़ाना प्रशिक्षण देते हुए यह अपनी शुरूआत से लेकर अब तक जयपुर में 3.40 लाख से अधिक बच्चों और व्यस्कों (इनमें नए एवं मौजूदा राइडर शामिल हैं) को शिक्षित कर चुकी है।

सड़क सुरक्षा जागरुकता के बारे में बात करते हुए श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, ‘‘सभी आयु वर्गों के लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाना एचएमएसआई की हमेशा से पहली प्राथमिकता रही है। 9 साल पहले, हमने जयपुर में ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क प्रोजेक्ट की शुरूआत की। आज, हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम शहर में 3.40 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित कर चुके हैं- जिनमें 5 साल के बच्चों, जो भावी राइडर होंगे, से लेकर मौजूदा राइडर तक सभी शामिल है। इसके साथ ही हमने नई महिला राइडरों को भी स्वतन्त्र राइडर बनने में सक्षम बनाया है। हम राजस्थान सरकार के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने शहर में सड़क सुरक्षा की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर सहयोग प्रदान किया है। आने वाले समय में भी हम जयपुर के नागरिकों को सड़क पर सुरक्षित बनाने के प्रयास जारी रखेंगे।’

सड़क सुरक्षा के लिए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड की सीएसआर प्रतिबद्धता

होण्डा के लिए दुनिया भर में सड़क सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा करते हुए एचएमएसआई 2001 में भारत में अपनी शुरूआत से ही सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है। आज एचएमएसआई का सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान 41 लाख से अधिक भारतीयों  तक पहुंच चुका है। इसके कुशल सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स की टीम देश भर में अपने 10 अडॉप्टेड ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्कों और 7 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों में रोज़ाना प्रोग्रामों का संचालन करती है।

इतना ही नहीं, देश भर में एचएमएसआई की 1000 से अधिक डीलरशिप्स भी सड़क सुरक्षा जागरुकता का प्रसार कर रही हैं। होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड का प्रॉपराइटरी वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर, राइडर को जोखिम का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है; वहीं भारत के हर डीलरशिप में नए उपभोक्ताओं को डिलीवरी देने से पहले सड़क सुरक्षा की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, न्यू नॉर्मल के इस दौर में भी लर्निंग रूकनी नहीं चाहिए, इसके लिए होण्डा ने डिजिटल सड़क सुरक्षा शिक्षा अभियान- ‘होण्डा रोड सेफ्टी ई-गुरूकुल’ की शुरूआत की। मई 2020 में अपनी शुरूआत के बाद से यह अभियान 6 लाख से अधिक लोगों को सड़क के ज़िम्मेदाराना इस्तेमाल के बारे में जागरुक बना चुका है।

 

 

About Manish Mathur