साल डर साल उद्यमिता में लैंगिक अंतर घट रहा है, 2021 बनाम 2020 में महिला व्यापार मालिकों में 13.9% की वृद्धि: इंस्टामोजो रिपोर्ट

राष्ट्रीय – 12 जनवरी, 2022: डी2सी और छोटे व्यापार मालिकों के लिए भारत के सबसे बड़े पूर्ण-स्टैक डिजिटल समाधान प्रदाता इंस्टामोजो ने डीटीसी ईकामर्स स्पेस में रुझानों और विकास को समझने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक अध्ययन किया है. अध्ययन के एक हिस्से के रूप में लॉन्च की गई इंडियन डीटीसी ब्रांड्स ईकामर्स आउटलुक 2022′ रिपोर्ट 2021 में 20 लाख से अधिक छोटे व्यवसायों के अनुभवों पर आधारित है. यह आगामी वर्ष के लिए 6 प्रमुख रुझानों का अनुमान लगाता है.

डीटीसी ऑनलाइन बिजनेस के लिए आउटलुक 2022 के लिए आशाजनक लग रहा है. सरकार से सही तरह के उपकरण और समर्थन के साथ आज का डिजिटल उद्यमी पहले से कहीं अधिक गतिशील और जागरूक है. निजी क्षेत्र के साथ-साथ भारत बड़े पैमाने पर व्यापार वृद्धि दर्ज करने की राह पर है.

भारतीय डीटीसी ब्रांड ईकामर्स आउटलुक रिपोर्ट 2022 से प्रमुख अंतर्दृष्टि

  • अधिक महिलाओं के नेतृत्व वाले डीटीसी व्यवसाय सुर्खियों में आए: इंस्टामोजो ने 2021 में वेबसाइट पर 5,00,000 से अधिक महिलाओं को देखा. इंस्टामोजो का उपयोग करने वाले कुल ऑनलाइन व्यवसायों में से 40% महिलाएं हैं, जिनमें 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं की रुचि बढ़ी है.
  • डेटा पारदर्शिता पर अधिक ध्यान: ज्यादातर मामलों में, उपभोक्ता वास्तव में अपने डेटा को साझा करने के खिलाफ नहीं होते हैं, वे जो मांग करते हैं वह पारदर्शिता है.
  • टिकाऊ पैकेजिंग और स्वस्थ उत्पादों पर ध्यान दें: जैसे-जैसे उपभोक्ता का विवेक बढ़ता है, ब्रांडों से उनकी उम्मीदें भी अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं.

2022 के लिए आउटलुक पर टिप्पणी करते हुए, इंस्टामोजो के सीईओ और सह-संस्थापक, संपदा स्वैन ने कहा, “जैसा कि उद्यमी और छोटे व्यवसाय तेजी से ऑनलाइन बिक्री के लाभों को सीखते हैं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि डीटीसी मॉडल आने वाली तिमाहियों में व्यापार वृद्धि को महत्वपूर्ण रूप से उत्प्रेरित करेगा. पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटलीकरण और बदलते उपभोक्ता व्यवहार ने छोटे व्यवसायों के लिए ऑनलाइन स्थानांतरित करना और/या विस्तार करना अनिवार्य बना दिया है. इस मोर्चे पर, महामारी के बाद की दुनिया में, डीटीसी मॉडल व्यापार में तेजी लाने के लिए एक प्रभावी समाधान हो सकता है. इस क्षेत्र के डिजिटल विकास को देखकर खुशी होती है, जिसे ज्यादातर पारंपरिक व्यापार मॉडल द्वारा परिभाषित है. जैसा कि हम डीटीसी व्यवसायों को ऑनलाइन माध्यम में बदलते हुए देख रहे हैं, हमारा लक्ष्य 250,000 से अधिक छोटे व्यवसाय मालिकों की विकास यात्रा का समर्थन करना है क्योंकि वे डिजिटल रूप से स्वतंत्र बनने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं.

आने वाले वर्ष के लिए 6 प्रमुख डीटीसी ब्रांड ईकामर्स रुझान:

  1. उपभोक्ता अधिक डीटीसी ब्रांड के प्रति जागरूक हुए. साल 2022 कंज्यूमर सेंटिमेंट से शासित होगा.

– जैसे-जैसे ई-कॉमर्स बढ़ता है, ब्रांड अपने द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद के बारे में जागरूक होंगे, और यह भी कि वे इसे कैसे बेच रहे हैं.

– न केवल उत्पाद के लिए बल्कि संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता पर अधिक ध्यान दिया जाएगा.

– उपभोक्ता इस बारे में भी जागरूक हो रहे हैं कि उत्पाद कहांसे आता है. औद्योगिकीकृत कारखाने उत्पादों या बहुराष्ट्रीय कॉर्पोरेट ब्रांडों से स्थानीय और छोटे व्यवसायों का समर्थन करने के इच्छुक भारतीयों में वृद्धि हुई है.

  1. डीटीसी ब्रांड ग्राहक यात्रा पर नियंत्रण रखेंगे

ईकामर्स इंटरनेट पर होने वाले वाणिज्यिक लेनदेनसे वैयक्तिकृत, अधिक अनुकूलित यात्राओं तक विकसित हुआ है जो अधिक मानवीय महसूस करते हैं. ब्रैंडस्टोडे उन संसाधनों में निवेश करेगा जो पूरे ग्राहक अनुभव को घर्षण रहित और परेशानी मुक्त बनाते हैं.

– भारत के अग्रणी टेक-सक्षम लॉजिस्टिक्स और ऑर्डर पूर्ति प्लेटफॉर्म में से एक ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऑन-बोर्डिंग स्वतंत्र विक्रेताओं की संख्या में 60% की वृद्धि देखी. डीटीसी ब्रांडों में वृद्धि का स्पष्ट संकेतक है.

– डीटीसी ब्रांड भी एसईओ की ताकत में ज्यादा निवेश करेंगे.

– उपभोक्ताओं द्वारा अति-वैयक्तिकरण और तत्काल संतुष्टि की आवश्यकता डीटीसी ब्रांडों को एक पसंदीदा चैनल या ईकामर्स बनाती है.

 

  1. एसईओ सबसे महत्वपूर्ण मार्केटिंग चैनल बन जाएगा।

– एसईओ मेटा टैग फीचर इंस्टामोजो में दूसरा सबसे लोकप्रिय प्रीमियम फीचर है, जो दर्शाता है कि ऑनलाइन स्टोर के मालिक सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए अपनी वेबसाइट और एसईओ कौशल पर भरोसा कर रहे हैं.

– 2022 में एसईओ भारत में डीटीसी ब्रांडों के लिए सबसे बड़ा मुफ़्त अधिग्रहण चैनल बन जाएगा.

– एसईओ के साथ, सोशल मीडिया ब्रांड की खोज में सहायता करने में और भी बड़ी भूमिका निभाएगा.

– इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आर्गेनिक विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी. YouTube इस वृद्धि का नेतृत्व करेगा.

  1. उपभोक्ता पीओवी से ई-कॉमर्स के लिए सोशल कॉमर्स पसंदीदा चैनल होगा

डीटीसी ब्रांडों की नई लहर इस बात से अवगत है कि Instagram, Facebook और YouTube पर बिक्री करना एक लाभदायक विकल्प है.

– इंस्टामोजो में फोन के जरिए लॉग इन करने वाले नए यूजर्स की संख्या में 23 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

– 2021 में साइन अप करने वाले इंस्टामोजो पर 40% उद्यमियों का सोशल मीडिया पर बिजनेस प्रोफाइल था.

– 2022 में प्रभावशाली मार्केटिंग पर बड़े पैमाने पर बजट विस्तार होगा, विशेष रूप से सूक्ष्म-प्रभावकों पर क्योंकि आला श्रेणियों पर उनकी बेहतर पकड़ है.

– मॉल अनुभव को दोहराने के लिए, लोग एक समुदाय से अलग महसूस करते हुए खरीदारी करने के लिए सोशल मीडिया लाइव स्ट्रीम पर रुक रहे हैं.

  1. राजस्व आधारित वित्त पोषण केंद्रीय मुद्दा है.

– जैसे-जैसे घरेलू और स्वतंत्र व्यवसायों की संख्या में वृद्धि होगी, वैसे-वैसे पारंपरिक उद्यम पूंजी की तुलना में राजस्व-आधारित वित्तपोषण में भी महत्वपूर्ण बदलाव आएगा.

– सोशल कॉमर्स में वृद्धि के साथ उपभोक्ता जागरूकता में वृद्धि 2022 को भारतीय डीटीसी ब्रांडों के लिए एक स्वर्णिम वर्ष बना देगी.

  1. डीटीसी ब्रांड प्रदर्शन विपणन पर 40% अधिक खर्च करेंगे

– स्वदेशी स्वतंत्र डीटीसी ब्रांड अपने ब्रांड की पहुंच बढ़ाने के लिए डिजिटल विज्ञापनों की शक्ति का लाभ उठा रहे हैं.

– डीटीसी ब्रांड जो 2022 में सफलतापूर्वक स्केल करेंगे, वे अकेले फेसबुक और इंस्टाग्राम पर निर्भरता कम करने के तरीकों की पहचान करेंगे.

About Manish Mathur