2022 के लिए निवेश विकल्प के रूप में कीमती धातुओं और आभूषणों के लिए दृष्टिकोण

2021 भारत के आभूषण उद्योग के लिए वास्तव में एक संक्रमण का वर्ष रहा। क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर सुधारों की शुरूआत के साथ, इस उद्योग ने औपचारिकता की दिशा में आगे कदम बढ़ाए हैं और आभूषणों की मांग असंगठित से संगठित क्षेत्र में जाते हुए एक अभूतपूर्व बदलाव भी  देखा जा रहा है।

बाज़ार में लगातार हो रही उथल-पुथल और कोविड-19 महामारी की वजह से अनिश्चितता ने सोने के आभूषणों में लंबी अवधि के निवेशकों में नयी दिलचस्पी पैदा की है। भारतीयों के लिए सोना हमेशा से एक पसंदीदा निवेश विकल्प रहा है और कोविड 19 के बाद के दौर में सोना सबसे सुरक्षित और सबसे आकर्षक दीर्घकालिक संपत्ति माना जाने लगा है।

हालांकि पिछले कुछ दशकों में प्रौद्योगिकी विकास ने दुनिया में क्रांति लायी है, लेकिन भारतीय उपभोक्ता, उनकी खरीदारी की आदतों और भारतीय व्यवसाय, बड़े निवेश के डर की वजह से, इस बदलाव के लिए विशेष रूप से अनुकूल नहीं रहे हैं।

कल्याण ज्वेलर्स में, हमने इस बदलाव की उम्मीद करते हुए, डिजिटल इकोसिस्टम बनाने के लिए लगातार निवेश करके रणनीतिक तैयारी की थी। हम हमारे ग्राहकों को समग्र, एकीकृत खरीदारी का अनुभव प्रदान करते हैं, हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारे ग्राहक बहुत ही सुविधाजनक तरीके से, कही से भी सोने में निवेश कर सकें या गहने खरीद सकें। इसलिए, हमने इस डिजिटल परिवर्तन को आसानी से अपनाया, डिजिटल गोल्ड जैसी नई उत्पाद श्रेणियों में प्रवेश किया, साथ ही गोल्ड ओनरशिप सर्टिफिकेट और लाइव वीडियो शॉपिंग सुविधा जैसी सेवाओं को प्रस्तुत करके उन्हें अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के नए तरीके भी खोजे। इस तरह से हमारे ग्राहकों को घर बैठे आभूषणों को ब्राउज़ करने और खरीदारी करने की सुविधा मिली। एक कंपनी होने के नाते, हमने अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा और सबसे सुखद और संतोषजनक खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए एक समग्र इकोसिस्टम बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

 

पिछले 28 वर्षों की हमारे ब्रांड की लंबी यात्रा के लिए वर्ष 2021 महत्वपूर्ण रहा है। मार्च 2021 में, हम अपनी कंपनी को भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने में सफल रहे, उसके बाद अक्टूबर में हमने विश्व स्तर पर अपने शोरूम्स की संख्या को 150 तक बढ़ाकर एक बड़ा पड़ाव पार किया और अब इस साल को अलविदा कहते हुए हमने प्रतिष्ठित फॉर्च्यून इंडिया 500 की सूची और द इकोनॉमिक टाइम्स टॉप 500 मूवर्स एंड ने शेकर्स लिस्ट में अपना स्थान बनाया है। ग्राहक केंद्रित व्यापार मॉडल और महत्वाकांक्षी विस्तार रणनीति के साथ कई क्रांतिकारी पहलों को लागू करके, हम भारत और पश्चिम एशिया में अपना प्रभुत्व बढ़ा रहे हैं।

2022 में, इसी विकास पथ पर आगे बढ़ना जारी रखना हमारा लक्ष्य है। अपने उपभोक्ता आधार को व्यापक बनाने के साथ-साथ निवेशकों को सकारात्मक लाभ प्रदान करते हुए लगातार विकास दर्ज़ करना हमारा उद्देश्य है।

हमारा कारोबार भारत के 21 राज्यों और पश्चिम एशिया के 5 देशों में फैला हुआ है। हम अपनी पहले से स्थापित प्रक्रियाओं, क्रय पारिस्थितिकी तंत्र और बाजार की अपनी समझ का लाभ उठाकर इस विकास को गति देने की इच्छा रखते हैं। प्रत्येक राज्य की परंपराओं और ग्राहकों की प्राथमिकताओं के अनुरूप अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का हम लगातार विस्तार कर रहे हैं। विविध समुदायों में अपने ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना हमारा लक्ष्य है।

दीर्घकालिक दृष्टिकोण से, हम रणनीतिक रूप से ऑनलाइन व्यापार में भी निवेश कर रहे हैं और पहले और दूसरे स्तर के शहरों में अपनी सेवाओं को आगे बढ़ाते हुए भारत के अधिकतम शहरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं। हम कैंडेरा के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति स्थापित करने के लिए धीरे-धीरे काम कर रहे हैं। इस प्रकार, सफेद सोने और प्लेटिनम जैसी कई विशिष्ट उत्पाद श्रेणियों के आभूषणों में ग्राहकों की मांग को पूरा करके भारत में मिलेनियल उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करना हमारा लक्ष्य है।

आने वाले वर्षों में सोने की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद के साथ और कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव को मद्देनज़र रखते हुए, भारतीयों ने लंबी अवधि के लाभ के लिए सोने में निवेश करने की परंपरा को बनाए रखा है। कमोडिटी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव ने बाजारों में अनिश्चितता पैदा कर दी है, उस वजह से हमें उम्मीद है कि आभूषणों की मांग बढ़ती रहेगी और 2022 भारतीय आभूषण उद्योग के लिए एक उज्ज्वल भविष्य लेकर आएगा।

श्री रमेश कल्याणरमण, कार्यकारी निदेशक – कल्याण ज्वेलर्स

 

About Manish Mathur