????????????????????????????????????

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी ने इंटरनेशनल बॉन्ड मार्केट्स के सोशल बॉन्ड्स के जरिए 475 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए

मुंबई, जनवरी 12, 2021: भारत की सबसे बड़ी एसेट फाइनेंसिंग कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी (एसटीएफसी), जो श्रीराम ग्रुप का हिस्सा है, ने 4.15% की ब्याज दर पर 3.5- वर्ष की अवधि के लिए 4.75 मिलियन यू एस डी डॉलर की फिक्स्ड रेट सीनियर सेक्योर्ड 144ए/रेग एस बांड जुटाए है. यह ईसीबी दिशानिर्देशों में छूट के बाद से कंपनी द्वारा 7वां सफल यूएसडी बांड जारी हुआ है. एसटीएफसी सोशल बांड से प्राप्त आय का उपयोग सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (एमएसएमई) वित्तपोषण सहित रोजगार सृजन के लिए किया जाएगा.

एसटीएफसी का सोशल बांड जारी करना एसटीएफसी के सामाजिक वित्त ढांचे द्वारा निर्देशित है, जो आईसीएमए सोशल बांड सिद्धांतों के अनुरूप है. एसटीएफसी ने सोशल बॉन्ड फ्रेमवर्क को “विश्वसनीय और प्रभावशाली” बताते हुए और केपीएमजी से एक इंडिपेंडेंट लिमिटेड एश्योरेंस रिपोर्ट का वर्णन करते हुए सस्टेनलिटिक्स से दूसरे पक्ष की राय प्राप्त की है.

कंपनी हांगकांग, सिंगापुर, लंदन और यूएस जैसे दुनिया भर में सोशल बांड के इच्छुक निवेशकों के साथ जुड़ी हुई है. मजबूत निवेशक हित के पीछे, लेनदेन को लगभग 4.45% के प्रारंभिक मूल्य मार्गदर्शन के साथ शुरू किया गया था. एक मजबूत बुक बिल्डिंग के बाद, केवल उच्च गुणवत्ता वाले लंबे निवेशकों द्वारा समर्थित, कंपनी मूल्य निर्धारण को 30 बीपीएस से 4.15% तक करने में सक्षम थी.

अंतिम ऑर्डर बुक 2.5 गुना से अधिक के साथ, बांड को निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. लेन-देन में एशिया से 66%, ईएमईए से 18% और यूएस से 16%, बीमा कंपनी सहित परिसंपत्ति प्रबंधकों से 93% निवेश, बैंकों से 4% और निजी बैंकों और अन्य से 3% के साथ वैश्विक निवेशक भागीदारी देखी गई.

सिटीग्रुप, ड्यूश बैंक, एचएसबीसी, जेपी मॉर्गन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने संयुक्त वैश्विक समन्वयक और संयुक्त बुक रनर के रूप में काम किया.

एक्सिस बैंक, बार्कलेज, बीएनपी परिबास, क्रेडिट सुइस, डीबीएस बैंक लिमिटेड, अमीरात एनबीडी कैपिटल, एमयूएफजी और एसएमबीसी निक्को ने इस लेनदेन के लिए संयुक्त बुक रनर के रूप में काम किया.

सफल सोशल बांड जारी होने पर टिप्पणी करते हुए, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी के वाइस चेयरमैन और एमडी, श्री उमेश रेवणकर ने कहा: “एसटीएफसी उन समुदायों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है जिनकी हम सेवा करते हैं और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक समान और समावेशी भविष्य का निर्माण करते हैं. महामारी ने अंतर्निहित सामाजिक मुद्दों का और बेहतर तरीके से निर्माण करने की आवश्यकता को बढ़ा दिया है, जिसे सोशल बांड संबोधित कर सकता है. हम प्रभावशाली निवेश के लिए निवेशकों की बढ़ती मांग देख रहे हैं और एसटीएफसी वैश्विक निवेशक समुदाय से हमारे सोशल बांडों के लिए इस तरह की मजबूत निवेशक भूख को देखकर प्रसन्न है. सामाजिक प्रभाव कुछ सख्त बहिष्करणों के साथ हमारे प्राथमिकता क्षेत्र के समान है और हम बड़े गुणक प्रभावों के साथ सामाजिक आर्थिक आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

About Manish Mathur