इस गणतंत्र दिवस पर सैदपुर गांव और इसके लोगों को अंबुजा सीमेंट्स का सलाम – #IndiaSalutesSaidpur

मुंबई, 26 जनवरी, 2022- इस गणतंत्र दिवस पर अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड उत्तरप्रदेश के गांव सैदपुर की प्रेरक कहानी लोगों के सामने लेकर आया है। यह एक ऐसा गांव है, जहां लगभग हर घर से किसी एक सदस्य को देश की सरहदों की रक्षा करने के लिए फौज में भेजा जाता है। गांव में यह एक ऐसी परंपरा है, जिसका पालन लगातार किया जा रहा है।

#IndiaSalutesSaidpur शीर्षक वाली 2 मिनट लंबी एक डिजिटल फिल्म में इस गांव और इसके वाशिंदों की जिंदगी को दर्शाया गया है, जिसमें वे सरहदों की रक्षा के अपने वचन को निभाते नजर आते हैं।

सैदपुर यूपी का एक छोटा-सा गांव है। इस गांव में लगभग 3,500 पूर्व सैनिक हैं और 1,500 से अधिक सैनिक ड्यूटी निभा रहे हैं। गांव में एक इंटर कॉलेज है, जिसके माध्यम से, यह गांव स्वतंत्रता से पहले से ही भारत की रक्षा करने की गौरवपूर्ण परंपरा को बनाए रखते हुए, गांवों और जिले के युवाओं को फौज के लिए तैयार करता है।

अंबुजा सीमेंट्स के एमडी और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘सैदपुर की कहानी वास्तव में बहुत प्रेरणादायक है। इसने एक मेजर जनरल और भारतीय वायु सेना के लिए महिला पायलट तैयार किए हैं और देश को 95 शहीद दिए हैं। फिर भी प्रत्येक नई पीढ़ी गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक है। प्रत्येक व्यक्ति राष्ट्र के लिए एक रक्षक, एक अटूट दीवार बनने के लिए तैयार है। गणतंत्र दिवस पर, जैसा कि राष्ट्र मनाता है, हम उन लोगों को उजागर करना और सलाम करना चाहते हैं जो अपने जीवन की कीमत पर भी भारत की अखंडता की रक्षा करने के लिए तत्पर रहते हैं।’’

यह फिल्म ताकत, जोश, चरित्र और बलिदान की कहानी है। अंबुजा सीमेंट हमारे देश के सैदपुर और ऐसे ही कई अन्य गांवों की ताकत और समर्पण को सलाम करता है। दरअसल इस तरह अटूट जोश और दृढ़ रहने की इच्छाशक्ति को सलाम करने की चाहत है। यह एक वास्तविक कहानी है और यही इसे शक्तिशाली बनाती है। एक ऐसी कहानी जो बताती है कि कैसे गाँव का प्रत्येक व्यक्ति दुश्मन के सामने एक अटूट दीवार बनकर खड़ा है।

#IndiaSalutesSaidpur के साथ और यूट्यूब, फेसबुक और अन्य चैनलों पर कहानी का प्रचार करने के लिए प्रभावशाली लोगों को लाकर, अंबुजा सीमेंट एक ऐसे राष्ट्र की भावनाओं को सलाम करता है जो अपनी ताकत का जश्न मना रहा है। सैदपुर के नायकों ऐसे ही अन्य जांबाज वीरों को सैल्यूट!

About Manish Mathur