यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट योजना

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम भारत का पहला इक्विटी ओरिएंटेड फंड है (अक्टूबर 1986 में लॉन्च किया गया) और 35 से अधिक वर्षों से धन सृजन का इसका ट्रैक रिकॉर्ड है.

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम, एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ रखने वाली बड़ी कैप कंपनियों में निवेश करना है. यह स्टॉक चुनने के लिए उचित मूल्य (जीएआरपी) पर विकास की निवेश शैली का अनुसरण करता है. इसका मतलब है, किसी कंपनी की कमाई में अंतर्निहित वृद्धि को देखते हुए, पोर्टफोलियो में उस स्टॉक को खरीदने के लिए कितना उचित मूल्य है.

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम का उद्देश्य उन कंपनियों में निवेश करना है जो उधार पर नियंत्रण, लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करने और पूंजी की लागत की तुलना में पूंजी पर उच्च रिटर्न और लगातार ऑपरेटिंग कैश-फ्लो जेनरेट करने के साथ मौलिक रूप से मजबूत हैं. ऐसी कंपनियां भविष्य के विस्तार के लिए मुफ्त नकदी प्रवाह उत्पन्न कर सकती हैं और मौजूदा शेयरों को कमजोर करने से बच सकती हैं.

जीएआरपी प्लस कॉम्पिटिटिव फ्रैंचाइज यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम के इस संयुक्त दृष्टिकोण के कारण उन कंपनियों में निवेश कर सकते हैं जहां,

  1. बाजार लंबे समय तक विकास को बनाए रखने की कंपनियों की क्षमता या मूल्य निर्धारण शक्ति के लाभों को कम करके आंक रहा है.
  2. अनुकूल मांग चक्र, समेकन, नियामक बाधाओं की मंजूरी या लागत प्रतिस्पर्धात्मकता, विवेकपूर्ण क्षमता विस्तार जैसे कंपनी विशिष्ट कारकों के माध्यम से उद्योग की व्यापक घटना के जरिये विकास प्रक्षेपवक्र में सुधार हो रहा है.
  3. व्यवसाय पूंजी गहन है लेकिन कंपनियां विवेकपूर्ण निवेश करती हैं.
  4. जिन कंपनियों के पास नियोजित पूंजी पर उच्च रिटर्न (आरओसीई) पर नकदी प्रवाह को पुनर्निवेश करने का अवसर है.
  5. क्षेत्र के भीतर सापेक्ष मूल्यांकन आकर्षक है.

यह बदले में निवेशकों को गुणवत्तापूर्ण कंपनियों के पोर्टफोलियो मालिक होने के कारण दीर्घकालिक धन सृजन का अवसर देता है.

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम को लार्ज कैप फंड के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है, इस प्रकार इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड,  एल एंड टी आदि जैसी प्रसिद्ध कंपनियों का पोर्टफोलियो इसके पास है. शीर्ष 10 शेयरों में पोर्टफोलियो का लगभग 48% हिस्सा है. यह योजना वर्तमान में 31 दिसंबर  2021 तक फार्मा, टेलीकॉम, उपभोक्ता सेवाओं, ऑटोमोबाइल्स, टेलीकॉम और इंडस्ट्रियल विनिर्माण पर अधिक जोर देता है और धातु, बिजली और तेल और गैस पर कम जोर देता है.

31 दिसंबर  2021 तक फंड में 6.75 लाख से अधिक लाइव निवेशक खातों के साथ 9700 करोड़ रुपये है. फंड का उद्देश्य लंबी अवधि में पूंजी पैदा करना / या आय वितरण हासिल करना है. जैसा कि ऊपर कहा गया है, ये निवेश करने के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है और हर साल वार्षिक लाभांश की धारा को बनाए रखता है. अपनी स्थापना के समय से यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट योजना ने 4200 करोड़ रुपये से अधिक का कुल लाभांश वितरित किया है.

इस योजना में कम पोर्टफोलियो मंथन है. यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने 31 दिसंबर 2021 को अपनी स्थापना के बाद से बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई 100 टीआरआई के 14.49 फीसदी रिटर्न के मुकाबले 16.05% का रिटर्न (सीएजीआर) उत्पन्न किया है. इसके अलावा, स्थापना के समय फंड में निवेश किए गए 10 लाख रुपये आज 18.96 करोड़ रुपये हो गए है. यानी पिछले 35 वर्षों में 190 गुना रिटर्न मिला है.

 

 

 

About Manish Mathur