वेदांता ने अपने कर्मचारियों के 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए शुरू किया विशेष अभियान

नई दिल्ली/मुंबई, 11 जनवरी, 2022- दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक संसाधनों के समूह में शामिल वेदांता ने अपने सभी कर्मचारियों और व्यावसायिक भागीदारों के 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया है। इस पहल में मुंबई और दिल्ली में बच्चों के लिए सामुदायिक टीकाकरण शिविर लगाना भी शामिल है। ये दो शहर कोरोना के लिहाज से सबसे संवेदनशील भी हैं। वेदांता वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर शॉट्स की सुविधा भी प्रदान करेगा।

अपने लोगों, अपने कर्मचारियों के परिवारों और समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने वाले कंपनी के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता के अनुरूप यह कदम उठाया जा रहा है। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वावधान में यह पहल की जा रही है। यह समूह पूरे महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों व साथियों के लिए टीकाकरण अभियान चला रहा है और अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से अब तक लगभग 1.5 लाख खुराक दे चुका है। टीकाकरण अभियान को और आगे बढ़ाते हुए वेदांता ने अब 2 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक के लक्ष्य को हासिल करने का इरादा जताया है।

कर्मचारियों का ध्यान रखना वेदांता की पहली प्राथमिकता रही है और समूह ने अपने लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से वर्तमान महामारी के दौरान कई कर्मचारी अनुकूल पहल की हैं। कंपनी पहले ही कोविड राहत उपायों के लिए 250 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश कर चुकी है, जिससे 15 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

इस पहल पर बोलते हुए वेदांता के ग्रुप सीईओ श्री सुनील दुग्गल ने कहा, ‘ ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों और महामारी की तीसरी लहर के बीच एक बार फिर हमारे अपनों सहित उनके परिवारों की सुरक्षा और भलाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारा टीकाकरण अभियान पात्र आयु वर्ग के बच्चों को लक्षित करेगा और हम सरकार के दिशानिर्देशों और टीकों की उपलब्धता के अनुरूप वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर शॉट भी प्रदान करेंगे। हम इस वायरस से लड़ने के लिए अपनी सरकार के समर्थन में खड़े हैं और अपने देश को कोविड मुक्त बनाने में हम जी-जान लगा कर काम करेंगे।

कंपनी की योजना प्रत्येक पात्र व्यक्ति को कवर करने के लिए अपने संचालन स्थलों और कार्यालयों में कर्मचारियों, उनके परिवारों और व्यावसायिक भागीदारों के लिए समर्पित टीकाकरण शिविरों का आयोजन जारी रखने की है।

वेदांता महामारी से प्रभावित लोगों के लिए ऑक्सीजन के उत्पादन और आपूर्ति, फील्ड अस्पताल और कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने, टीकाकरण और चिकित्सा प्रदान करने के रूप में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करके कोविड -19 के खिलाफ देश की लड़ाई में सबसे आगे रहा है। हमने ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड आदि उपलब्ध करवाए हैं।

समूह ने पिछले साल रिकॉर्ड समय में 100 बिस्तरों के साथ 10 फील्ड अस्पताल स्थापित किए थे ताकि कोविड रोगियों को सहायता प्रदान की जा सके। साथ ही प्रतिष्ठित अस्पतालों के साथ गठजोड़ करते हुए अपनी साइटों पर कोविड प्रबंधन में मदद करने के लिए अपोलो अस्पताल और हेल्थसिं्प्रग के साथ भी करार किया। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन (एएएफ) ने 12 राज्यों के 1000 गांवों को संपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ’स्वस्थ गांव अभियान’ भी शुरू किया था।

About Manish Mathur