यूटीआई वैल्यू अपॉर्च्युनिटीज़ फंड – पूरे मार्केट कैप में अवसरों का लाभ उठाने वाला फंड

वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि, निवेशकों को ऐसे फंड्स में निवेश करना चाहिए जो मार्केट्स के लगभग पूरे स्पेक्ट्रम में निवेश करते हैं, दूसरे शब्दों में कहा जाएं तो वे डाइवर्सिफाइड फंड्स में निवेश करने की सलाह देते हैं। लार्ज कैप फंड्स बाज़ार पूंजीकरण के 80-85% को कवर करते हैं, इसकी वजह से किसी भी निवेशक का उनकी ओर आकर्षित होना स्वाभाविक है। भले ही लार्ज कैप फंड्स व्यापक बाज़ारों/सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन निवेशकों को यह बात समझनी होगी कि, ये फंड्स पूरे स्पेक्ट्रम में उपलब्ध अवसरों को हमेशा प्रतिबिंबित या कैप्चर नहीं करते हैं। इस स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (वृद्धि बनाम मूल्य) या यहां तक कि, समग्र बाजारों के कुछ क्षेत्रों में चक्रीयता के अवसर भी शामिल हो सकते हैं। यह विसंगति या विभिन्न मार्केट डायनामिक्स फंड मैनेजरों को बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम और निवेश शैलियों में अनोखे अवसरों का लाभ उठाने के लिए व्यापक क्षेत्र प्रदान करते है और साथ ही यह भी सुनिश्चित करते है कि, सापेक्ष पोर्टफोलियो जोखिम कम हो।

यूटीआई वैल्यू अपॉर्च्युनिटीज़ फंड एक ऐसा फंड है, जो ऐसे अवसरों की खोज करता है जिन्हें संबंधित स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त किया जाता है, इसका अर्थ है निवेश के “मूल्य” स्टाइल का अनुसरण करना और पूरे बाज़ार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम में निवेश करना। इसमें “मूल्य” का मतलब चीज़ों को उनके आतंरिक मूल्य से कम में खरीदना होता है। आंतरिक मूल्य केवल नकदी प्रवाह का वर्तमान मूल्य है, जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए समय की अवधि में उत्पन्न करती है। अंडरवैल्यूड व्यवसाय स्पेक्ट्रम के दोनों सिरों पर पाए जा सकते हैं। एक तरफ, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभों की स्थिरता और/या कंपनी के लिए विकास पथ की लंबाई को कम समझ सकता है। ये कंपनियां चक्रीयता के मानदंड का उल्लंघन करती हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे सिरे पर ऐसी कंपनियां हैं जो चक्रीय कारकों, पर्यावरण में बदलाव या अपने ही पिछले कामों के कारण चुनौतियों का सामना कर रही हैं। लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय मज़बूत है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, रिटर्न अनुपात) का मार्ग दिखाई दे रहा है, तो उनका घटाया हुआ मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है। दोनों ही मामलों में उम्मीदों के सापेक्ष सस्ते में खरीदारी का अवसर है।

यूटीआई वैल्यू अपॉर्चुनिटीज फंड को वर्ष 2005 में शुरू किया गया था। फंड का एयूएम 6700 रुपयों से अधिक और यूनिट होल्डर खातों की संख्या 4.68 लाख से ज़्यादा है। पोर्टफोलियो में लार्ज कैप बायस होगा; मूल्यांकन के अंतर के आधार पर मिडकैप एक्सपोजर अधिक व्यापक रूप से अलग-अलग हो सकता है। 31 जनवरी, 2022 तक फंड ने लार्ज कैप में लगभग 64% निवेश किया है और शेष निवेश मिड और स्मॉल कैप में किया है। इस योजना की शीर्ष होल्डिंग में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, इन्फोसिस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, टेक महिंद्रा लिमिटेड, आयशर मोटर्स लिमिटेड और एस्कॉर्ट्स लिमिटेड शामिल हैं, जिनकी पोर्टफोलियो में हिस्सेदारी 46% है।

यूटीआई वैल्यू अपॉर्चुनिटीज फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो अपना इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं और लंबी अवधि में पूंजी वृद्धि चाहते हैं। यह मध्यम जोखिम-प्रोफाइल वाले निवेशकों के लिए भी उपयुक्त है, जो मध्यम से लंबी अवधि में उचित लाभ चाहते हैं। यह लाभ प्राप्त होना, न होना बाज़ार जोखिमों के अधीन है।

 

About Manish Mathur