महिलाओं में कैंसर और उसके इलाज की जागरूकता पर विशेष चर्चा का आयोजन

एडिटर – दिनेश भारद्वाज

एचसीजी कैंसर सेंटर और वोटफा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुई चर्चा
जयपुर, 7 मार्च। महिलाएं घर की नींव होती है और परिवार की देखभाल में वे अक्सर अपना ध्यान रखना भूल जाती है। ये एक परिवार की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने घर की महिलाओं के स्वास्थ्य का खास ध्यान रहे। साथ ही हर महिला को साल का एक दिन अपना पूरा चेकअप और मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए निकालना चाहिए, ये कहना था बॉलीवुड अभिनेत्री अदिति गोवित्रिकर का। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष पर एचसीजी कैंसर सेंटर और वूमेन ऑफ़ द फ्यूचर अवॉर्ड (वोटफा) की ओर से महिला स्वास्थ्य विषयों पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान अदिति गोवित्रिकर गेस्ट सेलिब्रिटी, कांग्रेस लीडर ज्योति खंडेलवाल, कालबेलिया डांसर पदमश्री गुलाबी सपेरा, बीजेपी लीडर सुमन शर्मा, एचसीजी कैंसर सेण्टर के सीओओ डॉ भरत राजपुरोहित, कैंसर विशेषज्ञ डॉ नरेश सोमानी, कैंसर विशेषज्ञ डॉ मनीष चौमाल, वोटफा ब्रांड ओनर स्वीटी सोनी व अजित सोनी, मंगलम मेडिसिटी डायरेक्टर नेहा गुप्ता सहित कई गणमान्य महिलाओं ने शिरकत की।

‘हेल्थ फॉर वीमेन’ थीम पर आयोजित हुई इस सेमिनार में महिलाओं में कैंसर की जागरूकता के साथ जल्द पहचान बढ़ाने पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में 200 से अधिक महिलाओं, कैंसर पीड़ित और कैंसर सर्वाइवर महिलाओं ने कैंसर विशेषज्ञ के साथ सवाल-जवाब सेशन में कैंसर से जुडी ज्यादा जानकारी ली। साथ ही पूरे शहर से आई गणमान्य महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्तीर्ण योगदान के लिए सरहाना के रूप में मोमेंटो दिया। इस मौके पर कैंसर विजेता मीनू गुलाटी ने अपने कैंसर पर जीत के बारे में बताया।

स्वीटी सोनी से चर्चा के दौरान डॉ भरत राजपुरोहित ने बताया कि महिलाओं के लिए कैंसर के जल्द पहचान हेतु होने वाली जांचे काफी जरुरी होती है। हमें ख़ुशी है कि बदलते वक्त के साथ महिलाओं में इस चीज़ की जागरूकता बढ़ी है मगर फिर भी रोजमर्रा के जीवन की दौड़ भाग में अक्सर वे अपने लिए जरूरी जांचे करवाना भी भूल जाती है। ऐसे में एचसीजी कैंसर सेण्टर ने महिला दिवस को देखते हुए ब्रेस्ट कैंसर की जल्द पहचान हेतु मेमोग्राफी एवं सरविक्स कैंसर हेतु पेपस्मियर जैसी निःशुल्क जाने उपलब्ध करने का जिम्मा उठाया है ।

About Manish Mathur