सीआईआई राजस्थान ने इन्वेस्ट राजस्थान- बिल्डिंग फ्यूचर रेडी बिजनेस इन्वॉयरमेंट पर क्रॉन्फेंस आयोजित की

एडिटर – दिनेश भारद्वाज

राजस्थान देश में तेजी से एक औद्योगिक राज्य बनता जा रहा है –  शकुंतला रावत

जयपुर। सीआईआई राजस्थान स्टेट काउंसिल ने आज जयपुर में “राजस्थान निवेश: भविष्य के लिए तैयार व्यापार पर्यावरण का निर्माण” पर एक सत्र का आयोजन किया। सत्र का उद्देश्य यह समझना था कि राजस्थान राज्य भविष्य में बेहतर कारोबारी माहौल और अवसरों के लिए कैसे तैयार हो रहा है। सत्र में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सरकार कैसे सुविधाएं, सरकारी योजनाएं, बुनियादी ढांचा, बिजली, कनेक्टिविटी आदि प्रदान करने के प्रयास कर रही है।

आशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से देश का एक औद्योगिक राज्य बनता जा रहा है, जहां निवेशकों को एक ही छत के नीचे एक दुकान से उद्योग से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह कहना है उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत का जो इन्वेस्ट राजस्थान के तहत आयोजित सीआईआई की कांफ्रेंस को संबोधित कर रही थी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का राजस्थान को उद्योग में अग्रणी बनाने का सपना है, जिसमें हम काफी हद तक सफल साबित हो रहे हैं। श्रीमती रावत ने आगे कहा कि सीआईआई ने राजस्थान में उद्योग क्षेत्र में एक नई गाथा लिखी है और राज्य के विकास के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का उद्देश्य अधिक से अधिक निवेशकों को राजस्थान से जोड़ना है ताकि राजस्थान में उद्योग स्थापित किए जा सकें और राज्य प्रगति के नए पथ पर चल सके। श्रीमती रावत ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशन में उद्योग मंत्रालय निवेशकों को हर संभव सुविधा प्रदान कर रहा है और राजस्थान में वन स्टॉप शॉप जैसी सुविधा प्रदान की गई है जहां 14 विभागों से संबंधित प्रक्रिया और एनओसी से संबंधित जानकारी एक के तहत मिल जाएगी. ताकि निवेशकों को किसी काम के लिए चक्कर न लगाना पड़े।

‘फ्यूचर ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर इन राजस्थान’ विषय पर विशेष भाषण देते हुए डॉ. सुबोध अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव खनन पेट्रोलियम और चेयरमैन राजस्थान नवीनीकरण ऊर्जा कॉरपोरेशन लिमिटेड राजस्थान सरकार ने कहा, “आज राजस्थान भी स्टार्टअप के क्षेत्र में एक बड़ी पहचान बना रहा है। कारदेखो डॉट कॉम इसका एक बड़ा उदाहरण है और सीआईआई भी राजस्थान में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काम कर रहा है। आज राजस्थान सरकार अपना स्टार्टअप उद्योग लगाने वाले निवेशकों को हर सुविधा उपलब्ध करा रही है। सीआईआई ने स्टार्टअप उद्योगपतियों और निवेशकों को राजस्थान से जोड़ने का भी बहुत अच्छा काम किया है और मैं निवेशकों से अनुरोध करूंगा कि वे राजस्थान में आकर उद्योग स्थापित करें क्योंकि उद्योग के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं, जो एक संपूर्ण कारोबारी माहौल प्रदान करती हैं। राजस्थान ने न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अद्भुत क्षमता के साथ ख्याति अर्जित की है, इसलिए अब समय देश-विदेश के निवेशकों को एक मंच पर लाने और उन्हें राज्य के उद्योग से जोड़ने का प्रयास करने का है।”

‘राजस्थान में निवेश के संबंध में भविष्य की तैयारी’ पर सत्र को संबोधित करते हुए, श्री इंदरजीत सिंह, आयुक्त (इन्वेस्ट और एनआरआई), ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन, राजस्थान सरकार ने कहा, “हम भविष्य के लिए केवल तभी तैयार हो सकते हैं जब हमें पता हो कि क्या करना है भविष्य में आते हैं और दुख की बात है कि कोई नहीं जानता कि भविष्य क्या है। व्यवसाय अब पारंपरिक मानसिकता से बाहर आ रहे हैं और उन क्षेत्रों पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे मौजूदा समस्याओं के साथ भविष्य के लिए कैसे तैयार हो सकते हैं। राजस्थान सरकार भी औद्योगिक विकास की दिशा में तेजी से काम कर रही है। सरकार ने राजस्थान औद्योगिक विकास नीति, कृषि नीति, सौर आदि में प्रभावशाली परिवर्तन किए हैं और व्यापार में आम आदमी की रुचि पैदा करने के लिए नियमित रूप से काम कर रही है। भविष्य के लिए तैयार व्यवसाय के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार निवेशकों के लिए आवश्यक नीतियों पर नियमित रूप से काम कर रही है ताकि उनके व्यवसाय सुचारू रूप से चल सकें।

इस अवसर पर उपस्थित सुश्री अर्चना सिंह, प्रबंध निदेशक – रीको लिमिटेड, राजस्थान सरकार ने कहा कि उन्होंने हाल ही में 68 औद्योगिक क्षेत्रों की घोषणा की है। उसने हाल के वर्षों में उद्योग के विकास को गर्व से साझा किया, “अक्टूबर 2021 में भारत सरकार के उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा जारी आई.पी.आर.एस 2.0 रिपोर्ट (औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली) के अनुसार, लीडर कैटेगरी 25 के तहत भारत के सर्वश्रेष्ठ 68 औद्योगिक क्षेत्र राजस्थान में हैं। हमने पिछले वित्तीय वर्ष में 14 नए औद्योगिक क्षेत्रों को लॉन्च किया है और आने वाले वर्ष में कई और लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने आगे खुलासा किया, “नए औद्योगिक क्षेत्रों के लिए, हाल ही में सरकार ने राज्य के हर उप-मंडल में एमएसई औद्योगिक क्षेत्र के विकास की घोषणा की। पिछले बजट में राज्य के 68 अनुमंडलों में लगभग 68 औद्योगिक क्षेत्रों की घोषणा की गई थी और इसमें अन्य 32 औद्योगिक क्षेत्रों को शामिल किया गया है। सिंह ने आगे बताया की, “सेगमेंट में कई नए हस्तक्षेप हुए हैं, जैसे वन स्टॉप शॉप, एमएसएमई अधिनियम, जिसने राज्य में एक बहुत ही औद्योगिक अनुकूल वातावरण बनाया है।”

राजस्थान में क्रिएटिंग फ्यूचर रेडी इंडस्ट्रियल इकोसाइटम पर सदन को संबोधित करते हुए, श्री टी रविकांत, प्रमुख सचिव, उद्योग और कॉमर्स, राजस्थान सरकार ने साझा किया कि राजस्थान सरकार वन स्टॉप शॉप परियोजना लेकर आई है जिसमें निवेशकों के लिए एक छत के नीचे सभी विभाग उपलब्ध है जो पूरी प्रक्रिया को बहुत सुविधाजनक तरीके से सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी। उन्होंने आगे कहा कि बजट के दौरान यह घोषणा की गई थी कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान 33 नए औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे, जिससे लाखों में रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।

‘भविष्य की स्थिरता और खान और खनिज क्षेत्र की तत्परता’ पर सदन को संबोधित करते हुए, श्री अरुण मिश्रा, सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने कहा, “उद्योग भविष्य का प्रमाण नहीं हो सकता है यदि इसके नियम और कानून भविष्य के प्रमाण नहीं हैं और इसलिए सरकार और प्रशासन को चुनौतीपूर्ण कारकों का ध्यान रखने की जरूरत है जैसे प्रबंधन जोखिम कारक को कैसे देखेगा। इसलिए नियम और कानून अपने आप में जोखिम कारक नहीं बनने चाहिए।“

श्री अमित जैन, सीईओ और सह-संस्थापक, कारदेखो डॉट कॉम ने ‘स्टार्ट-अप्स की भविष्य की तैयारी’ पर सदन को संबोधित किया और कहा, “भविष्य की तैयारी का सबसे बड़ा बिंदु पूंजी की आसान पहुंच और निवेश के लिए एक संरचना के साथ प्रतिभाशाली मानव पूंजी है। उनके अनुसार, राजस्थान में देश की 7% आबादी है, जिसमें से हम 13% आईआईटी और इंजीनियरों का उत्पादन करते हैं और देश में सबसे बड़े सीए उत्पादक हैं। भविष्य के लिए तैयार होने के लिए, हमें स्टार्ट उपस और राज्य में ही रहने और मानव पूंजी को दूसरे राज्यों में जाने से रोकने की आवश्यकता है।“

बैंकिंग क्षेत्र के भविष्य पर टिप्पणी करते हुए, श्री संजय अग्रवाल, एमडी और सीईओ, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने उल्लेख किया कि “सरकार अब सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंकों पर काम कर रही है। आज जनता के पैसे का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा रहा है और अब बैंकिंग कम्युनिटी के रूप में आ गई है। बैंकिंग अपने भविष्य में 1.50 लाख करोड़ के सार्वजनिक धन में 10% प्रति वर्ष वृद्धि देखेगा जो निजी और सार्वजनिक दोनों बैंकों के पास है। इसके अलावा, देश की जमा दर 10-12% प्रति वर्ष की दर से बढ़ेगी। आज बैंकों के पास निवेश करने के लिए पैसा है, और वे अब एनपीए नहीं हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि जिस तरह से देश ने अपने वित्त का उल्लेख किया है वह उत्कृष्ट है और हमारे अनुपालन भी अच्छी स्थिति में हैं। उन्होंने व्यवसाइयों से यह भी कहा कि वे पहले व्यवसाय में अपनी इक्विटी निवेश करें और फिर ऋण लें। उनके अनुसार, बैंक और वित्तीय संस्थान भविष्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं, बस उन्हें निवेश के लिए अपनी बैलेंस शीट, डेटा और उद्देश्य प्रदान करने की आवश्यकता है।”

सत्र का स्वागत करते हुए, सीआईआई राजस्थान के चैयरमेन संजय साबू ने कहा, “भारत इस साल 75 साल तक पहुंच रहा है और अब हमें भारत @ 100 यानी 2047 से आगे सोचना होगा जब भारत 100 साल का हो जाएगा। हमने आज के वार्षिक सत्र की थीम ‘बिल्डिंग फ्यूचर रेडी बिजनेस इन्वॉयरमेंट’ रखी है। भविष्य के लिए तैयार कारोबारी माहौल के निर्माण के रूप में आज का वार्षिक सत्र और हमने प्रत्येक अध्यक्ष से अपने संबंधित क्षेत्रों जैसे स्टार्टअप, हेल्थकेयर, नवीकरणीय ऊर्जा, स्थिरता, वित्त पोषण, निवेश और सस्ती दरों पर भूमि की उपलब्धता और इसे कैसे प्राप्त किया जाए, पर ध्यान केंद्रित करने का अनुरोध किया है।“

अंत में सीआईआई राजस्थान के उपाध्यक्ष श्री गौरव रूंगटा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और बताया कि सत्र में लगभग 175 उद्योग विशेषज्ञ, निवेशक और व्यवसायी उपस्थित थे।

About Manish Mathur