13 AU Bank Jaipur Marathon में तीन लाख कदमों के साथ एयू बैंक जयपुर मैराथन ने रचा इतिहास

Editor- Manish Mathur

जयपुर, 14 मार्च 2022 –  एक नया रिकॉर्ड बनाने की चाह और एक दूसरे को ज्यादा फिट दिखाने की होड़ के साथ लाखों युवाओं ने आज संस्कृति युवा संस्था और वर्ल्ड ट्रेड पार्क की और से आयोजित 13 AU Bank Jaipur Marathonमें उत्साह के साथ कदमताल की। राज्यपाल कलराज मिश्र ने सुबह करीब 7 बजे अल्बर्ट हॉल से “ड्रीम रन” मैराथन का फ्लैग ऑफ किया। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस अवसर पर फिट इंडिया अभियान के अन्तर्गत स्वस्थ तन से स्वस्थ मन का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हम सभी को दौड़, तेज गति से चलना और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने संस्कृति युवा संस्था, वर्ल्ड ट्रेड पार्क और एयू स्माल फाइनेंस बैंक के इस आयोजन को महत्वपूर्ण बताया। इस अवसर पर फिल्म अभिनेता और फिटनेस मॉडल मिलिन्द सोमन, एयू बैंक के एमडी संजय अग्रवाल; संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष, पंडित सुरेश मिश्रा; वर्ल्ड ट्रेड पार्क के चेयरमैन, अनूप बरतरिया और दीपक सुल्तानिया मौजूद रहे। इनके अलावा जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, ग्रेटर नगर निगम महापौर सौम्या गुर्जर, पूर्व महापौर ज्याति खंडेलवाल, उप महापोर पुनीत कर्नावट, राजेश शुक्ला, भरत राजपुरोहित, जे डी माहेश्वरी, एच सी गनेशिया सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

अल सुबह लोगों में दिखा मैराथन का क्रेज
इससे पहले सुबह सुबह करीब 2.30 बजे से अल्बर्ट हॉल पर युवा जुटना शुरू हुए। तीन बजे पहली मैराथन में हजारों लोगों ने लगाई दौड़। ढोल नंगाड़ों और अपनों के मोटिवेशन के बीच युवाओं में फिटनेस के लिए क्रेज नजर आया। रविवार तड़के अल्बर्ट हॉल पर कोरोना के बाद पहली बार हजारों की संख्या में लोगों ने एकत्र होकर मैराथन को सफल बनाया। बढ़ते कदमों का उत्साह देख सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले लोग भी मैराथन के धावकों की हौसला अफजाई करते नजर आए। वर्ल्ड ट्रेड पार्क, संस्कृति युवा संस्था की ओर से आयोजित इस मैराथन में दुनियाभर के धावकों ने वर्चुअली भी भाग लिया।

एयू बैंक के एमडी, संजय अग्रवाल और वैभव ग्लोबल लिमिटेड के एम् डी सुनील अग्रवाल ने किया पार्टिसिपेट
एयू बैंक जयपुर मैराथन में एयू बैंक के एमडी संजय अग्रवाल ने भी 5 कि.मी की रन में हिस्सा लिया। ये नजारा पहली बार देखने को मिला कि जब किसी कंपनी के एमडी इस तरह की मैराथन में फ्लैग ऑफ करने के साथ-साथ पार्टिसिपेट भी करे। संजय अग्रवाल ने कहा 5 किमी की मैराथन तो एक बहाना है दरअसल मुझे लोगों को फिट रहने के लिए जागरुक करने का मौका मिला है उसे मैंने भुनाया है। वही दूसरी और वैभव ग्लोबल लिमिटेड के एमडी सुनील अग्रवाल ने भी 21 किमी की हाफ मेराथन को पूरा किया।

एयू बैंक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
अल सुबह हुई मैराथन में एयू बैंक ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। मैराथन में ऐसा पहली बार हुआ जब एक साथ एयू बैंक के 1000 हजार कर्मचारियों ने एयू बैंक की केप पहनकर मैराथन दौडी़ और लार्जेसेट रनिग ग्रुप वियरिंग द सेम कैप का वर्ल्ड रिकोर्ड बनाया। कर्मचारियों ने 6 किमी की दौड़ पूरी की।

मिलिन्द सोमन ने दिया फिटनेस मंत्र
मैराथन के रोल मॉडल और धावक “आयरन मैन” कहे जाने वाले मिलिन्द सोमन का नाम प्रमुख आयोजन में आकर्षण का केंद्र रहा। हर कोई उनकी एक झलक पाने का बेताब नजर आया। सोमन ने हाफ मेराथन, 10 किमी रन, 5 किमी रन और ड्रीम रन को फ्लैग ऑफ़ किया और लोगों को आगे बढ़ने और स्वस्थ रहने की प्रेरणा दी। इससे पहले एक टॉक शो में मिलिन्द ने जयपुर के लोगों की तारीफ करते हुए कहा था कि जयपुर अपनी कला, संस्कृति ओर हैरिटेज के साथ आधुनिक शैली वाला एक खूबसूरत शहर है जो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है। यहां के लोग बहुत ही शालीन और हैल्पफुल हैं। मैंने जयपुर को हमेशा बहुत ही शांत देखा है। यहां की प्रकृति भी खुद को फिट रखने के लिए प्रेरित करती। रग्बी के साथ तो कोई फ़ुटबाल सर पर रखकर तो कोई ग्रुप पारंपरिक वेशभूषा में दौड़ता नजर आया।

अल सुबह जयपुर के अल्बर्ट हॉल से शुरू हुई मैराथन में लोगों में उत्साह देखते ही बन रहा था। रग्बी एसोसियशन के 700 धावक रग्बी गेंदों के साथ तो एक धावक ने फुटबाल सर पर रखकर ड्रीम रन पूरी की वही राजस्थान की संस्कृति के प्रतीक पारंपरिक परिधान धोती कुर्ता और साफा में भी रॉयल राजस्थान रनर्स ने मैराथन में भाग लिया। एयू बैंक जयपुर मेराथन में दस साल की सायना ओर 95 साल के रामलाल चोधरी ने उम्र को धत्ता बताते हुए हाफ मेराथन की दौड़ पूरी की , 95 वर्षीय बुजुर्ग रामलाल चौधरी ने हाफ मैराथन में दौड़ लगाकर अपनी हम उम्र नौजवानों को दिया फिटनेस और खुश रहने का मंत्र। आपको बता दें हाफ मैराथन 21 किमी की थी। वही दूसरी और 65 साल की सरला ने 42 किमी की फुल मेराथन पूरी की।

दुनियाभर के धावक हुए वर्चुअली मैराथन में शामिल
एयू बैंक जयपुर मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि अल्बर्ट हॉल से शुरू हुई इस मैराथन में पैंतीस से ज्यादा देशों और 70 राज्यों के कुल एक लाख पचास हज़ार धावकों ने वर्चुअली और ऑन ग्राउंड भाग लिया। वहीं दुनिया के 140 से ज्यादा शहरों के लोग इस सबसे बड़ी मैराथन दौड़ में अपने शहरो में दौड़ लगाते नजर आए। इधर अकेले जयपुर में अलग अलग रनिग केटेगरी में कुल मिलाकर करीब 50,000 धावकों ने पार्टिसिपेंट किया।

विजेता फुल मेराथनः

मेल केटेगरीः- फर्स्ट, पंकज ढाका, समय, 2 घंटे तीस मिनट; सेकंड, सर्वेश कुमार, समय, 2 घंटे 32 मिनिट; थर्ड, एलेक्स मेली, समय, 2 घंटे 42 मिनिट।

फीमेल केटेगरीः- फर्स्ट, पूजा कुमारी, समय 3 घंटे 21 मिनिट; सेकंड, दीपा नायक, समय, 3 घंटे 21 मिनिट; थर्ड, मिनिषा जोशी, समय, 3 घंटे 24 मिनिट

हाफ मेराथन

मेल केटेगरीः- फर्स्ट, महेंद्र गुर्जर, समय 1 घंटे 13 मिनट; सेकंड, मनीष यादव, समय 1 घंटे 16 मिनिट; थर्ड, सतीन यादव, समय 1 घंटे 17 मिनिट।

फिमेल केटेगरीः- फर्स्ट, कविता रेड्डी, समय 1 घंटे 30 मिनट; सेकंड, केलाश कँवर, समय 1 घंटे 40 मिनिट; थर्ड, कविता चाँद, समय 1 घंटे 47 मिनिट

आई आई इ एम् आर 10 किमी

मेल केटेगरीः- फर्स्ट, दीपक यादव, समय 32 मिनट 50 सेकंड; सेकंड पोजीशन, प्रशांत पोसवाल, समय 33 मिनिट 32 सेकंड; थर्ड, आकाश कुमार, समय 34 मिनिट 2 सेकंड।

फिमेल केटेगरीः- फर्स्ट, अनावी चौधरी, समय 40 मिनिट 24 सेकंड; सेकंड, शिवांगी सारडा, समय 47 मिनिट 08 सेकंड; थर्ड, स्नेहा चोधरी, समय 47 मिनिट 50 सेकंड।

5 किमी
मेल केटेगरीः-फर्स्ट, लोकेश चौधरी, समय 18 मिनिट 25 सेकंड; सेकंड, रविकांत यादव, समय 18 मिनिट 40 सेकंड; थर्ड, प्रशांत पंवार, समय 19 मिनिट 14 सेकंड।

फिमेल केटेगरीः- फर्स्ट, महिमा सहारन, समय 24 मिनिट 32 सेकंड; सेकंड, प्रियांशी सहारन, समय 26 मिनिट 25 सेकंड; थर्ड, सुलेखा दत्तात्रे, समय 30 मिनिट 24 सेकंड।

About Manish Mathur